• हिंदी

जानें क्या होती है महिला नसबंदी, इसे कब करवाना चाहिए और इससे होने वाली दिक्कतों के बारे में, Watch Video

 महिला नसबंदी के बारे में बात करें तो यह तरीका बहुत आसान और सुरक्षित है। नसबंदी के दौरान फैलोपियन ट्यूब को काट दिया जाता है या फिर उसको बंद कर दिया जाता है। महिला नसबंदी के बारे में और भी जानकारी पाने के लिए देखें यह वीडियो।

Published by Nikhil Khattar |Updated : September 1, 2022 11:00 AM IST

Tubectomy: महिला नसबंदी के बारे में बात करें तो यह तरीका बहुत आसान और सुरक्षित है। नसबंदी के दौरान फैलोपियन ट्यूब को काट दिया जाता है या फिर उसको बंद कर दिया जाता है। जिसके चलते महिला के अंडाशय में बनने वाला अंडा उसके गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाता है। वहीं महिला नसबंदी के बारे में सुनकर कई लोगों के मन में सवाल आता है कि इसे करवाने के क्या नुकसान है, इसको करवाने के बाद कौन-सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आपके मन में भी यह सवाल आते हैं तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हमारे डॉक्टर आपको महिला नसबंदी कैसे होती है, इससे होने वाली दिक्कते क्या है और इसको कब और क्यों करवाना चाहिए के बारे में बताएंगे।

Types Of Female Sterilization:

मिनी लैपरोटोमी

सर्जरी द्वारा नसबंदी

सर्जरी के बिना होने वाली नसबंदी

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Home Remedies For Blocked Nose

सर्दी के कारण बंद नाक से परेशान है नवजात शिशु? इन तरीकों से दिलाएं आराम

Blocked Nose In Babies Home Remedies: सनवजात शिशु की बंद नाक को खोलने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ असरदार उपायों के बारे में -

Bamboo Leaf

डायबिटीज से लेकर सांस संबंधी समस्याओं में रामबाण हैं बांस की पत्तियां, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Bamboo Leaves Benefits: बांस की पत्तियों के इस्तेमाल से शरीर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए, जानते हैं इसके फायदों और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में -

Antibiotic Hazards

Antibiotic Side Effects: बच्चों को Antibiotic देना आपको पड़ सकता है भारी, Watch Video

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो बिना डॉक्टरी सलाह के बच्चे को बार बार और ज्यादा एंटीबायोटिक दवाई देने से बच्चे की सेहत को काफी नुकसान हो सकता है.