• हिंदी

Covid-19 And Ayurveda: कोरोना की तीसरी लहर से बचाएगी आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की ये सलाह

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के डीन प्रोफेसर डॉक्टर महेश व्यास से जानिए आयुर्वेद के माध्यम से करोना की तीसरी लहर से लड़ने के उपाय बताए।

Published by Atul Modi |Published : July 25, 2021 8:43 AM IST

हमारी 5000 साल पुरानी चिकित्सा पद्धति आयुर्वेद ने कोरोना महामारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई इसके लिए किसी साक्ष्य की जरूरत नहीं है, नियमित काढ़े का सेवन, योगाभ्यास और स्वस्थ आहार के साथ-साथ भोजन में मसालों का मिश्रण, ये सभी सदियों पुरानी आयुर्वेदिक जीवन शैली का हिस्सा रहे हैं, जिसके कारण देश की अधिकांश आबादी कोरोना से सुरक्षित रही है।

कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है ऐसे खुद को सुरक्षित रखना हम सबके लिए एक बड़ी चुनौती है। कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रखने के लिए हमने दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के डीन प्रोफेसर डॉक्टर महेश व्यास से बात की जिन्होंने हमें आयुर्वेद के माध्यम से करोना की तीसरी लहर से लड़ने के कई उपाय बताए, आइए विस्तार से जानते हैं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Bad Food For Diabetes

ब्लड शुगर बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण हो सकती हैं ये 5 सफेद चीजें, कहीं आप रोज तो नहीं खा रहे ये चीजें

Blood sugar increasing foods: डायबिटीज तब तक दवाओं से भी कंट्रोल नहीं होगा जब तक आप अपनी डाइट में सुधार नहीं कर लेते हैं, इस लेख में जानें ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किन फूड्स का सेवन जल्द से जल्द बंद कर देना चाहिए।

Benefits Of Chocolates

Chocolate Day 2024: वजन घटाने से लेकर स्ट्रेस दूर करने तक, जानें डार्क चॉकलेट खाने के 5 चौंकाने वाले फायदे

Dark Chocolate Benefits: वैलेंटाइन वीक में 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। चॉकलेट न सिर्फ आपके रिश्ते में प्यास की मिठास घोलेगी, बल्कि सेहत को भी कई लाभ पहुंचाएगी। आइए, जानते हैं इसके फायदों के बारे में -

Affects Of High Blood Pressure

आंखों के आसपास के इन 3 संकेतों से समझ जाएं 180/120 के पार पहुंच चुका है ब्लड प्रेशर, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

high blood pressure Symptoms : ब्लड प्रेशर हाई होने पर आंखों के आसपास कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में विस्तार से-

Dry Fruits

इस छोटे से ड्राई फ्रूट के आगे फेल हैं काजू बादाम, जानें इससे शरीर को मिलने वाले 5 जबरदस्त फायदे

Tiger nut: हेल्दी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को शामिल किया जाता है और इस लेख में हम आपको ऐसे ही एक खास तरह के ड्राई फ्रूट के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन करने से शरीर के एक नहीं बल्कि एक साथ कई फायदे मिलते हैं।

Acidity Treatment

गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार से मिनटों में राहत दिलाएगी ये होममेड ड्रिंक, घर पर इस तरह करें तैयार

Gas And Acidity Home Remedies: इस खास ड्रिंक को पीने से आपको गैस, एसिडिटी और खट्टी डकार से तुरंत राहत मिल सकती है। जानें इसे घर पर बनाने का तरीका -