• हिंदी

आपके मुंह खोलकर सोने की आदत हो सकती है एक बीमारी! Watch Video

जिन लोगों को स्लीप एपनिया नहीं होते हैं अक्सर उन्हें भी देखा गया है कि वह मुंह खोलकर सोते हैं। जब हम लेटते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन की वजह से हमारे नाक के अंदर खून भर जाता है।

Published by Lakshmi Sharma |Published : January 5, 2023 12:46 PM IST

Sleep With Open Mouth: अक्सर लोगों को लगता है मुंह खोलकर सोना एक आम बात है। लेकिन ये बात बिल्कुल भी आम नहीं है। जी हां अगर आपको भी मुंह खोलकर सोने की आदत है तो आपकी ये आदत आगे चलकर एक सीरियस बीमारी का रूप ले सकती है। दरअसल, मुंह खोलकर सोने के लक्षण को स्लीप एपनिया से जोड़कर देखा जाता है और स्लीप एपनिया में नींद के दौरान सांस रूक जाती है। इसके पीछे का कारण है शरीर में ब्लॉकेज और कंजेशन। जिन लोगों को स्लीप एपनिया नहीं होते हैं अक्सर उन्हें भी देखा गया है कि वह मुंह खोलकर सोते हैं। जब हम लेटते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन की वजह से हमारे नाक के अंदर खून भर जाता है। जिसकी वजह से नाक के अंदर सूजन और कसाव का कारण बनता है। जिसकी वजह से हम अपनी नाक से आसानी से सांस नहीं ले पाते हैं। जब सांस लेने में दिक्कत होती है तो हम अपना मुंह खोल देते हैं और मुंह से सांस लेने लगते हैं।

 

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Headache

बार-बार सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए पिएं घर पर बनी चाय, साथ में मिलेंगे कई फायदे

सिरदर्द आज के समय में एक कोमन बीमारी बन चुकी है, जिससे राहत पाने के लिए लोगों को बार-बार पेन किलर लेने पड़ते हैं। सिर्फ दवाएं ही नहीं बल्कि ये बल्कि ये सिंपल सी चाय भी सिरदर्द से छुटकारा दिला सकती है।

Corona Virus

दिल्ली एनसीआर में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं ले रहे रुकने का नाम, इन राज्यों में भी बढ़ रहा खतरा

Covid in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में कोविड 19 का खतरा एक बार फिर से बढ़ रहा है और साथ ही भारत के दूसरे राज्यों में भी स्थिति बिगड़ने का खतरा बना हुआ है, जो चिंता का विषय बनता जा रहा है।

Benefits Of Milk

सर्दियों में रोज सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट पिएं एक गिलास गर्म दूध, शरीर को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits of milk in the morning: दूध आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है और सुबह खाना खाने से पहले यानी खाली पेट इसका सेवन करना स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचा सकता है।

Divorce In Parents

तलाक लेने से पहले कपल्स जरूर करें इन बातों पर डिस्कशन, टूटने से बच जाएगा रिश्ता

इन बातों पर डिस्कसन से ना केवल आपको अपना फैसला लेने में मदद होगी बल्कि हो सकता है कि आपके लिए अपने टूटते रिश्ते को बचाने में भी सहायता हो।

Amazing Benefits Of Kala Namak

सफेद नमक नहीं खाने में आज से मिलाएं काला नमक, ये बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

आयुर्वेद और घर में इस्तेमाल होने वाले दादी-नानी के नुस्खों में भी काला नमक अक्सर प्रयोग में आता है। आइए जानते हैं इस हेल्दी नमक के सभी स्वास्थ्य लाभ।