• हिंदी

Monkeypox: मंकीपॉक्स के इस नए म्यूटेशन ने बनाया इसे और भी घातक, वैज्ञानिक हैरान, Watch Video

अब और भी घातक बनता जा रहा है मंकीपॉक्स, दवाएं नहीं करेंगी असर।

Published by Nikhil Khattar |Published : November 8, 2022 5:43 PM IST

Monkeypox: WHO में छपी एक नई रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में मंकीपॉक्स के 77000 से ज़्यादा मामले सामने आ चुके हैं। इस समय मंकीपॉक्स 100 से ज़्यादा देशों में फेल चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक मंकीपॉक्स से हुई मृत्यु का दर 35% है। लेकिन अच्छी बात यह रही है भारत में मंकीपॉक्स का ज़ोर कम ही रहा हैं। फिर भी भारत में इसे रोकने के लिए सख़्त कदम उठाए गए है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। दरअसल मंकीपॉक्स हमारी दुनिया के लिए एक ख़तरा बनता जा रहा है। हाल ही में भारत के वैज्ञानिकोंने उसपे शोध किया और थे पाया की मंकीपॉक्स का म्यूटेशन याने की उसका रूप अब और भी ख़तरनाक हो हुआ है। अब इस नए वैरिएंट पर दवा का कोई असर नहीं हो रहा है। ऐसे में अगर यह नया वैरिएंट दुनिया में फैलता है तो यह मानवजाति के लिए बहुत बाधा खतरा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक़ इस मंकीपॉक्स के वैरिएंट पर हमारा इम्यून सिस्टम भी ठीक से कम नहीं कर पा रहा, और टीके का भी इसपे कोई खास असर नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मंकीपॉक्स में हुए म्युटेशन के बाद अब नए तरीके से दवाओं और वैक्सीन में बदलाव किया जा रहा हैं। जिससे मंकीपॉक्स के स्वरूपों को बढ़ने से रोका जा सके और लोगों को जल्द से जल्द इसे खतरे से बचाया जा सके।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Acute Stress

स्ट्रेस बस्टर हैं ये 6 घरेलू सुपरफूड, इन्हें खाते ही आपको मिलेगी एनर्जी, तनाव से मिलेगा छुटकारा

कुछ ऐसे सुपरफूड्स भी हैं जो स्ट्रेस बस्टर के रूप में आपके काम आ सकते हैं। जब भी आप तनाव या चिंता महसूस करें तो इन घरेलू एंटीडिप्रेसेंट का सेवन करना आपको रिलैक्स करेगा।

Causes Of Kidney Damage

किडनी के दुश्मन हैं पिज्जा-बर्गर, इन्हें खाने से शरीर को होते हैं ये 6 बड़े नुकसान

फास्ट फूड जितना फास्ट आपको उपलब्ध होता है, उतना ही फास्ट ये आपके लिए हेल्थ प्रॉब्लम्स खड़ी कर देगा। खासतौर पर यह आपकी किडनी को बहुत ज्यादा इफेक्ट करता है।

Cortisol Hormone

कोर्टिसोल हार्मोन है आपके तनाव की वजह, जानिए तनाव से छुटकारा पाने के 5 उपाय

हमारे शरीर में तनाव से उत्पन्न प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने का काम 'कोर्टिसोल' नामक हार्मोन करता है। जब कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, तो तनाव भी बढ़ने लगता है।

Colon Cancer

सफेद ब्रेड खाने से बढ़ सकता है कोलन कैंसर का खतरा! शोध में सामने आई चौंकाने वाली बात

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जो रोजाना नाश्ते में ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं, तो आज की खबर आपके लिए है। हाल में हुए एक शोध में यह साबित हुआ है कि सफेद ब्रेड और अल्कोहल का सेवन करने से कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

Ayurvedic Medicines

सैकड़ों बीमारियां दूर करती है सोने जैसी दिखनेवाली यह राख, जानें स्वर्ण भस्म के सभी गुण और फायदे

जानें कि किन लोगों को और किन स्थितियों में स्वर्ण भस्म का सेवन करने की सलाह दी जाती है और स्वर्ण भस्म के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं।