Sign In
  • हिंदी

National Anti Obesity Day 2022: मोटापा क्या है और इसके क्या कारण हैं, Watch Video

Published by Nikhil Khattar |Published : November 25, 2022 1:26 PM IST

National Anti Obesity Day 2022: क्या आपको भी कोल्डड्रिंक, चोकोलेट,आइस क्रीम, पिज़्ज़ा, कुकीज़, तला हुआ, मीठा बहुत पसंद हैं। क्या आपको बाहर का खाना बहुत पसंद हैं, क्यों नहीं आखिर यह इतना स्वादिष्ट जो होता हैं। लेकिन क्या आप जानते है ये सब खाने से आप मोटापे को ओर जा रहे हैं। इस वीडियो में हम बात करेंगे मोटापे की। की यह क्यों होता हैं और इससे क्या परेशानिया आती हैं और हम इससे कैसे बच सकते हैं। यह दिवस इसलिए मनाया जाता है ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता आए और वह स्वस्थ जीवन की ओर रुख करें। दरअसल मोटापा अनेक बिमारियों की शुरुवात हैं, जैसे कैंसर, डायबिटीज, दिल की बीमारी, लिवर की बीमारी, नसों या हड्डियों में परेशानी। वैसे तो ओबेसिटी का दर साल दर साल बढ़ता जा रहा हैं। लेकिन covid महामारी के बाद इसका स्तर और जल्दी से बढ़ा हैं जो की एक चिंता की बात हैं। क्यूंकि महामारी के समय लोगों की फिसिकल एक्टिविटी नहीं हो पा रही थी, हम टीवी देख रहे थे, घर पे ही थे और हमारे आस पास बुरी खबरे थी जो हमें और भी बीमार कर रही थी। दरअसल मोटापा के कई कारण हैं जैसे कसरत न करना, हमारा खान पान, हमारा वातावरण और जेनेटिक। इन्ही कुछ कारणों से हमारे शरीर में मोटापा आता हैं।

हम मोटापा कैसे नापते हैं -

मोटापा नापने के लिए हम अपने शरीर का BMI लेवल नापते हैं जिसे हम बॉडी मास इंडेक्स कहते हैं।

स्टेज 1 - BMI 30 < 35

स्टेज 2 - BMI 35 < 40

स्टेज 3 - BMI 40 < हायर

अगर आपका BMI 40 से पार जाता हैं तो आप खतरे में हो सकते है।

1998 में नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ ने मोटापे तो एक बीमारी घोषित की थी। दुनिया में सबसे ज़्यादा ओबीस देश Nauru हैं जहाँ 61 % जनता मोटापे का शिकार हैं वही भारत में 18 .9 पुरुष और 20 .7 महिलाएं मोटापे का शिकार हैं।

अपना मोटापा कम करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल ज़रूर अपनाए, इसके लिए आप मोटा अनाज का सेवन करें, ताज़े फल और सब्जी लें, प्रयाप्त पानी पिएं, हेल्दी फैट और प्रोटीन डाइट लें, इससे आपका वज़न नियंत्रण में रहेगा और आप स्वस्थ जीवन जी पाएंगे।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Causes Of Pain In Periods

Periods में महिलाओं को नहीं पीनी चाहिए चाय, जानें कैसे सेहत पर पड़ता है इसका बुरा असर

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को चाय पीने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा होती है जिसका अधिक सेवन कई परेशानियों को खड़ा कर सकता है

Chheek Rokne Ke Nuksan

छींक के वेग को क्यों नहीं रोकना चाहिए, जानिए छींक रोकने से शरीर पर क्या होता है असर

Holding Sneeze Side Effects: एक्सपर्ट के मुताबिक, छींक को दबाने से नासिका द्वार को साफ करने की प्रक्रिया में अड़चन आती है और श्वसन तंत्र में दबाव बढ़ता है।

Bloating After Eating

हमेशा फूला-फूला रहता है पेट? ये 3 योगासन करने से बाहर निकल जाएगी पेट की सारी गैस

Yoga For Bloating: ब्लोटिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ योगासनों का अभ्यास फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें ऐसे ही 3 योगासनों के बारे में।

Face Pack For Glowing Skin In Hindi

कच्चे दूध में मिलाकर लगाएं ये 4 चीजें, चांद सा निखर जाएगा आपका चेहरा

Raw Milk For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। जानें, कच्चे दूध में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं?

Cervical Pain

सर्वाइकल के दर्द से तुंरत राहत दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय, नहीं पड़ेगी पेन किलर लेने की जरूरत

Cervical Pain Home Remedies: सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में -