• हिंदी

Healthy Lungs Tips: स्वस्थ फेफड़ों के लिए ये कार्य ज़रूर करें, Watch Video

दिवाली का त्यौहार आ गया है और ऐसे में प्रदुषण भी बढ़ गया है ऐसे में हमें अपने फेफड़ों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि हम फेफड़ों की बीमारी से दूर रहें, दरअसल इस मौसम में फ्लू इंफेक्शन फैलने का खतरा ज़्यादा होता है, ऐसे में प्रदुषण और धूल से दूर रहना जरूरी हो जाता है। वहीं इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने फेफड़े स्वस्थ रख सकते हैं।

Published by Nikhil Khattar |Updated : October 23, 2022 12:46 PM IST

Tips to Keep Your Lungs Healthy: दिवाली का त्यौहार आ गया है और ऐसे में प्रदुषण भी बढ़ गया है ऐसे में हमें अपने फेफड़ों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि हम फेफड़ों की बीमारी से दूर रहें, दरअसल इस मौसम में फ्लू इंफेक्शन फैलने का खतरा ज़्यादा होता है, ऐसे में प्रदुषण और धूल से दूर रहना जरूरी हो जाता है। वहीं इस वीडियो में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने फेफड़े स्वस्थ रख सकते हैं।

इस उपायों से अपने फेफड़ों को रखें स्वस्थ:

अच्छा लाइफस्टाइल: साफ और हेल्दी खाना खाएं, साथ ही साथ रोज़ व्यायाम करें इससे आप फिट रहेंगे और आपके फेफड़ें में स्वस्थ रहेंगे।

धुम्रपान से रहें दूर: आपको जितना स्मोकिंग से दूर रहेंगे उतना आपके फेफड़ों के लिए अच्छा रहेगा, आप न तो स्मोक करें और न ही किसी भी स्मोकिंग करने वाले के पास बैठें।

दुषित हवा में न जाएं: अगर बाहर अधिक प्रदुषण है तो घर से बाहर न जाएं, इस समय आपको बाहर एक्सरसाइज़ करने भी नहीं जाना चाहिए, इससे आपके फेफड़े सवस्थ रहेंगे।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Adequate Sleep

आपकी नींद की दुश्मन हैं ये 4 आदतें, इनसे दूरी बचाएगी गंभीर बीमारियों से

नींद हमें स्वस्थ रखने के लिए ही नहीं, हमें जिंदा रखने के लिए भी बेहद जरूरी है। अनिद्रा की शिकायत कई बीमारियों की जड़ बन सकती है। ऐसी कई बुरी आदतें हैं जो हमारी नींद की दुश्मन हैं।

Iron Deficiency During Pregnancy

प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी मां और शिशु के लिए है खतरनाक, खून बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Iron Rich Foods For Pregnancy: डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करके प्रेग्नेंसी में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। आइए, जानते हैं इन फूड्स के बारे में -

Acidity

रात में सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये 1 चीज, मिनटों में पेट के गैस और जिद्दी कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Milk With Hing  : हींग के दूध का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। इससे पाचन की परेशानी को दूर करने से लेकर कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में-

Sea Buckthorn

14000 फीट की ऊंचाई पर उगने वाला ‘सी बकथाॅर्न’ है ‘संजीवनी बूटी’, सदियों से है प्राकृतिक चिकित्सा का हिस्सा

सी बकथॉर्न को लेह बेरी और लद्दाख गोल्ड भी कहा जाता है। 4000 से 14000 फीट की ऊंचाई पर उगने वाली इस शक्तिशाली बैरी को कई रोगों को ठीक करने की ‘संजीवनी बूटी’ माना जाता है।