Advertisement

कोरोना काल में डायबिटीज पेशेंट घर पर रहकर कर सकते हैं अपना ब्‍लड शुगर कंट्रोल, देखें आयुर्वेदिक डॉक्‍टर का ये वीडियो

डायबिटीज को आयुर्वेद में मधुमेह कहा जाता है। भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। डायबिटीज एक गैर-संचारी रोग है जो खराब जीवनशैली और अन्य कुछ प्रमुख कारणों से होता है, इसमें व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिसके कारण शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। ऐसी स्थिति में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण में ब्लड शुगर को कंट्रोल कर पाना थोड़ा कठिन हो गया है, मगर आयुर्वेदिक उपचार व तरीकों से इसे नियंत्रित किया जा सकता है। All India Institute of Ayurveda के डीन डॉ महेश व्यास ने डायबिटीज के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने बताया है कि किस प्रकार से आप कोविड में डायबिटीज को मैनेज कर सकते हैं।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView More

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

Latest Articles

Hair Growth Tips

शरीर में इस विटामिन की कमी से बालों को होते हैं ये 3 नुकसान! जानें इस विटामिन की कमी को दूर करने वाले 5 फूड्स

बालों के लिए विटामिन की बात करें तो विटामिन बी7 आपके लिए शरीर में होना बहुत जरूरी है। इस विटामिन को बायोटिन (Biotin) भी कहते हैं, जो आपकी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।

Ageing

मानसिक परेशानियां बना सकती हैं आपको समय से पहले बूढ़ा, खुद को खुश रखने के लिए करें ये काम

कुछ समय पहले हॉन्ग कॉन्ग में की गयी एक स्टडी में कहा गया कि, किसी व्यक्ति की मेंटल हेल्थ उसके बुढ़ापे का कारण बन सकती है।

Fasting Foods

अष्ठमी-नवमीं व्रत में गर्भवती महिलाएं खाएं ये 5 फूड्स तो नहीं थकेंगी पूरे दिन, जानें किस फूड से मिलेगी एनर्जी

food in fast : आइए जानते हैं गर्भवती महिलाओं के लिए व्रत के दौरान कुछ ऐसे टिप्स के बारे में, जो उन्हें हेल्दी और एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है।