• हिंदी

Narco Test: क्या है नार्को टेस्ट की प्रक्रिया, किसपे और क्यों किया जाता है नार्को टेस्ट, Watch Video

नार्को टेस्ट आखिर कैसे किया जाता हैं, क्या इसके कुछ नुक्सान भी है ? देखिए इस वीडियो में।

Published by Nikhil Khattar |Published : November 21, 2022 7:36 PM IST

Narco Test: हम अक्सर खबरों में सुनते है की इस क्रिमिनल का नार्को टेस्ट हुआ। ऐसा ही एक केस चल रहा है आफताब पूनावाला का जिसमे उसका नार्को टेस्ट होना हैं। तो आज हम आपको बताएंगे की नार्को टेस्ट क्या होया है और इसके दौरान क्या-क्या होता हैं। दरअसल नार्को टेस्ट तब किया जाता है जब किसी क्रिमिनल से पूछताछ की जानी हो। ये कुछ ही केस में होता हैं। जिसके लिए पहले आपको कोर्टसे परमिशन लेनी होती हैं। नार्को टेस्ट से पहले व्यक्ति को एक इंजेक्शन दिया जाता हैं याने की एक ड्रग दिया जाता है जिसे हम ट्रुथ ड्रग या सोडियम पेंटोथल भी कहते हैं। इस क्रिमिनल को उसके वजन के अनुसार दिया जाता हैं। दरअसल यह ड्रग व्यक्ति को स्लीप मोड में डाल देता है, और इससे उसका दिमाग और शरीर धीमा हो जाते हैं जिस वजह से सवाल पूछने पर किसी भी तरह वह कहानी नहीं बना पाता और सच कहता हैं। नार्को टेस्ट करने से पहले व्यक्ति का शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना ज़रूरी होता हैं। नार्को टेस्ट के दौरान एफएसएल टीम, पुलिस अधिकारी, अदालत का एक अधिकारी और डॉक्टरों की एक टीम मौजूद होती हैं जो उसपे नज़र रखती हैं, उसका ब्यान रिकॉर्ड करती हैं। यह टेस्ट 30 मिनट से 90 मिनट तक चल सकता हैं। इस नार्को टेस्ट के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं याने की यह ड्रग व्यक्ति को सूट नहीं करता। जिस वजह से व्यक्ति को एंग्जाइटी अटैक आ सकता हैं।ड्रोसिनेस्स यानि नींद आ सकती हैं, या बुखार भी आ सकता हैं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Activity In Diabetes

डायबिटीज का नामों निशान मिटा देगा ये सफेद रंग का बीज, High Blood Sugar की हमेशा के लिए हो जाएगी छुट्टी

Diabetes Remedies : डायबिटीज के स्तर को कंट्रोल करने के लिए सफेद काली मिर्च का इस्तेमाल करना काफी हेल्दी साबित हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में- 

Kidney Damage Symptoms

पेट से जुड़ी ये समस्याएं हो सकती हैं किडनी खराब होने का संकेत, सामान्य समझकर न करें इग्नोर

Signs Of Kidney Damage: पेट से जुड़ी कुछ समस्याओं को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये किडनी डैमेज का संकेत हो सकता है। आइए, जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

Dental Surgery

शादी से पहले स्माइल डिजाइनिंग करने पहुंचा युवक सर्जरी के दौरान मौत, जानें क्या है Smile Designing Surgery

Smile designing surgery: डेंटल क्लीनिक में 28 वर्षीय युवक की स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी के दौरान मौत खबर आई है। जानें क्या है स्माइल डिजाइनिंग सर्जरी और इससे होने वाले नुकसान।

Plant Based Diets

शाकाहारियों में हो सकती हैं इन 5 न्यूट्रिएंट्स की कमी, वेजिटेरियन डाइट के ये भी हैं नुकसान

वेजिटेरियन डाइट को मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा बताया जाता है। लेकिन, कुछ पोषक तत्वों की कमी होने का रिस्क वेजिटेरियन्स में अधिक माना जाता है।

Blood Sugar Control Tips

साइलेंट किलर है डायबिटीज, रसोई की इन 5 चीजों से कंट्रोल करें शुगर लेवल

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको ​डायबिटीज से बचाएंगी। ये नेचुरल जड़ी-बूटियां आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार होती हैं और आपको कई अन्य खतरों से भी बचाती हैं।

Book Reading Habit

आपका बच्चा किताबों के बजाय मोबाइल में लगा रहता है तो ये 5 उपाय बच्चों को बनाएगी बुक रीडिंग में माहिर

किताबें पढ़ने की आदत न सिर्फ बच्चों की नॉलेज बढ़ाती है, बल्कि इसके कई दूसरे फायदे भी हैं।