Advertisement

Menstrual Hygiene Day: पीरियड्स में कितनी जरूरी है हाइजीन? एक्‍सपर्ट से समझिए

आमतौर पर लड़कियों की पीरियड्स साइकिल 4-5 दिन की होती है। मेंस्ट्रुअल साइकिल में हॉर्मोनल चेंजेज के कारण बॉडी में कई तरह के बदलाव महसूस किए जाते हैं। जैसे कि कमर और पेट में दर्द, उल्‍टी होना, चक्‍कर आना और पैरों में दर्द आदि। डॉक्‍टर कहते हैं कि पीरियड्स के दौरान लड़कियों को हाइजीन का खास ख्‍याल रखना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कई बीमारियों का खतरा रहता है। आज इस वीडियो में डॉक्‍टर अर्चना निरुला (Dr. Archana Nirula COO at VIVEO HEALTH INDIA) हमें पीरियड्स हाइजीन से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब देने के साथ ही पीरियड्स में हाइजीन मेनटेन रखने की टिप्‍स बता रही हैं।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView More

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

Latest Articles

Side Effects Of Sunscreen

Side effects of sunscreen: खून में घुलने लगते हैं सनस्क्रीन में मौजूद ये केमिकल, जानें किन बातों का रखें ध्यान

अमेरिका खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा मात्रा में या बार-बार सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से कई केमिकल खून में घुल जाते हैं, डॉक्टर किरण ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इस बारे में लोगों को जानकारी दी।

Black Raisin

Healthy diet tips रातभर पानी में भिगोएं और सुबह खाली पेट खा लें, सिर्फ इस एक चीज से ही होंगी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर

Healthy foods in hindi: कई ऐसे फूड्स होते हैं, जो हमारे घर में मौजूद होते हैं लेकिन जानकारी न होने की वजह से हम उनके हेल्थ बेनिफिट्स नहीं ले पाते हैं। इस लेख में ऐसे ही एक फूड के बारे में बताया गया है, जिसे रोज खाली पेट लेने की कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Skin Care Tips

Beauty Tips: अखरोट के छिलके से करें स्किन की 3 प्रॉब्लम्स को दूर, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Healthy skin tips in hindi: हम अखरोट के छिलकों को व्यर्थ समझ कर अक्सर फेंक देते हैं, लेकिन ये वास्तव में बहुत काम के होते हैं। इस लेख में अखरोट के छिलके से मिलने वाले स्किन बेनिफिट्स के बारे में बताया गया है।

Ayush

आयुष सेक्टर का होगा डिजिटलीकरण, स्वास्थ्य सेवाओं, शिक्षा और शोध का ऑनलाइन होगा विस्तार

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा कि आयुष को विश्व स्तर पर स्थापित करने के लिए तकनीकी बहुत सहायक होगी। साथ ही आयुष में चिकित्सा लाभ लेने वालों के लिए भी तकनीक सुलभ होने से काफी आसानी होगी।

Body Chakras

Reiki Healing: मानव शरीर में कितने चक्र मौजूद होते हैं और क्या है उनका महत्त्व, एक्सपर्ट से जानें, Watch Video

इस वीडियो में हमारे डॉक्टर डॉ विनीत जैन, रेकी मास्टर आपको शरीर में पाए जाने वाले 7 चक्र के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने चक्रों का ख्याल रखते हुए फिट रह सकते हैं और एक स्वस्थ जीवनशेली जी सकते हैं। इसके साथ ही डॉ विनीत जैन आपको इन चक्रों के महत्व के बारे में भी बताएंगे।