• हिंदी

Healthy Tips: इन चीज़ों को फ्रिज में न रखें, हो सकती है सेहत के लिए खराब, Watch Video

खरबूजा और तरबूज: बिना कटे हुए खरबूजे और तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकी रूम टेम्प्रेचर में रखे हुए खरबूजे में ज़्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स होता हैं और इसमें में 40 फ़ीसदी अधिक लाइकोपेन, 139 फ़ीसदी ज़्यादा बीटा कैरोटिन पाया जाता है। इसलिए इन्हें फ्रिज में न रखें, इन्हे सामान्य तापमान में ही रखें, सिर्फ कटाने के बाद ही ढंककर इन्हे फ्रिज में रखें। ब्रेड: इसे फ्रिज में रखने से यह सूख जाती है इसलिए इसे फ्रिज में न रखें, और चार दिन के अंदर इसे इस्तेमाल कर लें, अगर आप फ्रिज में ब्रेड रखते है तो उसे एक-दो दिन के अंदर ही प्रयोग में लाएं।

Published by Nikhil Khattar |Published : August 26, 2022 11:05 PM IST

Healthy Tips: फ्रिज हमारी रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा है, हम इसके बिना रह नहीं सकते, हम इसे अपने खाने वाले सामान को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं जो खाना आप फ्रेश रखने के लिए फ्रिज में रख रहे हैं वो आपके स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकी हर पदार्थ फ्रिज के लिए नहीं होता, ऐसा करने से उन खाद्य पदार्थ का स्वाद खराब हो जाता है। वहीं अगर आप भी जानना चाहते हैं कि फ्रिज में कौन-सा खाना नहीं रखना चाहिए तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हम आपको ऐसे ही कुछ खाने के सामान के बारे में बताएंगे जो फ्रिज में रखने से आपके स्वस्थ के लिए हानिकारक हो सकता है।

Things Not To Kept In Fridge:

खरबूजा और तरबूज:

बिना कटे हुए खरबूजे और तरबूज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकी रूम टेम्प्रेचर में रखे हुए खरबूजे में ज़्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स होता हैं और इसमें में 40 फ़ीसदी अधिक लाइकोपेन, 139 फ़ीसदी ज़्यादा बीटा कैरोटिन पाया जाता है। इसलिए इन्हें फ्रिज में न रखें, इन्हे सामान्य तापमान में ही रखें, सिर्फ कटाने के बाद ही ढंककर इन्हे फ्रिज में रखें।

ब्रेड:

इसे फ्रिज में रखने से यह सूख जाती है इसलिए इसे फ्रिज में न रखें, और चार दिन के अंदर इसे इस्तेमाल कर लें, अगर आप फ्रिज में ब्रेड रखते है तो उसे एक-दो दिन के अंदर ही प्रयोग में लाएं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

A Good Nights Sleep

नींद की गोली की तरह काम करेंगी ये 6 चीजें, अच्छी आएगी नींद, फ्रेशनेस से भरी होगी सुबह

अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन नामक हार्मोन काफी हद तक जिम्मेदार होता है। मस्तिष्क में बनने वाला यह हार्मोन बेहतर नींद के साथ आपके जागने के साइकिल को कंट्रोल करता है।

Boost Fertility

Fertility Rate in India: फर्टिलिटी रेट गिरने के पीछे ये है कारण, देखें वीडियो

आपको बता दें, साल 1950 में भारत में फर्टिलिटी की दर 6.2 तक थी, जो इस दौरान घटकर 2 तक पहुंच चुकी है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ये एक बहुत बड़ी चिंता की बात है।

Early Sings Of Ovarian Cancer

सचेत और सावधान रहकर महिलाएं दे सकती हैं ओवेरियन कैंसर को मात, जानिए 6 शुरुआती लक्षण

Early Sings of Ovarian Cancer: ओवेरियन कैंसर मुख्य रूप से ओवरी के टिशू से पनपता है। पेट के निचले हिस्से में दोनों ओर ओवरी होती हैं।

Gallbladder Health

पित्त की थैली में जमा पथरी को बाहर कर देगा ये छोटा सा बीज, इस तरह से करें सेवन 

Gallbladder Stone Remedies : पित्त की थैली में पथरी की परेशानी को दूर करने के लिए आंवला का बीज फायदेमंद हो सकता है। इससे आप पित्त की पथरी के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका सेवन करने का तरीका क्या है?

Brain Bleeding Swelling

Brain Surgery Symptoms: जानें क्यों हुई सद्गुरु की ब्रेन सर्जरी?

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव की ब्रेन सर्जरी सफल रही और उन्हें बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। सद्गुरु ने सभी से मिले प्यार और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया