• हिंदी

Health Budget 2023: Health Care Sector के लिए कितना सही रहा BUDGET

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट आज पेश किया। जानें बजट 2023-24 में उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर घोषणाएं।

Published by Lakshmi Sharma |Published : February 2, 2023 10:22 AM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट आज पेश किया। बजट 2023-24 में उन्होंने स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर कई घोषणाएं की। इसमें उन्होंने मेडिकल उपकरणों, मेडिकल कॉलेज, फार्मास्युटिकल सेक्टर में नई योजना लाने और फार्मा में रिसर्च के लिए नई योजनाएं चलाने की घोषणा की। उन्होंने 2047 तक एनीमिया खत्म करने की घोषणा की है। अपने भाषण में उन्होंने मिलेट्स यानि मोटे अनाज का जिक्र करते हुए कहा कि इसे दुनिया में बढ़ावा दिया जाएगा। डॉक्टरों द्वारा पहले से ही मोटे अनाज की सिफारिश की जा रही है क्योंकि यह डायबिटीज को कम करने की क्षमता रखता है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Healthy Yoga

काम करने में अक्सर होने लगती है बोरियत तो आज ही शुरू करें ये 5 योगासन, हमेशा एकाग्र रहेगा दिमाग

यदि आप उन लोगों में शामिल हैं जो कुछ ही देर में अपने काम से बोर होने लगते हैं या आपको एकाग्र होने में कठिनाई होती है। तो आपको इन 5 योगासनों का जरूर अभ्यास करना चाहिए।

Bad Cholesterol

नसों से बैड कोलेस्ट्रॉल की छुट्टी कर देंगे ये 5 इंडियन फूड्स, बहुत आसान है सेवन

जब शरीर की कोशिकाओं में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल जमने लगता है तो यह उन्हें संकरा कर देता, जिससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता। कई बार इसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

Healthy Lifestyle

Mental Health को दुरुस्त करने के लिए फॉलो करें ये 4 टिप्स, तनाव से मिलेगी निजात

तनाव या स्ट्रेस जीवन में कई तरह की समस्याओं का कारण बन जाता है। यदि आप लंबे समय से तनाव से जूझ रहे हैं तो आपको इससे बाहर निकालने के लिए हम आपको 5 बेहतरीन योगाभ्यास बताने जा रहे हैं।

Bad Gut Health

How Your Gut Health Affects Your Whole Body? Expert Speaks

गट, जिसे पाचन तंत्र भी कहा जाता है, एक अरबों बैक्टीरिया, कवक, और अन्य सूक्ष्मजीवों के घर हैं जिन्हें समूहबद्ध रूप से गट माइक्रोबायोटा के रूप में जाना जाता है। ये माइक्रोब्स विभिन्न शारीरिक कार्यों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं

Child Care

माता-पिता की इन गलतियों की वजह से बच्चों को भोगनी पड़ती है सजा, समय रहते हो जाएं सतर्क

Chanakya niti for parents :  माता-पिता को अपने बच्चों के साथ व्यवहार करने से पहले थोड़ा सोच-विचार करना चाहिए, ताकि आगे चलकर इसका नेगेटिव असर न पड़े। आइए जानते हैं इस बारे में-