Advertisement

डिलीवरी के बाद इन तरीकों से कम करें पेट

यह चिंता डिलीवरी के बाद अधिकांश महिलाओं को रहती है। डिलीवरी के बाद पेट कम करना उतना मुश्किल काम नहीं है जितना लगता है! डिलीवरी के बाद लटके हुए पेट को कम करने का सही तरीका जानिए। क्यूंकि आप को बच्चे को स्तनपान करना है, इसीलिए ना तो आप अपने आहार में कटौती कर सकती हैं और ना ही उपवास रख सकती हैं। आप exercise भी नहीं कर सकती हैं क्यूंकि इससे आप के ऑपरेशन के टांकों के खुलने का डर है।

सबको रहती है चिंता 

यह चिंता डिलीवरी के बाद अधिकांश महिलाओं को रहती है। डिलीवरी के बाद पेट कम करना उतना मुश्किल काम नहीं है जितना लगता है। अगर आप सचमुच अपने लटके हुए पेट को ठीक करना चाहती हैं, तो कुछ टिप्‍स फॉलो करने होंगे। आपकी लगन पर ही आपकी फि‍गर निर्भर करती है। काम मुश्किल नहीं है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं की मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बच्चे की डिलीवरी के बाद मां के बढे हुए पेट को कम करने के लिए आप को कुछ घरेलु उपायों को अपनाते रहना पड़ेगा।

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView All

Advertisement

डिज़ीज़ वीडियोView All

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView All

प्रेगनेंसी वीडियोView All

Health Calculator

Latest Articles

Coronavirus

भारत में पिछले 24 घंटे में आए 15,940 कोरोना मामले, पॉजिटिविटी रेट 3% से ऊपर

Coronavirus 4th wave: भारत में कोरोना वायरस के मामले रोज लगातार 10 हजार के पार आ रहे हैं। चिंता की बात ये है कि पिछले चार महीने के बाद ऐसा हो रहा है।

Benefits Of Khichadi

देसी सुपरफूड है खिचड़ी, वेलनेस कोच Luke Coutinho से जानें इसे खाने के 5 फायदे

Khichdi health benefits: खिचड़ी को भारत का पारंपरिक भोजन माना जाता है। क्योंकि आप इसे कभी भी खा सकते हैं और इसे खाने के कई फायदे हैं।

Vitiligo Symptoms

होंठों के आस-पास की स्किन हुई सफेद तो आपको हुआ Vitiligo, बच्चों के इन 2 अंगों पर पहले दिखते हैं लक्षण

Vitiligo symptoms in kids : ज्यादातर विटिलिगो के मामले 20 साल की उम्र से कम लोगों में ही शुरू हो जाते हैं और इनमें से 25 फीसदी मामले 8 साल की उम्र में ही सामने आते हैं। ये समस्या किसी भी उम्र से शुरू हो सकती है।

Coffee Benefits

Benefits of Coffee: अगर आप रोज़ पीते हैं कॉफी तो हो जाइए सावधान, Watch Video

Side Effects of Coffee: जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से नुक्सान भी होता हैं। इससे हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। इसके चलते कॉफी सेवन कम करना चाहिए।

Kalonji Ke Fayde Hindi

डायबिटीज के मरीज इन 3 तरह से करें कलौंजी का सेवन और पाएं ये खास फायदे

Kalonji benefits for diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना एक चम्मच कलौंजी का सेवन करना काफी फायदेमंद हो सकता है। वो कैसे, आइए जानते हैं।

10 Minute Yoga

शरीर के इन 5 समस्याओं में फायदेमंद है अर्ध चंद्रासन, जानें इसे करने का आसान तरीका

अर्ध चंद्रासन लाभ: सूर्य नमस्कार जहां शरीर के ऊपरी हिस्से जैसे कि मस्तिष्क को प्रभावित करता है वहीं, अर्ध चंद्रासन शरीर के निचने हिस्से को प्रभावित करता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है।