• हिंदी

Drug Overdose Awareness Day: कैसे करें ड्रग ओवरडोज को कम, जानें इसके लक्षण और इसका इलाज, डॉक्टर से, Watch Video

उल्टी, बेहोशी, दस्त, चकर आना, पसीना आना, अलग रहना, परेशानरहना, सोच में रहना और शरीर का लंगड़ापन ओवरडोज के कुछ लक्षण होते हैं। इसके अलावा शरीर में कमजोरी, वजन कम होना, भूख ना लगना, चिड़चिड़ा रहना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

Published by Nikhil Khattar |Published : August 31, 2022 4:59 PM IST

Drug Overdose Awareness Day: ड्रग ओवरडोज के लक्षणों की बात करें तो इनमें बेहोशी छाना, पसीना आना, भूख ना लगना, नशा होना, जैसे लक्षण शामिल हैं। वहीं यह बीमारी आज के समय में बहुत आम है। इसका ज्यादातर शिकार जवान होते हैं। हर साल 31 अगस्त को ड्रग ओवरडोज मनाया जाता है जिससे की लोगों को जागरूक किया जा सके कि ड्रग का सेवन करना गलत है, इससे क्या नुकसान हो सकते हैं और इसका इलाज किया है। इसके साथ ही इससे कैसे बचा जा सकता है। वहीं अगर आप भी ड्रग ओवरडोज के लक्षणों के बारे में जानना चाहते हैं तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हमारे डॉक्टर, डॉ अजय अग्रवाल आपको ड्रग ओवरडोज के लक्षण, उसका इलाज और उससे बचने के तरीके के बारे में बताएंगे।

Symptoms Of Drug Overdose:

उल्टी, बेहोशी, दस्त, चकर आना, पसीना आना, अलग रहना, परेशानरहना, सोच में रहना और शरीर का लंगड़ापन ओवरडोज के कुछ लक्षण होते हैं। इसके अलावा शरीर में कमजोरी, वजन कम होना, भूख ना लगना, चिड़चिड़ा रहना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Gestational Diabetes 2

जेस्टेशनल डायबिटीज से बढ़ सकती हैं अजन्में बच्चे और मां की मुश्किलें, जानें प्रेगनेंसी में मधुमेह से बचने के उपाय

प्रेगनेंसी में महिलाओं को डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है। बढ़ा हुआ शुगर लेवल मां और पेट में पल रहे बच्चे की हेल्थ पर असर डाल सकता है।

Benefits Of Dietary Supplements

सप्लीमेंट्स लेने से पहले जान लें इन्हें लेने का सही समय और तरीका, तब ही मिलेगा पूरा फायदा

सेहतमंद रहने के सफर के बीच 'सप्लीमेंट्स' अब बड़ा सहारा बन गए हैं। कई लोग इन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करने लगे हैं.

Anjeer Ke Fayde

न्यूट्रिशन का खजाना है अंजीर, रोज खाने से सेहत को मिलते हैं कई लाभ

अंजीर खाने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। साधारण सा ये ड्राई फ्रूट हमारी सेहत के लिए रामबाण साबित होता है। आइए जानते हैं अंजीर के फायदों के बारे में..

Toxic Relationship

बार-बार बॉयफ्रेंड को बोलना पड़ता है सॉरी तो समझें लम्बा नहीं चलेगा रिश्ता , Toxic रिलेशनशिप में दिखते हैं ये साइन

कई बार सम्मान और समझदारी की कमी के कारण रिलेशनशिप में सबकुछ इतना मुश्किल हो जाता है कि लोगों को अपने साथी के साथ रहने में तकलीफ होने लगती है।

Benefits Of Turmeric

हेल्दी है हल्दी, लेकिन इसका ज्यादा उपयोग फायदे की जगह कर देगा नुकसान!

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करता है, संक्रमण को रोकता है, सूजन को कम करता है, पाचन तंत्र को मजबूत करता है, दर्द निवारक के रूप में काम करता है।

Blood Cancer 2

मोटापा से ग्रसित लोगों को 70 प्रतिशत तक अधिक होता है ब्लड कैंसर का खतरा, रिपोर्ट में सामने आए आंकड़े

मोटापे से ग्रस्त लोगों में ब्लड कैंसर का खतरा काफी अधिक हो जाता है। दरअसल मोटापे से पीड़ित लोगों में monoclonal gammopathy of undetermined significance (MGUS) की संभावना काफी अधिक हो जाती है, जो एक क्रिटिकल ब्लड कंडीशन है। जिसके कारण ब्लड कैंसर का खतरा पैदा हो जाता है।