• हिंदी

Milk: क्या आप भी रात को सोने से पहले पीते हैं दूध? तो जरूर देखें ये Video

क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। खासकर उनके लिए जो रात को सोने पहले दूध पीकर सोते हैं। बता दें, जो लैक्टोज इन्टॉलरेंस के पेशेंट हैं उन्हें रात में दूध नहीं पीना चहिए क्योंकि दूध में लैक्टोस और प्रोटीन होता है।

Published by Lakshmi Sharma |Published : December 19, 2022 2:05 PM IST

Milk: अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग कहते हैं कि रोज दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। हां बेशक, ये सही भी है, दूध न सिर्फ आपकी सेहत को बनाता है बल्कि हड्डियों को भी मजबूत करता है। लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। खासकर उनके लिए जो रात को सोने पहले दूध पीकर सोते हैं। बता दें, जो लैक्टोज इन्टॉलरेंस के पेशेंट हैं उन्हें रात में दूध नहीं पीना चहिए क्योंकि दूध में लैक्टोस और प्रोटीन होता है। जिससे आपकी नींद धीमी हो जाती है। रात के समय लीवर शरीर में डिटोक्सीफिकेशन का काम करने लगता है। यानी लीवर के फंक्शन जो काम बिना दूध पीने वालों के लिए करते हैं वो रात में दूध पीने वालों में काफी स्लो हो जाता है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Brain Health

तनाव को दूर कर आपको हर समय खुश रखेगी ये हर्बल ड्रिंक्स, जानिए ब्रेन हेल्थ के लिए बेस्ट हर्ब

आयुर्वेद में ऐसी कई जड़ी-बूटियां हैं जो आपके दिमाग को शांत करने वाले टॉनिक का काम करती हैं। ये आपके तनाव को कम करने में मददगार होती हैं।

Fight In Relationship

रिलेशनशिप से खुश नहीं है आपका पार्टनर, रिश्ते के ऐसे संकेत जो बताते हैं ये बात

किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि दोनों पार्टनर रिश्ते से पूरी तरह खुश हों। यदि एक भी पार्टनर रिश्ते से खुश नहीं है तो रिश्ता बहुत लंबा चलने वाला नही हैं। जानिए ऐसे संकेत जो बताते हैं कि रिलेशनशिप में आपका साथी खुश नहीं है।

Cinnamon Tea Benefits

मोटापा से हैं परेशान? इस तरह करें दालचीनी का इस्तेमाल, शरीर की चर्बी होगी गायब

यदि आप मोटापा के कारण परेशान हैं तो अपनी डाइट में दालचीनी का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। यदि आप हमारे बताए हुए तरीके से दालचीनी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में झूलती हुई चर्बी बिल्कुल गायब हो जाएगी। आइए जानते हैं वेट लॉस के लिए कैसे करें इसका सेवन..

Brain Memory

पीसीओएस (PCOS) से फर्टिलिटी नहीं बल्कि मेमरी पर भी पड़ता है असर, कम हो सकती है याद्दाश्त

एक नयी स्टडी के अनुसार, पीसीओएस से परेशान महिलाओं में याद रखने और सोचने-समझने की क्षमता बहुत कम हो सकती है।

Best Yoga Poses For Blood Pressure

अचानक बढ़ जाए ब्लड प्रेशर, तो तुरंत करें ये 5 योगाभ्यास बहुत जल्द मिलेगा आराम

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए जितना जरूरी है खानपान मे बदलाव उतना ही जरूरी योगाभ्यास भी हैं। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से परेशान हैं तो आपको रोजाना कुछ योगाभ्यास जरूर करने चाहिए। आइए जानते हैं ऐसे 5 योगाभ्यास जो आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

Beauty Tips From Shahnaz Husain

शहनाज हुसैन से जानिए ड्राई स्किन, एक्ने और हाइपरपिग्मेंटेशन को मैनेज करने के तरीके

इन चार चीजों का ख्याल रखेंगे, तो स्किन संबंधी अन्य समस्याएं भी आसानी से मैनेज होंगी। त्वचा को मॉइश्चराइज करने के बाद, सनस्क्रीन लगाना बिल्कुल न भूलें।