• हिंदी

Hameophilia Symptoms: हीमोफीलिया क्या हैं? यह बच्चों को कैसे करता है प्रभावित?

17 अप्रैल को पूरे विश्व भर में हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है. हीमोफीलिया एक तरह का डिसऑर्डर है, जिससे हमारे शरीर का खून प्रभावित होता है. बाल चिकित्सा हेमटोलॉजी-ऑन्कोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नीता राधाकृष्णन इसके बारे में पूरी जानकारी देंगी.

Published by Mini Dewan |Updated : April 17, 2022 7:31 AM IST

Hameophilia Symptoms: हीमोफीलिया क्या हैं? यह बच्चों को कैसे करता है प्रभावित?: पूरे विश्व भर में 17 अप्रैल को हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है. मोफीलिया एक तरह का डिसऑर्डर है, जिससे हमारे शरीर का खून प्रभावित होता है. हीमोफिलिया की स्थिति में (world hemophilia day) शरीर में रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इसकी वजह से शरीर से बह रहा खून जल्दी से रुकना बंद नहीं होता है. हीमोफिलिया का सबसे आम लक्षण अनियंत्रित खून का बहना है. गर्भ (what is world hemophilia day) में पल रहे बच्चे की माता या पिता को हीमोफीलिया है, तो बच्चे को यह बीमारी है या नहीं इस बात की जांच नहीं की जा सकती है. हालांकि, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक की मदद से यह बीमारी बच्चे को होने से बचाव किया जा सकता है. बाल चिकित्सा हेमटोलॉजी-ऑन्कोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. नीता राधाकृष्णन से हीमोफीलिया के बारे विस्तार से वीडियो में जानें.

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Diet For Nails

बार-बार टूटते नाखूनों को इन 5 तरीकों से करें मजबूत, कुछ ही दिनों में चमक चमक उठेंगे Nails

Strong Nails : नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने के लिए कई तरह के नुस्खे असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

Benefits Of Masala Tea

Masala Chai: दुनिया की दूसरी सबसे अच्छी ड्रिंक में शामिल हुई 'मसाला चाय', 'लस्सी' को मिला यह रैंक...

इस लिस्ट में भारत की 'मैंगो लस्सी' को तीसरे स्थान पर रखा गया है. इससे पहले इसे ‘बेस्ट डेयरी बेवरेज इन द वर्ल्ड’ का खिताब भी मिल चुका है.

Health

Sania Mirza: भारत की गोल्डन गर्ल की फिटनेस का राज है ये चीज, इसे खा आप भी पा सकते हैं Toned Figure!

सानिया मिर्जा प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड्स का सेवन करने से बचती हैं. उन्होंने कुछ वर्षों से ग्लूटेन फ्री डाइट भी शुरू की है.

Uterus Health

बच्चेदानी को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये 5 आसान से योगासन, बढ़ेगी प्रजनन क्षमता

Best Yoga for Uterus : बच्चेदानी को मजबूत करने के लिए आप कई तरह के योगासन का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन योग के बारे में-

Angina

छाती में दर्द और जकड़न इस बीमारी की ओर करता है इशारा, समय पर पहचानकर कराएं इलाज

Angina symptoms : एनजाइना हार्ट से जुड़ी बीमारी है, जिसकी वजह से सीने में दर्द, अकड़न जैसी परेशानी होती है। आइए विस्तार से जानते हैं इस समस्या के बारे में-