• हिंदी

घर से निकलें, तो जरूर पहनें एन 95 मास्क : डॉ. देश दीपक

वायु प्रदूषण से होने वाले सेहत को नुकसान से खुद को बचाए रखने के लिए क्या-क्या सावधानियां हमें बरतनी चाहिए, जानें एक्सपर्ट की सलाह इस वीडियो में...

Published by Anshumala |Updated : November 16, 2019 5:21 PM IST

इन दिनों प्रदूषण का स्तर (Air pollution) खतरनाक स्थिति में पहुंच चुका है। आरएमएल हॉस्पिटल (दिल्ली) के डॉ. देश दीपक कहते हैं कि जो लोग अस्थमा से पीड़ित हैं, उनके लिए इस प्रदूषण भरे वातावरण में सांस लेना भी दूभर हो जाता है। मौसम बदलने के कारण उन लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिन्हें सांस से संबंधित (tips to avoid air pollution) कोई तकलीफ है। खासकर, जिन्हें अस्थमा (Asthma) है, उन्हें सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। इसके साथ ही सर्दियां आने पर सीओपीडी (COPD) का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह रोग भी मुख्यत: प्रदूषण और धुएं जैसे प्रदूषण, सिगरेट, बीड़ी के धुएं आदि के कारण ही होता है। ऐसे में ये सभी तकलीफें और सेहत संबंधित परेशानियां सर्दियों में बढ़ जाती हैं। जब सर्दी बढ़ रही है और साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी बढ़ रहा है, तो आपको खास सावधानी बरतने (tips to avoid air pollution) की जरूरत है। डॉ. दीपक कहते हैं कि सबसे अहम बात ये है कि जब पॉल्यूशन लेवल अधिक हो, तो घर से बाहर बिल्कुल भी ना जाएं। जब जाना बहुत जरूरी हो तो ही घर से निकलें। एन 95 मास्क पहन कर ही घर से बाहर जाएं। प्रदूषण का स्तर जिस दिन बहुत ज्यादा हो, उस दिन घर के सारे खिड़की-दरवाजे बंद करके रखें। वायु प्रदूषण से बचने के लिए क्या सावधानी बरतनी चाहिए, जानें इस वीडियो में एक्सपर्ट की सलाह...

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Qualities In Boys

लड़कियों को पसंद आती हैं लड़कों की ये 3 खूबियां, अगर आप नही हैं ऐसे तो नहीं चलेगा रिश्ता आगे

यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जो लड़कियां अपने होने वाले पार्टनर्स में जरूर देखती हैं।

Benefits Of Green Tea

ब्रेकफास्ट में ऑरेंज जूस पिएं या ग्रीन टी, कंफ्यूज हैं तो उसे यहां करें दूर

आपके नाश्ते में वो सभी पोषक तत्व होने चाहिए, जिससे आपको भरपूर प्रोटीन, फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और अन्य जरूरी विटामिन मिलें। हेल्दी रहने के लिए कई लोग नाश्ते में ग्रीन टी लेना पसंद करते हैं तो कुछ का मानना है कि ऑरेंज जूस उनके लिए बेस्ट है।

Ivf

पंजाबी सिंगर Sidhu Moosewala की मां ने इन तकनीक से किया बेबी प्लान, जानिए क्या है विधि और कैसे करती है काम

जाने माने पंजाबी सिंगर Sidhu Moosewala की मां ने 58 साल की उम्र में बेबी प्लान किया है। IVF तकनीक से प्लान किए बच्चे के साथ वह अपने परिवार को आगे बढ़ाना चाहती हैं। आइए जानते हैं, क्या है IVF तकनीक और कैसे करती है काम..