• हिंदी

Bronchitis Symptoms: सर्दियों में ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कैसे करें दूर, जानें इसका घरेलू इलाज, Watch Video

अक्टूबर के मौसम में आपके फेफड़ों में दिक्कत आने लगती है और सांस लेने में भी तकलीफ होती है। ऐसे में फेफड़ों में हवा भर जाती है और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर आप भी ब्रोंकाइटिस के रोगी हैं और इससे निजात चाहते हैं तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हम आपको ब्रोंकाइटिस के लक्षण और उसके घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे।

Published by Nikhil Khattar |Published : October 19, 2022 3:55 PM IST

Bronchitis Home Remedies: अक्टूबर में मौसम के बदलते ही प्रदुषण का स्तर बढ़ जाता है क्योंकी इन दिनों ठंडक शुरू होने लगती है जिस वजह से प्रदुषण के पार्टिकल्स नीचे ही रहते हैं। इस वजह से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा रोगी बहुत दिक्कत में आ जाते हैं। दरअसल इस मौसम में आपके फेफड़ों में दिक्कत आने लगती है और सांस लेने में भी तकलीफ होती है। ऐसे में फेफड़ों में हवा भर जाती है और इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। वहीं अगर आप भी ब्रोंकाइटिस के रोगी हैं और इससे निजात चाहते हैं तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में हम आपको ब्रोंकाइटिस के लक्षण और उसके घरेलू उपचार के बारे में बताएंगे।

ब्रोंकाइटिस से कैसे बचें -

सुबह उठते ही कुछ देर कमरे में ही रहें: क्यूंकि सोते समय आपके शरीर का तापमान ज़्यादा होता है और बाहर का मौसम ठंडा होता है। एकदम से बाहर आने में आपको ठण्ड का झटका लग सकता है और आपको सर्दी - जुकाम हो सकता है जिससे ब्रोंकाइटिस ट्रिगर हो सकता है।

-उठने के बाद ठंडा पानी न पिए: उठने के बाद गरम पानी का सेवन ही करें इससे रात को जमा हुआ बलगम पिघल जाएगा और आपके फेफड़े स्वास्थ रहेंगे। इससे आपके ब्रोंकाइटिस के लक्षण सामने नहीं आएंगे।

-चाय में तुलसी डाल कर पिएं: दरअसल तुलसी में एंटी वायरल गुण होते हैं जो ब्रोंकाइटिस को बढ़ने नहीं देते। इससे आपके फेफड़े भी स्वास्थ रहते हैं।

-अदरक का सेवन सर्दियों में ज़्यादा करें: दरअसल अदरक में जिंजोरल होता है जिससे फेफड़ों में इन्फेक्शन नहीं होता और अगर इन्फेक्शन है तो ये उसे कम करता है। अदरक से हमें सर्दी, ज़ुकाम और बलगम भी कम होता है। आप अदरक का सेवन चाय में डालकर भी कर सकते हैं और अदरक को घी के साथ भी ले सकते हैं।

-ठण्ड के मौसम में सुबह वॉक न करें: सर्दियों में आप शाम को ही वॉक करें। इससे आपका ब्रोंकाइटिस ट्रिगर नहीं होगा और आप सर्दी -जुकाम से भी बचे रहेंगे।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Cardiac Arrest

एक्टर ऋतुराज सिंह की कार्डियक अरेस्ट से मृत्यु, कुछ सप्ताह पहले शरीर में दिखते हैं इसके लक्षण

TV actor Rituraj Singh dies of cardiac arrest : टीवी जगत के मशहूर एक्टर ऋतुराज सिंह का कार्डियक अरेस्ट की वजह से निधन हो गया। इस बात की पुष्टि उनके करीबी दोस्त अमित बहल ने की।

Anti Constipation

सालों पुराने जिद्दी कब्ज से छुटकारा दिला सकता है कोने में रखा ये मसाला, इस तरह करें प्रयोग 

Spices for Constipation : कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप किचन में रखे मसालों का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में विस्तार से-

Control Blood Sugar Level

शरीर के इस हिस्से में बार-बार दर्द से समझ जाएं बढ़ा रहा है ब्लड शुगर, तुरंत कराएं डायबिटीज की जांच

Blood Sugar :  डायबिटीज बढ़ जाने पर शरीर में कई तरह की परेशानी हो सकती है, जिसमें दर्द की परेशानी हो सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

Diet For Height

उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही लंबाई? तो लाइफस्टाइल में करें ये 4 बदलाव, तेजी से बढ़ेगी Height

How to Increase Height Naturally: लंबाई का रुक जाना बहुत से लोगों के लिए काफी टेंशन का विषय बन जाता है। यदि आप भी अपनी लंबाई को लेकर चिंता में हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपनी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

Breast Lumps

ब्रेस्ट में गांठ होने पर दिखने लगते हैं ये 5 तरह के बदलाव, तुरंत कराएं अपनी जांच

Breast lumps Symptoms : ब्रेस्ट के आसपास गांठ नजर आने पर शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आ सकते हैं। इस पर ध्यान देकर आप अपना इलाज कराएं।

Joint Disease

हल्के में न लें जोड़ों में होने वाली जकड़न, शरीर के अंदर होने वाली इन बीमारियों का हो सकती है न्योता

Pain in joint: शरीर के जोड़ों में होने वाली अकड़न या जकड़न कई बार किसी बड़ी बीमारी की संकेत हो सकती हैं, जिसका जल्द से जल्द इलाज कराना जरूरी होता है। इस लेख में आपको इसी बारे मे जानकारी देने वाले हैं।