• हिंदी

Breastfeeding Week: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान, जरूर करें इन चीजों का सेवन, Watch Video

मांस, डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां शामिल करें। अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं, ढेर सारा पानी पिएं, नियमित व्यायाम करें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाएं।

Published by Nikhil Khattar |Published : August 2, 2022 6:12 PM IST

Breastfeeding Tips: अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां हैं तो यह वीडियो आपके लिए है। इस वीडियो में, हमारे डॉक्टर डॉ. ग्लॉसी सभर, सीनियर कंसल्टेंट रेडियोलॉजी आपको एक सुपर डाइट के बारे में बताएंगे जो आपके दूध उत्पादन को बढ़ाएगी और शिशु के विकास में भी मदद करेगी। यदि आप एक ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां हैं तो आपको ऐसे आहार का चयन करना चाहिए जिसमें प्रोटीन और डेयरी उत्पाद शामिल हों, बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं और अपने आहार में कैल्शियम युक्त भोजन शामिल करें।

Diet For Lactating Mothers:

मांस, डेयरी उत्पाद, फल और सब्जियां शामिल करें। अपनी कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं, ढेर सारा पानी पिएं, नियमित व्यायाम करें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाएं।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Benefits Of Ginger Water

वजन कम करने से लेकर दर्द दूर करने तक बड़े काम का है अदरक जूस वाटर, खाली पेट करें सेवन

हर भारतीय रसोई में मिलने वाले अदरक में न सिर्फ सूजनरोधी गुण होते हैं, बल्कि इसमें 400 से भी ज्यादा ऐसे प्राकृतिक यौगिक होते हैं जो शरीर की कई परेशानियों को दूर करते हैं।

Parenting Tips

गणतंत्र दिवस के मौके पर बच्चों को सुनाएं ये 3 मजेदार कहानियां, खेल-खेल में देशप्रेमी बनेंगे बच्चे

इस गणतंत्र दिवस (Republic Day of India 2024) पर आइए जानें बच्चों को देशभक्ति जैसी प्यारी-सी भावना से जोड़ने के लिए कुछ आसान तरीके।

Acidity

इस खास चिकित्सा से एसिडिटी का जड़ से इलाज, नेचुरोपैथ चिकित्सक ने बताए इसके लक्षण कारण व इलाज

सीने में जलन की समस्या आजकल इतनी कोमन हो गई है, कि ज्यादातर लोग इससे परेशान होकर रोज दवाएं लनेे लगें हैं। लेकिन नेचुरोपैथी की मदद से इसा जड़ से इलाज किया जा सकता है, जिससे बार-बार दवाएं लेने से भी छुटकारा मिलेगा

Joint Pain In Winter

Winter Disease Treatment: सर्दियों में इन बीमारियों से ऐसे करें बचाव, Expert Speaks

दरअसल, इसके पीछे का कारण है टेंपरेचर में उतार-चढ़ाव है. दरअसल, सर्दी के टेंपरेचर कम होने के कारण ब्लड सर्कुलेशन पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. जिसके कारण हड्डियों में दर्द और सूजन होने लगता है.

Clove And Milk

इस तरह पकाकर पीएं दूध में लौंग, घुटनों के दर्द और सूजन में मिलेगा एकदम आराम

दूध में लौंग (cloves) को पकाकर पीने का अपना महत्वपूर्ण स्थान है और यह एक परंपरागत आयुर्वेदिक उपाय है। दूध में लौंग का उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

Morning Walk Benefits

सर्दियों में कब और कितनी Morning Walk है जरूरी, क्या आप ठंड में कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक

अक्सर लोग सर्दी के मौसम में मॉर्निंग वॉक करना बंद कर देते हैं। लेकिन ऐसा करना सेहत पर क्या असर डालता है, यह जानना भी जरूरी है।