• हिंदी

Breastfeeding Tips: ब्रेस्टफीडिंग के भी हो सकते हैं दुष्प्रभाव, डॉक्टर से जाने इसके दुष्प्रभावों के बारे में, Watch Video

वैसे तो ब्रेस्टफीडिंग के ऐसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन ब्रेस्ट में दर्द, फटे निपल्स, ब्रेस्ट में सूजन और ब्रेस्ट फोड़े का सामना करना पड़ सकता है।

Published by Nikhil Khattar |Published : August 5, 2022 6:01 PM IST

Breastfeeding Tips: अगर आप ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां हैं तो आपको यह वीडियो जरूर देखना चाहिए। इस वीडियो में, हमारी डॉक्टर डॉ मोनिका वधावन, सीनियर कंसल्टेंट, ऑब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा आपको उन दुष्प्रभावों के बारे में बताएंगी जिनका सामना हर ब्रेस्टफीडिंग करने वाली महिला करती है। वैसे तो ब्रेस्टफीड बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह बच्चे को एंटीबॉडी प्रदान करता है, और बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, यह मां और बच्चे के बीच भावनात्मक बंधन को भी बढ़ावा देता है।

Side Effects Of Breastfeeding:

वैसे तो ब्रेस्टफीडिंग के ऐसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन ब्रेस्ट में दर्द, फटे निपल्स, ब्रेस्ट में सूजन और ब्रेस्ट फोड़े का सामना करना पड़ सकता है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Benefits Of Raw Banana

Raw Banana Benefits: वेट लॉस करने के साथ डायबिटीज भी कंट्रोल करेगा कच्चा केला

वजन कम करना आसान तो नहीं है लेकिन अपने डाइट में कुछ बदलाव करेंगे तो ये जरूर संभव है, जैसे की कच्चा केला जोकि आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद जो आपका वजन तो कम करता ही है साथ ही और भी कई फायदे आपको इससे मिलते हैं।

शराब दे रही है 'हैंग्जायटी' का रोग, जानिए कैसे आपको टेंशन देता है पीने का शौक

हैंग्जाइटी एक मनोवैज्ञानिक लक्षण है जिसमें शख्स ज्यादा शराब के सेवन के कारण अपराध बोध से पीड़ित हो जाता है, उसे खुद पर शर्म आने लगती है।

A Good Nights Sleep

नींद की गोली की तरह काम करेंगी ये 6 चीजें, अच्छी आएगी नींद, फ्रेशनेस से भरी होगी सुबह

अच्छी नींद के लिए मेलाटोनिन नामक हार्मोन काफी हद तक जिम्मेदार होता है। मस्तिष्क में बनने वाला यह हार्मोन बेहतर नींद के साथ आपके जागने के साइकिल को कंट्रोल करता है।

Boost Fertility

Fertility Rate in India: फर्टिलिटी रेट गिरने के पीछे ये है कारण, देखें वीडियो

आपको बता दें, साल 1950 में भारत में फर्टिलिटी की दर 6.2 तक थी, जो इस दौरान घटकर 2 तक पहुंच चुकी है। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक ये एक बहुत बड़ी चिंता की बात है।

Early Sings Of Ovarian Cancer

सचेत और सावधान रहकर महिलाएं दे सकती हैं ओवेरियन कैंसर को मात, जानिए 6 शुरुआती लक्षण

Early Sings of Ovarian Cancer: ओवेरियन कैंसर मुख्य रूप से ओवरी के टिशू से पनपता है। पेट के निचले हिस्से में दोनों ओर ओवरी होती हैं।