Sign In
  • हिंदी

Bad Habits for heart : आपकी ये गलत आदतें दिल को पहुंचाती है बहुत नुकसान! वीडियो में एक्सपर्ट से जानें गलत आदतें

Written by Jitendra Gupta |Published : September 27, 2022 5:25 PM IST

जब भी बात शरीर के सबसे जरूरी अंगों की होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहला नाम सिर्फ और सिर्फ दिल का आता है। दिल हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है, जो पूरे चौबीस घंटे सातों दिन काम करता है। आप भले ही अपनी आंखें क्यों न बंद कर लें लेकिन आपका दिल फिर भी चलता रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी छोटी-छोटी गलतियां कैसे दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं? ये गलतियां कैसी भी हो सकती हैं फिर चाहे आप जानबूझ कर ही क्यों न कर रहे हों। आइए इस वीडियो में जानते हैं कि आपकी कौन सी गलतियां आपकी दिल पर भारी पड़ सकती हैं और आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार बना सकती हैं।

जितना आपके लिए बाहर से अच्छा दिखना जरूरी है उतना ही जरूरी है शरीर के अंदरूनी अंगों का ध्यान रखना। इसलिए हेल्दी दिल के लिए हेल्दी आदतों को अपनाएं और ऐसी चीजों का ध्यान रखें, जो आपकी सेहत को न बिगाड़े। अपनी सेहत से जुड़ी इसी तरह की और जानकारियों को जानने के लिए देखते और पढ़ते रहिए द हेल्थ साइट डॉट कॉम।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Cerebral Abnormalities

भ्रूण में कैसे पता चलेगी Cerebral Abnormalities, जानें कौन से महीने के अल्ट्रासाउंड में लगा सकते हैं पता

अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर किस स्टेज में आकर भ्रूण में पल रहे बच्चे में इस तरह की दिक्कत का पता चलता है या फिर ये बीमारी है क्या तो आपको बताते हैं कैसे आप इसका पता लगा सकते हैं।

Beetroot

चुकंदर ज्यादा खाने के 8 नुकसान

बीटरूट या चुकंदर विटामिन बी, बीटा-केरोटिन और विटामिन सी से भरपूह होता है। लेकिन, हेल्दी होने के बावजूद चुकंदर का सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है।

Aiims Cyber Attack

साइबर हैकर्स के निशाने पर भारत का हेल्थ सिस्टम! AIIMS और सफदरजंग के बाद ICMR के सर्वर पर साइबर अटैक

ICMR Cyber Attack News Update: AIIMS दिल्ली और सफदरजंग अस्पताल के बाद आईसीएमआर के सर्वर को हैक (ICMR Website Cyber Attack) करने का प्रयास हांगकांग के साइबर अपराधियों द्वारा किया गया है.

Benefits Of Healthy Breakfast

सर्दी में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सुबह नाश्ते में खाएं ये 4 डिश, एनर्जी से भरा गुजरेगा पूरा दिन और बीमारियां रहेंगी दूर

सर्दी के शुरू होते ही आपको अपने नाश्ते कि विकल्पों को बदल देना चाहिए ताकि बदलते मौसम में आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट रहे और आप बीमारियों से दूर रहें।

Corona Vaccine In Periods

पीरियड्स को प्रभावित कर रही है कोरोना वैक्सीन, इस उम्र की लड़कियां हो रही हैं टारगेट

एक स्टडी के अनुसार, टीनएजर लड़कियों में कोरोना वैक्सीन के साइड-इफेक्ट देखने को मिले हैं और इनमें पीरियड्स से जुड़ी गड़बड़ियांऔर समस्याएं प्रमुख हैं।