Advertisement

आइसक्रीम खाना गर्मियों में है सेहत के लिए फायदेमंद

जो लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं वो मौसम को ध्यान में नहीं रखते  बल्कि हर मौसम में आइसक्रीम खाते हैं पर गर्मियों में आइसक्री खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आइसक्रीम खाने से आपको ताजगी का अहसास होता है। इससे आपकी थकान भी दूर हो जाती है। गर्मी में कूल होने का यह बेहतर तरीका है। यदि अप बहुत अधिक थके हुए हैं। बोझिल महौल से निकलना चाहते हैं, तो आइसक्रीम जरूर खाएं।

एनर्जी लाए 

आइसक्रीम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। से आपको एनर्जी मिलती है। यह पूरी तरह से दूध, शक्कर और मेवे से तैयार होती है। इसे खाने से शरीर में कई पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें विटामिन ए, बी, सी, डी और मिनरल्स शामिल हैं। आइसक्रीम खाने से आप अनावश्यक तनाव से दूर रहते हैं। यदि आपका मूड ठीक नहीं है तब आपको आइसक्रीम जरूर खानी चाहिए। इससे गुस्‍सा भी शांत होता है।

कैल्शियम से भरपूर 

आइसक्रीम खाना न केवल हड्डियों के लिए लाभकारी है, बल्कि कोलोन कैंसर से बचाने में भी मददगार है। आइसक्रीम  कैल्शियम से भरपूर होती है। यह  आइसक्रीम खाने से मुंह के छाले, दर्द और जलन दूर होती है। आइसक्रीम खाने से छालें सुन्न हो जाते हैं। जिससे शान्ति का अहसास होता है।

प्रोटीन से भरपूर

आइसक्रीम खाना हड्डियों, मांसपेशियों  की सेहत के लिए अच्‍छा है।  दूध के अन्य उत्पादों की तरह आइसक्रीम भी प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, खून और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। शरीर के कुछ हिस्से प्रोटीन से ही बनते हैं, जैसे बाल, नाख़ून। आइस क्रीम का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन प्राप्त होता है।

विटामिन से भरपूर

आइसक्रीम विटामिन से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, बी 2 और बी 12 मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए आँखों के लिए और विटामिन बी 2 और बी 12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है।

नुकसान भी हैं 

लैक्टोज से एलर्जी वाले लोगों को आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए। आइसक्रीम दूध से ही बनती है। दूध में लैक्‍टोज के कारण उन्‍हें इससे परेशानी हो सकती है।

डायबिटीज में न खाएं 

अगर आप डायबिटिक हैं तो आइसक्रीम न खाएं। इसमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में शक्‍कर होती है। यह डायबिटिक पेशेंट के लिए समस्‍या बढ़ा सकती है। शुगर का तात्कालिक प्रभाव ब्लड ग्लूकोज स्तर को बढ़ाना है।

बढ़ सकता है फैट 

आइसक्रीम में उच्च मात्रा में वसा और कैलोरी पाई जाती है। जो हृदय रोग का कारण बन सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आइसक्रीम न खाएं।

सेचुरेटेड फैट 

सेचुरेटेड फैट एसिड आमतौर पर मांस, दूध, अंडे और मक्खन जैसे पशु उत्पादों में पाए जाते हैं। आइसक्रीम में भी सेचुरेटेड फैट होता है। सेचुरेटेड फैट की अतिरिक्त खपत आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView All

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView All

डिज़ीज़ वीडियोView All

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView All

प्रेगनेंसी वीडियोView All

Health Calculator

Latest Articles

37th Week Premature Delivery Symptoms

क्या होती है प्रीमैच्योर डिलीवरी जानें इसके लक्षण और इससे कैसे बचें, Watch Video

पेट में कसाव- अगर आपको हर 10 मिनट में या बहुत जल्‍दी-जल्‍दी संकुचन महसूस हो रहा है, तो ये प्रीमैच्‍यो डिलीवरी का संकेत हो सकता है। स्‍पॉटिंग- लेबर पेन से पहले ब्‍लीडिंग या खूनी म्‍यूकस निकल सकता है। पानी की थैली फटन जाना- अचानक से पानी की थैली फट जाना लेबर पेन का साफ संकेत होता है.

Corona Cases

भारत में 90 प्रतिशत वयस्क आबादी का हुआ पूर्ण टीकाकरण, स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने दी जानकारी

रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार सुबह 7 बजे तक भारत का कोविड -19 टीकाकरण कवरेज 197.98 करोड़ (1,97,98,21,197) से अधिक हो गया है। यह 2,58,55,578 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है।

Oral Health 2

अच्छी ओरल हेल्थ के लिए ब्रशिंग के साथ करें ये 3 आयुर्वेदिक उपाय भी, कम होगी सांसों की बदबू

मुंह को स्वस्थ रखने और सांस की दुर्गंध कम करने के लिए आयुर्वेद में किन बातों की सलाह दी जाती है, पढ़ें यहां।

Cardiovascular Health

हृदय रोग: डॉक्टर ने बताया युवाओं में दिल की बीमारियों की ये 8 प्रमुख वजह, जो कम उम्र में बन रही है मौत का कारण!

युवाओं में बढ़ते हुए हृदय रोगों के बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं, जिसके बारे में एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट मुंबई के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संतोष कुमार डोरा एक्सपर्ट ने जानकारी शेयर की है।

Meditation Benefits

9 से 5 की जॉब करने वाले लोग इस समय करें मेडिटेशन, अपनाएं ये 5 टिप्स

मेडिटेशन करने के फायदे: 9 से 5 तक की जॉब करने वाले लोगों के लिए तो मेडिटेशन करना बाकी लोगों से ज्यादा जरूरी है। क्योंकि ये दिनभर की थकान से लड़ने और स्ट्रेस मैनेजमेंट में मदद करता है।

Healthy Diet

तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए? 5 फूड्स जो तरबूज के बाद बनाते हैं गैस और कब्ज

Foods to avoid after watermelon: तरबूज खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन कई ऐसे फूड्स हैं जिन्हें तरबूज खाने के बाद खाया जाए तो वे हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं।