• हिंदी

आइसक्रीम खाना गर्मियों में है सेहत के लिए फायदेमंद

जो लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं वो मौसम को ध्यान में नहीं रखते  बल्कि हर मौसम में आइसक्रीम खाते हैं पर गर्मियों में आइसक्री खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है

Published by Yogita Yadav |Updated : May 23, 2019 7:58 PM IST

जो लोग आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं वो मौसम को ध्यान में नहीं रखते  बल्कि हर मौसम में आइसक्रीम खाते हैं पर गर्मियों में आइसक्री खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। आइसक्रीम खाने से आपको ताजगी का अहसास होता है। इससे आपकी थकान भी दूर हो जाती है। गर्मी में कूल होने का यह बेहतर तरीका है। यदि अप बहुत अधिक थके हुए हैं। बोझिल महौल से निकलना चाहते हैं, तो आइसक्रीम जरूर खाएं।

एनर्जी लाए 

आइसक्रीम खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। से आपको एनर्जी मिलती है। यह पूरी तरह से दूध, शक्कर और मेवे से तैयार होती है। इसे खाने से शरीर में कई पोषक तत्व मिलते हैं। इनमें विटामिन ए, बी, सी, डी और मिनरल्स शामिल हैं। आइसक्रीम खाने से आप अनावश्यक तनाव से दूर रहते हैं। यदि आपका मूड ठीक नहीं है तब आपको आइसक्रीम जरूर खानी चाहिए। इससे गुस्‍सा भी शांत होता है।

कैल्शियम से भरपूर 

आइसक्रीम खाना न केवल हड्डियों के लिए लाभकारी है, बल्कि कोलोन कैंसर से बचाने में भी मददगार है। आइसक्रीम  कैल्शियम से भरपूर होती है। यह  आइसक्रीम खाने से मुंह के छाले, दर्द और जलन दूर होती है। आइसक्रीम खाने से छालें सुन्न हो जाते हैं। जिससे शान्ति का अहसास होता है।

प्रोटीन से भरपूर

आइसक्रीम खाना हड्डियों, मांसपेशियों  की सेहत के लिए अच्‍छा है।  दूध के अन्य उत्पादों की तरह आइसक्रीम भी प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, खून और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। शरीर के कुछ हिस्से प्रोटीन से ही बनते हैं, जैसे बाल, नाख़ून। आइस क्रीम का सेवन करने से शरीर को प्रोटीन प्राप्त होता है।

विटामिन से भरपूर

आइसक्रीम विटामिन से भरपूर होती है। इसमें विटामिन ए, बी 2 और बी 12 मौजूद होते हैं। जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। विटामिन ए आँखों के लिए और विटामिन बी 2 और बी 12 मेटाबॉलिज्म को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है।

नुकसान भी हैं 

लैक्टोज से एलर्जी वाले लोगों को आइसक्रीम नहीं खानी चाहिए। आइसक्रीम दूध से ही बनती है। दूध में लैक्‍टोज के कारण उन्‍हें इससे परेशानी हो सकती है।

डायबिटीज में न खाएं 

अगर आप डायबिटिक हैं तो आइसक्रीम न खाएं। इसमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में शक्‍कर होती है। यह डायबिटिक पेशेंट के लिए समस्‍या बढ़ा सकती है। शुगर का तात्कालिक प्रभाव ब्लड ग्लूकोज स्तर को बढ़ाना है।

बढ़ सकता है फैट 

आइसक्रीम में उच्च मात्रा में वसा और कैलोरी पाई जाती है। जो हृदय रोग का कारण बन सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आइसक्रीम न खाएं।

सेचुरेटेड फैट 

सेचुरेटेड फैट एसिड आमतौर पर मांस, दूध, अंडे और मक्खन जैसे पशु उत्पादों में पाए जाते हैं। आइसक्रीम में भी सेचुरेटेड फैट होता है। सेचुरेटेड फैट की अतिरिक्त खपत आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा सकती है।

फिटनेस वीडियोView More

ब्यूटी वीडियोView More

डिज़ीज़ वीडियोView More

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView More

प्रेगनेंसी वीडियोView More

Health Calculator

लेटेस्‍ट आर्टिकल्‍स

Home Remedies For Yellow Teeth

पीले दांतों की वजह से छोड़ दिया है खुलकर मुस्कुराना, तो ट्राई करें 4 नुस्खे, मोतियों से चमक उठेंगे दांत

पीले दांतों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है।

Causes Of Leg Swelling

पैरों की सूजन देखते ही हो जाएं अलर्ट, हो सकता है हार्ट फेलियर का इशारा

क्या आप जानते हैं कि पैरों की सूजन कई गंभीर बीमारियों की ओर इशारा करती है। ऐसे में इसे बिलकुल भी हल्के में न लें। आपके पैरों की सूजन इन बीमारियों की ओर इशारा करती हैं।

Natural Protein Source

प्रोटीन के लिए अब नहीं खर्चने होंगे ढेर सारे पैसे, इन सस्ती चीजों से पूरी हो जाएगी प्रोटीन की कमी

प्रोटीन के लिए सप्लीमेंट्स या महंगे ड्राई फ्रूट्स खरीदने की बजाय करें इन सस्ती चीजों का सेवन।

At Home Weight Loss

Weight Loss Tea: एक कप चाय से भी बढ़ सकता है वजन? जानें कैसी चाय है फायदेमंद

अगर आप दिन भर में ऐसी चाय 5 बार पी रहे हैं तो 5 टाइम आप शुगर इंटेक कर रहे हैं इससे आपका वजन बढ़ सकता है। कुछ लोग बिना बिस्किट,ब्रेड या नमकीन के चाय पीते ही नहीं है। इस कारण भी आपका वजन बढ़ सकता है।

Kanji Drink For Glowing Skin

बिना मेकअप के चेहरा हो जाएगा गुलाबी, इस हेल्दी ड्रिंक में छिपे हैं राज

50 की उम्र के पार मस्तिष्क को सेहतमंद और सुरक्षित रखने वाले विटामिन, खनिज और पोषक तत्वों का स्तर कम होने लगता है। ऐसे में सोच विचार, याद रखने और तर्क करने की क्षमता पर इसका असर पड़ता है।