Advertisement

साफ-सफाई के इन 10 तरीकों को अपनाकर आप बच सकती हैं वेजाइनल इंफेक्शन से

शरीर के बाहरी अंगों की देखभाल तो आप करती हैं, पर प्राइवेट पार्ट्स जैसे योनि की साफ-सफाई का आप कितना ध्यान रखती हैं इस पार्ट का खास ध्यान रखना चाहिए खासकर सेक्स करने के बाद यदि आप इसकी सफाई सही तरीके से नहीं करेंगी तो वेजाइनल इंफेक्शन, खुजली, सूजन, पेशाब करते समय दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं वेजाइना की साफ-सफाई का नियमित रूप से ध्यान रखेंगी, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी जानें, वेजाइनल इंफेक्शन से बचने के 10 तरीकों के बारें में...

शरीर के हर हिस्से की देखभाल जरूरी है खासकर, प्राइवेट पार्ट्स की। यदि आप शरीर के बाहरी अंगों की देखभाल का ख्याल रखती हैं, प्राइवेट पार्ट्स जैसे योनि की साफ-सफाई का भी ध्यान जरूर रखें। सेक्स करने के बाद इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए वरना वेजाइनल इंफेक्शन के होने का खतरा बढ़ जाता है। वेजाइना की साफ-सफाई ठीक से नहीं करने पर आपको इंफेक्शन, खुजली,

सूजन, पेशाब करते समय दर्द जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वेजाइना की साफ-सफाई का नियमित रूप से ध्यान रखेंगी, तो आपको डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ तरीकों को अपनाकर आप वेजाइनल इंफेक्शन से बच सकती हैं और हेल्दी सेक्स लाइफ भी इंज्वॉय कर सकती हैं।

Advertisement

फिटनेस वीडियोView All

Advertisement

ब्यूटी वीडियोView All

डिज़ीज़ वीडियोView All

सेक्‍सुअल हेल्थ वीडियोView All

प्रेगनेंसी वीडियोView All

Health Calculator

Latest Articles

Urinary Bladder

यूटीआई और ब्लैडर इंफेक्शन के बार-बार होने से हैं परेशान, बचाव के लिए अपनाएं ये 10 नेचुरल टिप्स

Uti and bladder infections: गर्मियों और बरसात के मौसम में यूटीआई और ब्लैडर इंफेक्शन होने की संभावना ज्यादा होती है। ऐसे में आप बचाव के लिए इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

Monkeypox

Monkeypox virus: 19 देशों में फैला मंकीपॉक्स, पर एक्सपर्ट का कहना- 'भारत को डरने की जरुरत नहीं'

Monkeypox India: मंकीपॉक्सवायरस चेचक (smallpox) से मिलता-जुलता है। ऐसे में एक्सपर्ट चेचक की वैक्सीन (Smallpox vaccine) को इससे बचाव के रूप में देख रहे हैं।

Chia Seeds Benefits

Chia Vs Sabja Seeds: चिया और सब्जा सीड्स के बीच क्या अंतर है, जानिए इनके फायदे

सब्जा और चिया में क्या अंतर है: आमतौर पर चिया और सब्जा सीड्स को लोग एक ही समझने की भूल कर देते हैं, जबकि इनमें कई असमानताएं हैं.

Best Foods In Pregnancy

प्रेगनेंसी प्लान करने से पहले छोड़ दें ये 8 काम, वरना आपके साथ बच्चे पर भी पड़ सकता है बुरा असर, पढ़ें एक्सपर्ट की सलाह

यदि आप गर्भावस्था प्राप्त करने के बारे में जानकारी की तलाश में हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे आपको उन चीजों पर ठीक से मार्गदर्शन करेंगे जो आपको करनी चाहिए।

Demerits Of Ac

AC Side Effects: रोज़ AC में सोने से होते हैं ये नुकसान, देखें इससे बचाव के तरीके, Watch Video

Demerits of AC: एसी के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको इसका कम से कम सेवन करना चाहिए, जितना हो सके उतनी देर तक फ्रेश में रहें, एसी में जाने से पहले अपनी स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें, ऐसा करने से आपकी स्किन ड्राई नहीं होती है।

Different Types Of Eczema

Types of Eczema in hindi : शरीर पर दिखाई देने वाले ये रैशेज एक-दो नहीं बल्कि 7 तरह के एक्जिमा का हैं संकेत, जानिए बचाव के आसान तरीके

एक्जिमा (Eczema) वाले लोगों को अक्सर स्किन में खुजली, जलन और रेड स्किन की प्रॉब्लम होती है। आपको बता दें कि एक्ज्मिा (Eczema) सिर्फ 1 प्रकार का नहीं पूरे 7 प्रकार का होता है। हर प्रकार के लक्षण और कारण अलग अलग होते हैं।