Advertisement

Smell in Urine : पेशाब से आती है बदबू, हो सकते हैं ये 8 कारण जिम्मेदार

पेशाब से अजीब सी बदबू आ रही है, तो यौन संक्रमण भी एक लक्षण हो सकता है। ''क्लेमाइडिया'' यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है, जिसके कारण यूरिन से बदबू आने लगती है। जानें, उन कारणों के बारे में जिनकी वजह से पेशाब से बदबू आने लगती है।

अक्सर कुछ लोगों का पेशाब बहुत ज्यादा बदबू (smell in urine) करता है। यह एक सामान्य समस्या है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। कई कारणों से पेशाब में बदबू (smell in urine) आती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो जानें इसके लिए जिम्मेदार उन कारणों (Causes of Smelly Urine) के बारे में...

पेशाब में बदबू आने के कारण (Causes of Smelly Urine) 

यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI)

यदि आप यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (urinary tract infection) से पीड़ित हैं, तो पेशाब में बदबू (Urine Odor) आ सकती है। यह समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अधिक होती है। यदि आप यूटीआई से ग्रसित हैं, तो आपके पेशाब से बदबू या पेशाब में जलन हो सकती है, क्योंकि यह एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है।

यूरिन इंफेक्शन में आएंगे ये घरेलू उपाय काम, पेशाब में जलन और दर्द से मिलेगा तुरंत छुटकारा

Also Read

More News

माइक्रोबियल इंफेक्शकन

यदि आप माइक्रोबियल और दूसरे फंगल इंफेक्शन से पीड़ित हैं तो वह इंफेक्श न पैदा करने वाला जीवाणु आपके पेशाब में आ सकता है, जिससे पेशाब में बदबू (smell in urine in hindi) आ सकती है।

पेशाब को रोकर रखना

पेशाब करना एक नेचुरल प्रक्रिया है। इसे रोकना शरीर की सेहत के लिए ठीक नहीं। यदि आप ज्यादा देर तक पेशाब रोकते हैं, तो ब्लैडर इंफेक्शन (Bllader infection) हो सकता है। इससे अलावा पेशाब से बदबू भी आती (Causes of Smelly Urine) है। पेशाब रोकने से किडनी में भी समस्या आती है।

बार-बार होता है यूरिन इंफेक्शन, इन घरेलू उपचार से पाएं दर्द और जलन से छुटकारा

खानपान भी है जिम्मेदार

मसालेदार भोजन करना, प्याज, शलजम, लहसुन आदि का अधिक सेवन करने से भी पेशाब बदबूदार (smell in urine) होती है। इन चीजों को कम खाएं।

अनुवांशिक बीमारी

अनुवांशिक बीमारी वह बीमारी होती है जो आपके परिवार या आपके माता-पिता से मिलती है। यदि आपके घर में किसी की पेशाब में बदबू (Causes of Smell in Urine) रही है तो यह समस्या आपको भी हो सकती है।

शरीर में पानी की कमी

शरीर से अत्यधिक मात्रा में पानी निकलता है और उसकी पूर्ति नहीं होती है तो डिहाइड्रेशन होता है। डिहाइड्रेशन या शरीर में पानी की कमी है, तो भी पेशाब से बदबू आने लगती है। जब पेशाब पीला हो, तो समझ लें कि शरीर में पानी की कमी है। हर दिन 10 से 12 गिलास पानी पिएं।

बार-बार पेशाब आना, कहीं इन बीमारियों से पीड़ित तो नहीं आप ?

डायबिटीज की समस्या

डायबिटीज ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। यदि पेशाब गाढ़ी होने के साथ उसमें कसीली बदबू आए तो समझ लें कि किडनी में अत्यधिक ब्लड शुगर होने की वजह से हो रहा है।

यौन संक्रमण

आपके पेशाब से अजीब सी बदबू (Urine Odor) आने के लक्षणों में यौन संक्रमण भी शामिल हो सकता है। यौन संक्रमण रोग तभी होता है, जब पीड़ित व्यक्ति ने असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाया हो। क्लेमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है, जिसके कारण यूरिन से बदबू आने लगती है।

गंभीर रोग है युरेथराइटिस, जानें इसके कारण, इलाज और लक्षण

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on