Sign In
  • हिंदी

5 विटामिन जो डायबिटीज को मैनेज करने में होते हैं मददगार

Written by akhilesh dwivedi |Updated : November 13, 2018 6:36 PM IST

शरीर की कोशिकाएं सही से विकास करें व संचालित रहें इसके लिए विटामिन मुख्य भूमिका निभाते हैं। खाने में जरूरी पोषक तत्व व विटामिन की कमी होने के कारण कई तरह की बीमारियां और परेशानियां होती है। डायबिटीज रोगियों के खान-पान में कई तरह के परहेज होते हैं जिसके कारण यह समस्या और बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर खान-पान से विटामिन की आपूर्ति नहीं हो पा रही है तो उसके सप्लिमेंट्स का सेवन करना जरूरी हो जाता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज के लिए कौन-कौन से विटामिन जरूरी होते हैं।

ये भी पढ़ेंः डायबिटीज से बढ़ जाता हैं कैंसर का खतरा, जा सकती है आंखों की रोशनी।

विटामिन ए

Also Read

More News

टाइप 1 डायबिटीज़ से प्रभावित बुज़ुर्गों में विटामिन ए की कमी पाई जाती है. ऐसी हालात में रेटिनॉल लेने की सलाह दी जाती है, जिसमें विटामिन ए की बहुतायत है. रेटिनॉल में पाया जाने वाला प्रोटीन इन्सुलिन सवेदनशीलता पर सीधे असर करता है.

विटामिन बी

विटामिन बी का शरीर के संचालन में अहम रोल होता है। अगर इंसान के अंदर इस विटामिन की कमी हो जाती है तो इसके गंभीर प्रभाव पड़ते हैं। विटामिन बी कई प्रकार का होता है, थाइमिन (B1), फ़ॉलिक एसिड (B9) और कोबालामिन (B12) डायबिटिक लोगों के लिए विटामिन बी के अहम प्रकार हैं।

ये भी पढ़ेंः डायबिटीज से जुड़ी पांच गलत बातें जिसे लोग सच मानते हैं। 

विटामिन सी

डायबिटीज के मरीजों में शुगर का लेवल ज्यादा होता है जिसकी वजह से अक्सर वो स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं। इस अवस्था में विटामिन सी की जरूरत बहुत ज्यादा होती है। विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट का काम करता है। विटामिन सी के सेवन से ब्लड के ग्लूकोज लेवल में भी कमी होने की संभावना रहती है।

विटामिन डी

विटामिन डी और टाइप-2 डायबिटीज में संबंध होता है यह कई शोध में पाया जा चुका है। अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो पैन्क्रियाटिक क्रिया सही से नहीं हो पाती है। शरीर में इंसुलिन बनने की क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है। विटामिन डी का सेवन डायबिटीज के मरीज को जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः डायबिटीज रोगियों में त्वचा का संक्रमण या घाव का रहता है खतरा, बरतें ये सावधानियां।

विटामिन ई

विटामिन ई की भी कमी डायबिटीज के मरीजों में देखी जाती है। विटामिन ई शररी के लिए बेहत आवश्यक होता है। विटामिन ई एक तरह से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on