Sign In
  • हिंदी

ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए घर पर ही करें FAST टेस्ट बचा सकता है आपकी जान

ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए घर पर ही करें FAST टेस्ट बचा सकता है आपकी जान.

विश्व स्ट्रोक दिवस (World Stroke Day) मनाने का उद्देश्य मौत व विकलांगता के खतरे को कम करना है. ब्रेन स्ट्रोक के कारण और स्ट्रोक के लक्षण (Brain Stroke Symptoms) को पहले पहचान कर मोत और शारीरिक अक्षमता से बचा जा सकता है. स्ट्रोक से बचने के लिए घर पर ही ब्रेन स्ट्रोक FAST टेस्ट कर सकते हैं. दो मिनट में फास्ट टेस्ट करके आप स्ट्रोक के खतरे को पहचान सकते हैं.

Written by akhilesh dwivedi |Updated : October 29, 2019 2:14 PM IST

विश्व स्ट्रोक दिवस (World Stroke Day) हर साल 29 अक्टूबर को मनाया जाता है. एक आंकड़े के अनुसार वर्ल्ड में 80 मिलियन से ज्यादा लोग स्ट्रोक के शिकार हैं. 50 मिलियन से ज्यादा लोग स्ट्रोक के बाद अपाहिज हैं या अन्य अक्षमता वाला जीवन जी रहे हैं. ब्रेन स्ट्रोक के कारण (stroke causes) कई बार स्पष्ट नहीं होते हैं. कई बार ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण पहले पता चल जानें से मौत का खतरा टल जाता है.

स्ट्रोक क्या है

अचानक से ब्रेन में ब्लड की आपूर्ति रूकने की वजह से मस्तिक के ऊतकों का नुकसान होने लगता है. स्ट्रोक की वजह से इंसान बेहोश होने के साथ बोलने, देखने और शारीरिक प्रक्रिया को खोने लगता है. कई बार स्ट्रोक की वजह से मौत हो जाती है. कुछ लोग बच जाते हैं लेकिन विकलांगता के शिकार हो जाते हैं. स्ट्रोक किसी भी उम्र में हो सकता है.

स्ट्रोक के लक्षण कैसे पहचानें Brain Stroke Symptoms

What is a pre stroke symptoms know fast test for stroke in Hindi

Also Read

More News

ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए एक बहुत ही कारगर टेस्ट है जिसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं. इसे फास्ट (FAST) के नाम से जाना जाता है. अगर आपको लगे कि किसी भी इंसान में स्ट्रोक का खतरा है, तो फास्ट (FAST Test) को घर पर ही कर सकते हैं. आइए जानते हैं फास्ट के चरण....

पहला चरण Step 1 

फास्ट का पहला अक्षर F है. एफ का मतलब फेस से है. इंसान को मुस्कराने के लिए कहें. अगर चेहरे का एक हिस्सा लटका हुआ लगता है, तो स्ट्रोक का खतरा हो सकता है.

दूसरा चरण Step 2 

फास्ट का दूसरा अक्षर A है. यहां ए का मतलब आर्म से है. इंसान को दोनों हाथ ऊपर उठाने के लिए कहें. अगर एक हाथ नीचे की तरफ आ रहा है, तो यह स्ट्रोक का खतरा हो सकता है.

तीसरा चरण Step 3

फास्ट का दूसरा अक्षर S है. यहां पर एस से मतलब स्पीच से है. जिस पर स्ट्रोक का खतरा आपको दिख रहा है, तो उसे कोई एक शब्द बोलने के लिए कहें. अगर उसी शब्द को दोहराने में आवाज लड़खड़ाती है, तो स्ट्रोक का खतरा बहुत नजदीक है.

चौथा चरण Step 4 

फास्ट का चौथा शब्द T है. यह ब्रेन स्ट्रोक के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. ऊपर के तीन लक्षणों में से कोई एक लक्षण अगर आपको दिखाई देता है, तो यह समय बर्बाद करने का नहीं है. तुरंत आपातकालीन अस्पताल ले जाएं. समय से पहले पहुंचने पर स्ट्रोक के मरीज को विकलांगता और मौत से बचाया जा सकता है.

world Stroke Day 2019 : ”वर्ल्ड स्ट्रोक डे” पर जानें क्या है ब्रेन स्ट्रोक, इसके लक्षण, कारण और बचने के उपाय.

World Stroke Day 2019 : मोटे लोगों को होता है स्ट्रोक का खतरा अधिक, जानें स्ट्रोक के अन्य कारण क्या हैं.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on