Advertisement

गर्मियों में चेहरे की स्किन की देखभाल के लिए गुलाब जल और टमाटर फेसपैक

गुलाब जल को कई चीजों के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। हम यहां गर्मियों में गुलाब जल और टमाटर फेसपैक के साथ गुलाब जल के साथ बेसन और शहद को मिलाकर बनने वाले फेसपैक को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं। ©Shutterstock

चेहरे की स्किन की देखभाल के लिए सबसे ज्यादा किसी चीज का प्रयोग किया जाता है तो वो है गुलाब जल का। गुलाब जल स्किन को कई परेशानी से बचाने का काम करता है। लेकिन गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल का कैसे इस्तेमाल करना है इसे जनाना सबसे ज्यादा जरूरी है।

गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशानी चेहरे की स्किन पर होती है। गर्मियों में चेहरे की स्किन की देखभाल करने के लिए स्पेशल ध्यान रखना पड़ता है। गर्मी के मौसम में धूप के साथ-साथ धूल और प्रदूषण भी चेहरे की स्किन पर बुरा असर डालते हैं। चेहरे की स्किन की देखभाल के लिए सबसे ज्यादा किसी चीज का प्रयोग किया जाता है तो वो है गुलाब जल का। गुलाब जल स्किन को कई परेशानी से बचाने का काम करता है। लेकिन गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए गुलाब जल का कैसे इस्तेमाल करना है इसे जनाना सबसे ज्यादा जरूरी है। गुलाब जल को कई चीजों के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। हम यहां गर्मियों में गुलाब जल और टमाटर फेसपैक के साथ गुलाब जल के साथ बेसन और शहद को मिलाकर बनने वाले फेसपैक को इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।

गुलाब जल और टमाटर का फेसपैक 

गर्मियों में स्किन की सबसे बड़ी समस्या होती है कि स्किन से बहुत सारा ऑयल निकलता है। जिन लोगों की स्किन ऑइली होती है उनको यह परेशानी बहुत ज्यादा होती है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आपको धूप और धूल की वजह से ज्यादा परेशानी हो सकती है। गुलाबजल और टमाटर के साथ मिलने वाला फेसपैक आपके स्किन को इन सारी परेशानी से छुटकारा दे सकता है। टमाटर मे पाया जाने वाला एंटीऑक्सिडेंट तत्व स्किन को पोषण देने का काम भी करता है।

गुलाब जल टमाटर फेसपैक कैसे बनाएं 

एक चम्मच गुलाबजल में एक चम्मच टमाटर का जूस मिलाएं। कॉटन बॉल की मदद से इसे अपने चेहरे और गले पर लगा लें और 20 मिनट तक छोड़े दें। इसके बाद इसे साफ और ठंडे पानी से धो लें।

Also Read

More News

शहद और गुलाब जल का फेसपैक 

गुलाब जल और शहद का इस्तेमाल स्किन के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है। अगर आप अपनी स्किन को मुलायम और सुंदर बनाना चाहती हैं तो आपको इस फेसपैक को जरूर आजमाना चाहिए।

Face Pack of honey and rose water

शहद और गुलाब जल का फेसपैक कैसे बनाएं

एक कटोरे में थोड़ा सा गुलाबजल लें। उसमें शहद मिलाकर फेट लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले में लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। बेहतर रिजल्टट्स के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं।

गुलाब जल और बेसन का फेसपैक 

बेसन स्किन के लिए उपयोग किया जाने वाला एक बेहतर आयुर्वेदिक चीज है। बेसन का इस्तेमाल शरीर की पूरी स्किन को साफ करने के साथ निखार बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। गर्मियों में स्किन पर धूप की UV किरणें बूरा असर डालती हैं। त्वचा काली होने लगती है। अगर आप धूप में ज्यादा समय तक रहते हैं तो आपको गुलाब जल और बेसन से बनने वाले फेसपैक को लगाना चाहिए।

गुलाब जल और बेसन फेसपैक कैसे बनाएं 

गुलाब जल और बेसन फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन और एक चम्मच गुलाब जल मिला लें। इसे अच्छे से फेट कर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में एक बार इस फेसपैक को चेहरे पर लगाएं।

गर्मियों में चेहरे की देखभाल के साथ बॉडी स्किन की देखभाल कैसे करें ?

गर्मियों में ऑयली स्किन की ऐसे करें देखभाल।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on