• हिंदी

Monsoon Skin Care : मानसून में त्वचा की देखरेख करने के आसान उपाय

Monsoon Skin Care : मानसून में त्वचा की देखरेख करने के आसान उपाय
मानसून में हर तरह की त्वचा की देखभाल के आसान उपाय।

मानसून में वातावरण में जीवाणुओं के अधिक सक्रिय होने से कील-मुंहासे, एलर्जी और बालों के झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है।आप त्वचा से संबंधित होने वाली इन तमाम परेशानियों से बच सकते हैं बशर्ते कि आप मानसून के दिनों में खास सावधानियां (Monsoon Skin Care) बरतें। जानें, मानसून में चेहरे की देखभाल करने के उपाय...

Written by Anshumala |Published : September 1, 2019 2:48 PM IST

मानसून न सिर्फ अपने साथ कई गंभीर बीमारियां लाता है, बल्कि उनके लिए यह मौसम काफी समस्याओं भरा होता है, जिनकी त्वचा अधिक ऑयली, सेंसेटिव होती (Monsoon Skin Care) है।  इस मौसम में हवा में नमी का स्तर काफी हद तक बढ़ जाता है। साथ ही वातावरण में जीवाणुओं के अधिक सक्रिय होने से कील-मुंहासे, एलर्जी और बालों के झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। हालांकि, आप त्वचा से संबंधित होने वाली इन तमाम परेशानियों से बच सकते हैं बशर्ते कि आप मानसून के दिनों में खास सावधानियां (Monsoon Skin Care) बरतें। जानें, मानसून में चेहरे की देखभाल करने के उपाय...

मानसून में त्वचा की देख-रेख करने के उपाय

1 जब भी आप कहीं बाहर से घर वापस आते हैं, तो चेहरे को यूं ही गंदा ना छोड़ें। अच्छी तरह से चेहरे को पानी से साफ करें। हवा में नमी अधिक होने से बारिश में त्वचा तैलीय हो जाती है। रोम छिद्रों में गंदगी जमा होने लगते हैं, जिससे कील-मुंहासे, रैशेज, एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है। उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, जिनकी त्वचा ऑयली होती है। हर दिन तीन से चार बार चेहरा पानी से धोएं। हर्बल उत्पाद का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

2 अधिक तैलीय, मसालेदार या फिर जंक फूड खाने से बचें। इस मौसम में तैलीय खाना खाने से ऑयली स्किन वालों को अधिक समस्या हो सकती है। त्वचा पर कील-मुंहासे हो सकते हैं। मसालेदार भोजन बॉडी टेम्परेचर और रक्तप्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे खुजली, जलन और एलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

Also Read

More News

3 कड़वी चीजें जैसे नीम की पत्ती, करेला, मेथी दाने संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इनमें संक्रमण से लड़ने वाले यौगिक पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हल्दी भी कील-मुंहासों और त्वचा एलर्जी से लड़ने में मददगार साबित होती है। अदरक, काली मिर्च, तुलसी, शहद, पुदीने से बनी चाय पिएं। इससे भी लाभ होगा। त्वचा पर होने वाले फोड़े-फुंसी की समस्या से भी आप बचे रहेंगे।

4 मौसम चाहे कोई भी हो, पानी खूब पिएं। पानी पीने से आपका शरीर डिहाइड्रेशन से बचा रहेगा। त्वचा भी ड्राई नहीं होगी, इसमें नमी बनी रहेगी। स्किन ग्लो करेगी। मानसून में उमस भरा मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं। सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर न निकलें वरना ‘सनबर्न’ की शिकायत हो सकती है। सप्ताह में एक या दो बार स्क्रब जरूर करें। इसके लिए बेसन, शहद, नींबू के रस और दही से बना फेस पैक लगाने से लाभ होगा।

Raw milk for skin care : कच्चे दूध में छिपा है ग्लोइंग और निखरी त्वचा का राज