• हिंदी

सोने से पहले फटी एड़ियों से लगाएं ये होममेड क्रीम, रातभर में पैर हो जाएंगे सॉफ्ट

सोने से पहले फटी एड़ियों से लगाएं ये होममेड क्रीम, रातभर में पैर हो जाएंगे सॉफ्ट

Homemade Foot Cream: सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। आज हम आपको होममेड फुटक्रीम बनाने का तरीका बताएंगे, जो आपकी फटी एड़ियों को ठीक करने में मदद करेगी।

Written by priya mishra |Published : November 29, 2023 4:06 PM IST

Foot Cream For Cracked Heels: सर्दियों के मौसम में त्वचा का खास ख्याल रखने के जरूरत होती है। अक्सर हम अपने चेहरे और हाथों की स्किन की देखभाल तो करते हैं। लेकिन पैरों और एड़ियों की देखभाल करना भूल जाते हैं। इसकी वजह से सर्दियों में एड़ियां रूखी हो जाती हैं और फटने लगती हैं। फटी हुई एड़ियां न केवल देखने में खराब लगती हैं, बल्कि काफी दर्दनाक भी होती हैं। कई बार इनमें से खून भी निकलने लगता है। ऐसे में, फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह की फुटक्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी सर्दियों में फटी एड़ियों की समस्या से परेशान हैं, तो घर पर ही फुटक्रीम बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यह क्रीम फटी एड़ियों को ठीक करेगी और पैरों को मुलायम बनाने में मदद करेगी। आइए, जानते हैं इस क्रीम को बनाने का तरीका।

होममेड फुटक्रीम बनाने का तरीका

फटी एड़ियों के लिए होममेड फुटक्रीम बनाना बेहद आसान है। आप किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके इसे आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आपको सरसों का तेल, एलोवेरा जेल और वैक्स जैसी चीजें चाहिए होंगी। आइए, जानते हैं इसे बनाने की पूरी विधि-

सामग्री

सरसों का तेल

Also Read

More News

मोम

एलोवेरा जेल

नारियल का तेल

विधि

सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच मोम गर्म करें। ध्यान रखें कि आपको इसे धीमी आंच पर ही रखना है।

अब इसमें एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच नारियल का तेल और दो चम्मच ऐलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।

जब सभी चीजें आपस में अच्छी तरह मिल जाएं, तो गैस बंद कर दें।

अब इसे ठंडा करने के बाद किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें।

होममेड फुटक्रीम इस्तेमाल करने का तरीका

रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने पैरों को हल्के गर्म पानी से धोएं और फिर उन्हें साफ तौलिए से पोंछ लें। पैर सूखने के बाद इस होममेडक्रीम को एड़ियों पर लगाएं और हल्के हाथों से मालिश करें। उसके बाद पैरों में सूती कपड़े की जुराबें पहन लें। नियमित रूप से रोजाना इसका इस्तेमाल करने से आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी। साथ ही, एड़ियां मुलायम और गुलाबी भी लगेंगी।

अगर आप भी सर्दियों में फटी एड़ियों से परेशान हैं, तो होममेड फुटक्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या अधिक बढ़ रही है, तो आपको किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।