• हिंदी

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले से बने ये 3 फेस पैक, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं केले से बने ये 3 फेस पैक, सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी स्किन

Banana Face Pack For Dry Skin: सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बने फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Written by priya mishra |Published : December 2, 2023 6:57 PM IST

Banana Face Pack For Dry Skin: सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। सर्दियों में चलने वाली सर्दी हवाओं के कारण त्वचा का मॉइश्चर छिन जाता है। इसकी वजह से त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है। कई बार त्वचा का रूखापन इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि स्किन फटने लगती है। ऐसे में, कई लोग स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। लेकिन कई बार इनसे भी कुछ खास फायदा नहीं मिल पाता है। अगर आप भी सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या से परेशान हूं, तो केले से बना फेस पैक लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। केला त्वचा में नमी को लॉक करता है और इसे ड्राई होने से बचाता है। साथ ही, यह स्किन की पिगमेंटेशन को कम करने में भी मदद करता है। चेहरे पर केले का फेस पैक लगाने से त्वचा मुलायम और ग्लोइंग नजर आती है। तो आइए, जानते हैं ड्राई स्किन के लिए केले का फेस पैक बनाने का तरीका।

केले और शहद का फेस पैक

ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केले और शहद का फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पके हुए केले को मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो दें। इससे आपका चेहरा काफी मुलायम और चमकदार नजर आएगा।

केले और दूध का फेस पैक

ड्राई स्किन वालों के लिए केले और दूध का फेस पैक भी काफी फायदेमंद होता है। दूध त्वचा को पोषण देने के साथ मॉइश्चराइज भी करता है। स्पेस पैक को बनाने के लिए आप एक केले को मैश कर लें। फिर इसमें 2-3 चम्मच दूध डालकर मिला लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम बनेगी। साथ ही, दाग-धब्बों की समस्या भी दूर होगी।

Also Read

More News

केले और ओट्स का फेस पैक

अगर सर्दियों में आपकी त्वचा काफी ड्राई हो जाती है, तो आप केले और ओट्स का फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। ओट्स त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। इससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होती हैं और त्वचा मुलायम बनती है। इसके लिए आप एक केले को मैश कर लें। फिर इसमें 2 चम्मच ओटमील और शहद मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। करीब 10-15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप केले से बने फेस पैक अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी समस्या अधिक बढ़ रही है, तो आपको एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए।