Advertisement

कंडोम का इस्तेमाल करने के बाद क्यों इरेक्शन नहीं होता है?

क्या कंडोम के साथ लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए?

मेरी उम्र 26 साल है और 23 साल के उम्र में मैंने अपनी वर्जिनिटी अपने पहले गर्लफ्रेंड के साथ खो दी। लेकिन हाल ही मैंने अपने नये गर्लफ़्रेंड से पहली बार सेक्स करने गया। वैसे तो मैंने सेक्स करते वक्त कंडोम का इस्तेमाल किया था लेकिन मुश्किल की बात ये है कि मुझे अच्छी तरह से इरेक्शन नहीं हुआ। सवाल ये हैं ये समस्या कंडोम के कारण हुआ या किसी दूसरे कारण से मैं समझ नहीं पा रहा हूं।

सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. वी रैना ने इस सवाल का जवाब दिया है-

हमेशा इस प्रॉबल्म के लिए कंडोम को कसूरवार न ठहराये। हो सकता है इरेक्शन में प्रॉबल्म नए पार्टनर के साथ सेक्स करने के लिए हो रहा हो। या सेक्स एंगजाइटी के कारण कंडोम को सही तरह से पहना न हो। यानि हो सकता है जब आप सेक्स को एन्जॉय करेंगे, कोई स्ट्रेस नहीं होगा तब ये प्रॉबल्म न हो। आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इरेक्शन सिर्फ पेनिस के कारण नहीं होता है उसका सीधा संबंध ब्रेन के कारण होता है। ज्यादातर समय लोग हेल्दी होने के बावजूद सिर्फ इसलिए इरेक्शन महसूस नहीं करते हैं क्योंकि वह सेक्चुअल पर्फोमेंस को लेकर बहुत ज्यादा स्ट्रेस और चिंता के अवस्था में रहते है। आपको ये भी याद रखना चाहिए कि फिल्म या पॉर्न में जो कुछ दिखाया जाता है वह असल जिंदगी में नहीं होता है। आप अपने परफोर्मेंस को फोरप्ले के द्वारा बेहतर कर सकते हैं।

Also Read

More News

लुब्रिकेंट का करें इस्तेमाल

सेक्चुअल एक्टिविटी को बेहतर करने के लिए ज़रूरी है कंडोम के साथ लुब्रिकेंट का भी इस्तेमाल करें। उदाहरण स्वरूप अगर आप लैटेक्स इस्तेमाल कर रहे हैं कि ऑयल वाला लुब्रिकेंट यानि पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल न करें। हैंड लोशन और कोल्ड क्रिम भी कंडोम को बेकार कर सकता है। आप वाटर-बेस्ड ग्लिसरीन या लुब्रिकेटिंग जेली का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आसानी से केमिस्ट शॉप में मिल जाता है। लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करने से आप देर तक इरेक्ट रह सकते हैं।

Read this in English.

Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on