Advertisement

क्या बहुत ज़्यादा पोर्न देखने से erectile dysfunction हो जाता है?

पोर्न की वजह से आपको सेक्स के बारे में अवास्तविक उम्मीदें बननी शुरु हो सकती हैं।

पोर्न देखना आपकी सभी कल्पनाओं या फैंटसी को पंख दे सकती है। विशेष रूप से अगर आप पर्याप्त परफॉर्म नहीं कर पा रहे हैं, तो पोर्न उस वासना को पूरा कर सकते हैं। लेकिन बहुत अधिक पोर्न देखने से सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान इरेक्शन को बनाए रखना आपके लिए मुश्किल हो सकता है, जो जर्नल बिहेवियरल साइंसेस (journal Behavioural Sciences) में प्रकाशित एक स्टडी का दावा है।[1] आप पोर्न के कारण संभावित सेक्स लाइफ ख़राब नहीं करना चाहेंगे, है ना? हम आपको बताते हैं कि क्या सचमुच पोर्न देखने से आपको इरेक्शन में मुश्किल हो सकता है।

सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. वी. रैना के अनुसार, पोर्न देखना सीधे-सीधे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की क्षमता कम करने से संबंधित नहीं है, यह ठीक उसी तरह काम कर सकता है जैसे मास्टरबेशन का असर होता है। जब आप पोर्न देखते हैं और मास्टरबेट करते हैं तो आप इसे एक प्रकार के घर्षण और प्रेशर के साथ करते हैं जो कि सेक्स के दौरान दोहराना आसान नहीं होता है। इसी के चलते आपको अपने साथी के साथ ऑर्गैज़्म तक पहुंचना या इरेक्शन होना मुश्किल हो सकता है।

जब आप पोर्न देखते हैं और एक खास तरह के मास्टरबेट के माध्यम से आप ऑर्गैज़्म तक पहुंचते हैं, तो आपको उस विशेष प्रकार की उत्तेजनाओं की आदत हो जाती है और इस तरह सेक्स के दौरान इरेक्शन में बहुत तकलीफ हो सकती है। इसके अलावा, पोर्न की वजह से आपको सेक्स के बारे में अवास्तविक उम्मीदें बननी शुरु हो सकती है, जिसकी वजह से आपको इरेक्शन मेटेंन करने में परेशानी हो सकती है। यही नहीं, अगर आप पोर्न में दिखाई देनेवाली चीज़ों को बहुत गंभीरता से लेते हैं, तो यह सेक्स के दौरान आपके लिए परफॉर्मेंस ऐंगज़ाइटी (performance anxiety) पैदा कर सकती है, जो सीधे-सीधे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का कारण बन सकती हैं।

Also Read

More News

यदि आपको लगता है कि पोर्न देखने की वजह से बेड में आपकी परफॉर्मेंस में अड़चन आ सकती है, तो किसी यूरोलॉजिस्ट से मिलें ताकि किसी भी प्रकार की अंतर्निहित मेडिकल प्रॉब्लम का पता लगाया जा सके।

Read this in English.

चित्रस्रोत-Shutterstock Images.

संदर्भ- [1] Park, B. Y., Wilson, G., Berger, J., Christman, M., Reina, B., Bishop, F., … Doan, A. P. (2016). Is Internet Pornography Causing Sexual Dysfunctions? A Review of Clinical Reports. Behavioral Sciences, 6(3), 17. http://doi.org/10.3390/bs6030017

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on