• हिंदी

अनचाहे गर्भ से बचना है तो ट्राय करें ये सेक्‍स पॉजीशन

अनचाहे गर्भ से बचना है तो ट्राय करें ये सेक्‍स पॉजीशन
बहुत सारे लोग तनाव दूर करने के लिए, खुश रहने के लिए, आनंद प्राप्त करने के लिए भी सेक्स करते हैं। © Shutterstock

बहुत सारे लोग तनाव दूर करने के लिए, खुश रहने के लिए, आनंद प्राप्त करने के लिए भी सेक्स करते हैं।

Written by Editorial Team |Published : January 10, 2019 8:40 PM IST

सेक्स करने से कामुकता और आनंद का एहसास होता है साथ ही तनाव भी दूर होता है। लेकिन यह जरुरी नहीं कि सिर्फ बच्चा पैदा करने के लिए सेक्स किया जाए। बहुत सारे लोग तनाव दूर करने के लिए, खुश रहने के लिए, आनंद प्राप्त करने के लिए भी सेक्स करते हैं। सेक्स करते समय पुरुष कंडोम का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे अनचाहे गर्भ का खतरा नहीं रहता है। वहीं महिलाएं भी महिला कंडोम या कॉपर टी जैसी चीजों का इस्तेमाल करके सेफ सेक्स का आनंद ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें - मेट्रो स्टेशनों के आसपास भी किया धूम्रपान, तो खैर नहीं

ये उपाय है लोकप्रिय 

Also Read

More News

कुछ लोगों को कंडोम का इस्तेमाल करना पसंद नहीं होता है तो कुछ लोग सेक्स का पूरा मजा लेने के लिए कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में कुछ सेक्स पोजीशन आपको अनचाहे गर्भधारण की परेशानी से बचा सकती है। ये सेक्स पोजीशन पूरी तरह गर्भधारण के खतरे को रोकने की गारंटी तो नहीं देती है लेकिन अनचाहे गर्भाधारण की संभावना को काफी कम कर देती है।

यह भी पढ़ें - क्‍या कम उम्र में सेक्‍स करने से सेहत को नुकसान हो सकता है?

ये हो सकता है तरीका 

वे सेक्स पोजीशन जिसमें महिलाओं के यूट्रस तक पुरुषों का स्पर्म आसानी से नहीं पहुंच पाता है, सेफ सेक्स पोजीशन होती है। इन सेक्स पोजीशन में सेक्स करने से गर्भधारण का खतरा 100 प्रतिशत तक कम तो नहीं होता है, लेकिन काफी हद तक कम हो जाता है। इन सेक्स पोजीशन्‍स को ट्राय करने के दौरान पुल आउट मैथड को अपनाना भी जरुरी होता है।

यह भी पढ़ें – नई तकनीक : अब बटन दबाते ही ऑफ हो जाएंगे स्‍पर्म

सेफ सेक्स पोजीशन फॉर अवॉयड प्रेगनेंसी

जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है इस पॉजिशन में महिला साथी पुरुष साथी के ऊपर बैठकर सेक्स करती है। न सिर्फ यह पॉजिशन बहुत ज्यादा कामुकता पैदा करती है, बल्कि इसमें सेक्स करने से पुरुषों का स्पर्म ऊपर की तरफ नहीं पहुंच पाता है। वेजाइना से ऊपर स्पर्म न जाने के कारण ओवेरी से एग नहीं मिल पाते और गर्भधारण का खतरा कम हो जाता है। इस तरीके को सबसे अच्छा गर्भनिरोधक सेक्स पोजीशन माना जाता है।