Sign In
  • हिंदी

हस्तमैथुन/मास्टरबेशन के तीन फैक्ट्स जिसे शायद आप नहीं जानते होंगे

Masturbation Tips: हस्तमैथुन/मास्टरबेशन के तीन टिप्स एंड फैक्ट्स | TheHealthSite Hindi

मास्टरबेशन या हस्तमैथुन को लेकर लोगों के मन में भ्रम रहता है. कुछ लोगों को सही जानकारी न होने की वजह से हस्तमैथुन या मास्टरबेशन डिप्रेशन की बीमारी देता है. हस्तमैथुन के बारे में कुछ शोध बहुत सही फैक्ट्स और जानकारी देते हैं.

Written by Editorial Team |Updated : December 26, 2019 7:22 PM IST

हस्तमैथुन या मास्टरबेट (Masturbation) को लेकर कई तरह के भ्रम हैं. पुरुषों से लेकर महिलाएं तक मास्टरबेशन अर्थात हस्त मैथुन करती हैं. विश्वभर में तमाम तरह के मिथकों और मान्यता को लोग तरजीह देते हैं. अगर मिथकों की बात की जाय तो सबसे ज्यादा मिथक सेक्स को लेकर होते हैं। भारत जैसे देश में तो सेक्स पर बात करने से भी लोग कतराते हैं। अब अगर आप हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) के बारे में ही लोगों से पूछेंगे तो बहुत सी भ्रामक बातें आपको सुनने को मिल जायेंगी। इस तरह जानकारी के आभाव में कभी-कभी कुछ लोग अवसाद में चले जाते हैं। इसका कारण होता है कि वो अपनी इस बात को किसी से शेयर नहीं करते और मन ही मन में कुढ़ते रहते हैं। इसलिए इस तरह की तमाम भ्रांतियों के प्रति हमेशा सचेत रहने की जरूरत है।

आज हम आपको हस्तमैथुन (मास्टरबेशन) के बारे में तीन ऐसे फैक्ट बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होगें।

हस्त मैथुन महीना | Masturbation Month 

masturbation Tips and experiences

Also Read

More News

क्या आप भारत में रहते हुए इस तरह की बात कर सकते हैं या ऐसा कोई महीना सेलिब्रेट कर सकते हैं शायद नहीं लेकिन पश्चिम के कई देशों में यह कानूनी रूप से मान्य है। सभी अपने हस्तमैथुन करने के अधिकार का उत्सव मनाते हैं. मास्टरबेशन के टिप्स जो लड़कियों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

सभी पुरुष या महिला हस्तमैथुन नहीं करते

masturbation-experiences2

जी हां सही पढ़ा आपने सभी लोग हस्तमैथन नहीं करते हैं। हो सकता है आप इस पर विश्वास न करें लेकिन यह सच है। कई क्लिनिकल रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि केवल 57 प्रतिशत लोग ही नियमित रूप से हस्तमैथुन करते हैं। इसका कारण पंसद नापसंद भी हो सकती है। मास्टरबेशन से गर्ल्स/महिलाओं को होते हैं 6 चौकाने वाले फायदे.

हेल्थ के लिए हानिकारक है या नहीं | Masturbation Benefits and Disadvantage

masturbation-experiences1

उन सभी को इसके बारे में जागरूक होने की जरूरत है जिनको यह लगता है कि हस्तमैथुन करना हेल्थ के लिए हानिकारक होता है। यह एक मिथक है। कई रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो लोग हस्तमैथुन करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतरत होती है।

जो लोग इसे करते हैं वो जानते हैं कि यह एक बेहद आनंददायक काम है और इसे करने के बाद रिलेक्स का एहसास होता है। मास्टरबेशन के बाद पेशाब में जलन होती है क्या करूं ?

अगर स्पष्ट शब्दों में कहें तो हस्तमैथुनअपने जननांगों को उत्तेजित करना और यौन आनंद लेना पूरी तरह से सुरक्षित और स्वास्थ्यप्रद है. मास्टरबेशन और सेक्स दोनों में ऑर्गैज़्म महसूस नहीं होता, क्या कारण है ?

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on