• हिंदी

सर्दियों में समय पर इजेकुलेट न होने का यह भी हो सकता है कारण

सर्दियों में समय पर इजेकुलेट न होने का यह भी हो सकता है कारण
कई बार पुरुष ऐसे आहार का सेवन करते हैं जिससे सेक्स ड्राइव कम हो जाती हैं। वहीं कुछ ऐसे पोषक तत्व भी हैं जो न मिलें तो इस तरह की समस्या देखने में आती हैं। ©Shutterstock.

कई बार पुरुष ऐसे आहार का सेवन करते हैं जिससे सेक्स ड्राइव कम हो जाती हैं। वहीं कुछ ऐसे पोषक तत्व भी हैं जो न मिलें तो इस तरह की समस्या देखने में आती हैं।

Written by Editorial Team |Published : January 1, 2019 5:41 PM IST

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन पुरुषों में बढ़ती जा रही बीमारियों में से एक है। यह ऐसी बीमारी है जिसमें बीमार न होते हुए भी पुरुषों को शर्मिंदा होना पड़ता है। जाने-अनजाने वे ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण यह समस्‍या उत्‍पन्‍न हो जाती है। इन्‍हीं गलतियों में से एक है आहार संबंधी लापरवाही। कई बार पुरुष ऐसे आहार का सेवन करते हैं जिससे सेक्‍स ड्राइव कम हो जाती हैं। वहीं कुछ ऐसे पोषक तत्‍व भी हैं जो न मिलें तो इस तरह की समस्‍या देखने में आती हैं। अगर आप भी बचना चाहते हैं इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान।

यह भी पढ़ें - क्‍या पर्स में कंडोम रखना ठीक होता है ?

विटामिन डी की कमी – विटामिन डी की कमी सीधे तौर पर इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ईडी) में योगदान दे सकती है। इसलिए विटामिन डी प्राप्त करना ईडी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप सैल्मन मछली का सेवन कर सकते हैं।

Also Read

More News

यह भी पढ़ें – क्‍या आप जानते हैं कि सेक्‍स करने की सबसे रोमांचक जगह कौन सी है!

प्रदूषण का भी हो सकता है असर - इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन का एक बड़ा कारण प्रदूषण है। कई शोध इस बात को साबित कर चुके हैं कि प्रदूषण के कारण पुरुषों में बांझपन का खतरा बढ़ रहा है। वहीं तनाव के कारण भी इस तरह की समस्‍या देखने में आती है।

यह भी पढ़ें – परफेक्‍ट सेक्‍स के लिए माहौल भी है जिम्‍मेदार

ऐसे रखें अपना ख्‍याल

प्रयास करें कि शरीर में विटामिन डी की कमी न हो पाए। विटामिन डी का बड़ा स्रोत सुबह की धूप है। अपने व्‍यस्‍त रूटीन के बीच से सुबह का यह समय जरूर निकालें।

यह भी पढ़ें - खराब डाइजेशन में सुधार लाएंगे ये अचूक नुस्‍खे

देर तक न सोएं। अगर आपको देर तक सोने की आदत है तो यह भी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। रात देर में सोने वाले लोग सुबह जल्‍दी नहीं उठ पाते। जिससे ताजी हवा और विटामिन डी का एक बेहतर स्रोत वे गवा देते हैं।

पुरुषों को अखरोट का भी सेवन करना चाहिए। अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स का उत्कृष्ट स्रोत है, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इसे अवसाद को दूर करने और संज्ञानात्मक कार्य को बनाए रखने में मदद के लिए जाना जाता है।

पुरुषों को अपनी डाइट में फल और सब्जियों को पर्याप्त मात्रा में शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि फल और सब्जियां फाइबर में समृद्ध हैं और फाइटो न्यूट्रिएंट्स शामिल हैं जो आपके दिल की रक्षा, थकान से लड़ने में मदद कर सकते हैं  और आपको अच्छा महसूस करा सकते हैं। फाइटो न्यूहट्रिएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में भी सहायक होते हैं।