Advertisement

पार्टनर को पड़ गई है पोर्न की लत, तो अपनाएं ये सात टिप्‍स

पोर्नोग्राफी देखने की लत से खराब हो रहे हैं कपल्‍स के आपसी रिश्‍ते।

इन दिनों पोर्नोग्राफी देखने की लत इतनी ज्‍यादा बढ़ गई है कि आपसी रिश्‍ते भी इससे प्रभावित होने लगे हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार भारत में पोर्न देखने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। इससे न सिर्फ मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है, बल्कि सेक्‍स लाइफ भी प्रभावित हो रही है। अगर आपके पार्टनर को भी पड़ गई है पोर्न की लत, तो अपनाएं ये टिप्‍स -

बातचीत करें

किसी भी समस्‍या से निजात पाने का सबसे जरूरी तरीका है संवाद का। संवाद से बहुत सारी समस्‍याओं का समाधान हो जाता है। इसमें पोर्न की लत भी शामिल है। अगर पार्टनर को पोर्न की लत पड़ गई है,  तो उस पर झगड़ने और मुद्दा बनाने की बजाए उस पर खुलकर बातचीत करें।

Also Read

More News

 एक्‍ट करें

कई बार व्‍यस्‍तता के कारण खत्‍म हो रही सेक्‍सलाइफ के विकल्‍प के तौर पर लोग पोर्न के एडिक्‍ट हो जाते हैं। इसलिए हर जिम्‍मेदारी की तरह कपल लाइफ के लिए भी समय निकालें। पोर्न देखने की बजाए अपने रिश्‍ते को एन्‍ज्‍वॉय करना हमेशा आनंददायक होता है। सेक्‍स मीडिया नहीं है, बल्कि यह जीवन का हिस्‍सा है। इसे अपनी लाइफ में स्‍थान दें।

 समझें रिश्‍ते की जरूरत

सेक्स एडिक्ट कपल्स को उन चीजों पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है जो उनके निजी रिश्ते में नजरअंदाज की जा रही है। ऐसे लोग अपनी जरूरतों को सही तरीके से समझ नहीं पाते। ऐसे में आपकी जिम्‍मेदारी ज्‍यादा बढ़ जाती है। रिश्‍ते की जरूरत को समझें और उसी के अनुसार एक्‍ट करें।

शेयरिंग

शेयरिंग एक अच्‍छी आदत है। सेक्‍स लाइफ में भी यह लागू होती है। सेक्‍स को लेकर अपनी फेंटेंसी और इच्‍छाएं पार्टनर के साथ शेयर करें। इसी तरह उनकी इच्‍छाओं को भी समझने की कोशिश करें। अपने पार्टनर से पोर्न देखने की आदत को छुपाना या अपनी सेक्स इच्छाओं को छुपाकर रखना, आपके प्यार भरे रिश्ते को खराब कर सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से अपनी पसंद और नापसंद जरूर शेयर करें।

happy - couple-

रियल सेक्‍स पर करें बात

अगर आपके आसपास ऐसे दोस्‍त हैं, जिनसे आप सेक्‍स पर बात करने में कम्‍फर्टेबल फील करते हैं,  तो पोर्न वीडियो देखने की बजाए रियल सेक्‍स पर बात करें। पोर्नोग्राफी की वजह से अकसर इंसान हर महिला या पुरुष को पोर्न स्‍टार की तरह देखने लगता है। इस बातचीत से रियल सेक्‍स को समझने में मदद मिलेगी।

अकेला न छोड़ें

अकेले रहने वाले अक्सर इस नजरिए के साथ जीने लगते हैं कि वो जो चाहें कर सकते हैं। और इसी में शामिल हो जाता है जरुरत से ज्यादा पॉर्न देखना। टाइम शेडयूल ऐसा बनाएं कि खाली समय में दोनों एक-दूसरे के साथ हों। देर रात तक अकेला रहना भी पोर्न देखने का एक कारण हो सकता है।

नए शौक विकसित करें

जब इंसान के पास कोई दिलचस्प या ज्यादा लाभकारी काम करने को नहीं होता तभी वो पॉर्न जैसी चीजों की तरफ आकर्षित होता है। इसलिए नए शौक विकसित करें और पार्टनर को भी उसमें शामिल करें। कुछ आउटडोर एक्टिविटी या सोशल लाइफ को भी अपनी पर्सनल लाइफ का हिस्‍सा बनाएं। म्‍यूजिक, डांस, आर्ट, थियेटर भावनाओं को मांझने का काम करते हैं। इन्‍हें लाइफ में शामिल कर अस‍ल जिंदगी का आनंद लिया जा सकता है।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on