Advertisement

पहली बार करने जा रहे हैं सेक्‍स, तो इन बातों का रखें ध्‍यान

सेक्‍स वयस्‍कों के जीवन का अहम हिस्‍सा है, अकसर युवाओं में सेक्‍स के प्रति गहरा आकर्षण होता है पर उन्‍हें इसकी समझ बहुत ज्‍यादा नहीं होती। इसलिए अगर आप पहली बार सेक्‍स करने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें।

सेक्‍स वयस्‍कों के जीवन का अहम हिस्‍सा है, अकसर युवामें सेक्‍स के प्रति गहरा आकर्षण होता है पर उन्‍हें इसकी समझ बहुत ज्‍यादा नहीं होती। वास्तव में पहली बार के यौन संबंध में होने क्या वाला है को लेकर किसी भी महिला को सेक्स करने से पहले अपने साथी से बात करनी चाहिए। जिससे कि सेक्‍स के दौरान महिलाओं को अधिक परेशानी न हो। इसलिए अगर आप पहली बार सेक्‍स करने जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स सवाल : सेक्‍स के बाद वेजाइना से वीर्य का बाहर आ जाना क्‍या सामान्‍य है ?

हो सकते हैं नर्वस

Also Read

More News

किसी भी लड़की के लिए पहली बार सेक्‍स करने पर नर्वस महसूस करना सामान्‍य है। यदि पहली बार सेक्‍स करते समय आप और आपका साथी तनाव में है तो आपको सेक्‍स के लिए इस समय वेट करना चाहिए। क्‍योंकि ऐसी स्थिति में सेक्‍स करने से आपको पर्याप्‍त आनंद नहीं मिल सकता है। साथ ही आप सेक्स के दौरान भी तनाव का सामना कर सकते हैं। बहुत से लोग जो हमारी उम्र से बड़े होते हैं वे हमें सेक्‍स करने के बहुत से तरीके बताते हैं। लेकिन सेक्‍स करने के लिए आपको शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार होना बहुत जरूरी है। और यह महिला और पुरुष दोनों के लिए बहुत ही आवश्‍यक है। यदि सेक्‍स के दौरान आपको किसी प्रकार की समस्‍या आ रही है तो आपको अपने साथी से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स सवाल : क्‍या पार्टनर के आकर्षक न होने पर इरेक्‍शन में आती है मुश्किल ?

बात करें पार्टनर से

यौन संबंध बनाने के बारे में सकारात्‍मक महसूस करने के लिए आप अपने साथी से बात कर सकते हैं। एक अच्‍छा साथी आपकी भावनाओं पर विचार करेगा और प्रतिक्रिया के रूप में आपकी मदद करने के लिए तैयार रहेगा। यदि आपका संभावित साथी आप पर बहुत अधिक दबाव डालता है या आपको असहज महसूस कराता है। ऐसी स्थिति में उनके साथ यौन संबंध बनाने पर आपको विचार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स सवाल : क्‍या पुरुषों के बाल झड़ने का कारण हस्‍तमैथुन हैजानें सच्‍चाई

गर्भ निरोधक पर भी करें बात

सेक्‍स करने से पहले गर्भनिरोध के बारे में बात करें।  दोनों साथियों को सेक्स करने से पहले जन्‍म नियंत्रण और सुरक्षा के बारे में बात करना चाहिए। इसके लिए महिलाओं को गर्भनिरोधक उत्‍पाद के साथ ही पुरुषों को कंडोम का उपयोग करना चाहिए। अपने साथी से बात करें कि वह कोई नई चीज अपना चाहते हैं या कुछ ऐसा करना चाहते हैं जो आप बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए महिला या पुरुष साथी बता सकते हैं कि वे मौखिक सेक्‍स नहीं करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स लाइफ में लाना है थ्रिल तो फॉलो करें ये टिप्‍स

किसी बड़े की सलाह लें

आप अपने आसपास किसी वयस्‍क और विश्‍वशनीय साथी से इस सबंध में सलाह ले सकते हैं। किसी अन्‍य वयस्‍क व्‍यक्ति से सेक्‍स पर बात करते हुए आपको परेशानी हो सकती है। लेकिन आपको किसी ऐसे व्‍यक्ति की तलाश करनी चाहिए जिसकी आप मदद ले सकते हैं। ऐसे व्‍यक्ति आपके डॉक्‍टर, आपकी उम्र से बड़े मित्र, माता-पिता, नर्स, या बड़े भाई-बहन हो सकते हैं। वे आपको सलाह दे सकते हैं और आपको सुरक्षा भी दिला सकते हैं। यदि आप पहले उनसे बात नहीं करते हैं तो आपातकाल के मामले में किसी से संपर्क करना चाहिए।

दबाव में हरगिज न करें सेक्‍स

यदि आप यौन संबंध बनाने के लिए दबाव महसूस कर रहे हैं तो मदद के लिए किसी विश्वशनीय वयस्‍क से बात करें। इस बात का ध्‍यान रखें कि दबाव महसूस करने पर आपको सेक्‍स संबंध बनाना जरूरी नहीं है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on