Advertisement

सेक्स लाइफ हो चुकी है बोरिंग, तो इन 7 तरीकों से लाएं इसमें एडवेंचर

कुछ बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, एंग्जाइटी के साथ-साथ बंर्थ कंट्रोल से संबंधित दवाइयों के लगातार सेवन से भी सेक्स में दिलचस्पी कम होने लगती है।

शादी के अभी तीन या चार ही साल हुए हैं और आपकी सेक्स लाइफ बोरिंग हो गई है? उसमें कोई एक्साइटमेंट नहीं रहा? परेशान होने की जरूरत नहीं। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने, उसमें अधिक उत्तेजना (excitement), संतुष्टि पाने के लिए किसी दवाइओं के सेवन करने की जरूरत नहीं। आप चाहें तो कुछ ड्रग-फ्री तरीके से भी अपने सेक्स लाइफ को बेहतर बना सकते हैं। हेल्दी सेक्स लाइफ कई फायदे भी पहुंचाती है। इससे इम्यूनिटी बढ़ती है। तनाव कम होता है। सेक्स करने से एंडॉर्फिन नाम का हार्मोन स्रावित होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

how to boost sex life 3

1 कई बार कुछ बीमारियों के कारण भी सेक्स में रुचि कम होने लगती है। डायबिटीज, थायरॉइड, कैंसर, कार्डियैक से संबंधित समस्याएं सेक्सुअल इच्छाओं को कम कर देती हैं। कुछ बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, एंग्जाइटी और बंर्थ कंट्रोल से संबंधित दवाइयों के लगातार सेवन से भी सेक्स में दिलचस्पी कम होने लगती है। यदि आप यौन जीवन को प्रभावित करने वाले लक्षणों का सामना कर रहे हैं, तो इस स्तिथि को नजरअंदाज न करें। किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिलकर इस समस्या पर बात करें। जिस डॉक्टर की सलाह पर आप अपनी बीमारियों के लिए दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, उनसे पूछें कि क्या कुछ दिनों के लिए दवाइयों का सेवन बंद किया जा सकता है।

Also Read

More News

how to boost sex life 5

2 सेक्स और भी सुखद हो सकता है, जब आप लुब्रिकेंट को शामिल करते हैं। इससे फ्रिक्शन और जलन नहीं होती और आप सुखद सेक्स का आनंद ले सकते हैं। आप किसी दवा की दुकान से अच्छी कंपनी का लुब्रिकेंट खरीद सकते हैं या फिर नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको कंडोम की जरूरत महसूस होती है, तो इसे अपने पार्टनर से न छिपाएं। इसे सेक्सुअल रुटीन में शामिल करें और भरपूर आनंद लें।

3 हो सकता है आप सोचते हों कि बेहतर सेक्स का आनंद उठाने के लिए हार्ट और मांसपेशियों की एक्सरसाइज करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी याद रखें कि आपके गुप्तांग (genitals) में भी प्रॉपर ब्लड फ्लो होना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखन के लिए जिस तरह प्रॉपर ब्लड फ्लो जरूरी है, उसी तरह गुड सेक्स के लिए गुप्तांग में रक्त प्रवाह होना जरूरी है। इसलिए प्रतिदिन उन एक्सरसाइज को करें जिसे करने से जेनिटल्स में प्रॉपर रक्त प्रवाह हो। इससे भी सेक्स में रुचि बढ़ती है। फिजिकली एक्टिव न रहने से भी सेक्स की इच्छा खत्म होने लगती है। जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इरेक्टाइल डिसफंक्शन से पीड़ित पुरुष यदि हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं, जिसमें एक्सरसाइज भी शामिल हो, तो बहुत हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

how to boost sex life 6

4 यदि आप प्रॉपर नींद नहीं ले रहे, तो इससे भी सेक्स की इच्छा कम होती है। नींद भी एक महत्वपूर्ण कारक है कामेच्छा (libido) को प्रभावित करने का। रात-दिन काम करने के कारण लोग सात से आठ घंटे की नींद नहीं लेते। इससे उनमें थकान, तनाव, खीज, चिड़चिड़ापन आने लगता है। हार्मोन स्राव शरीर की आंतरिक घड़ी (इंटर्नल क्लॉक) से नियंत्रित होता है और स्लीप पैटर्न शरीर को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि कब सेक्स से संबंधित हार्मोन्स को रिलीज करना है। इसलिए हर दिन कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। जर्नल ब्रेन रिसर्च में प्रकाशित एक समीक्षा के मुताबिक, पुरुषों के लिए पर्याप्त नींद लेना टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ावा दे सकता है (टेस्टोस्टेरोन लेवल कम होन से यौन समस्याएं हो सकती हैं)।

how to boost sex life 2

5 सेक्स लाइफ को बूस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप अपने पार्टनर से सेक्स को लेकर खुलकर बात करें। मसलन, उसे बताएं कि आपको क्या पसंद है। क्यों कुछ दिनों से आपकी सेक्स के प्रति इच्छा कम हो रही है। किसी खास सेक्स पोजिशंस को लेकर आपको परेशानी है, तो भी आप खुलकर अपने पार्टनर से बताएं। ध्यान रखें कि जितना खुलकर आप बातें करेंगी, उतने ही सवाल और उतनी ही उलझन दूर होगी।

6 यदि आप हद से ज्यादा स्मोकिंग करते हैं या एल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इस आदत को थोड़ा कम कर लें। कई रिपोर्ट्स में यह सामने आया है कि शराब और स्मोकिंग से आपकी सेक्स लाइफ और क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

how to boost sex life 7

7 बिस्तर पर जाते ही क्लाइमेक्स पर पहुंचने का न सोचें। सबसे पहले फारेप्ले‍ से शुरुआत करें। बहुत ज्यादा उत्साहित और उत्सुक होकर सेक्स करने से बचें। फोरप्ले से आपको और आपके पार्टनर दोनों को ही सेक्स के लिए तैयार होने में मदद मिलती है। सेक्स से पहले आप पूरी तरह से उत्तेजित होने चाहिए वरना सेक्स आपके लिए आनंद की बजाय पीड़ादायक बन जाएगा।

चित्रस्रोत: Shutterstock.

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on