Sign In
  • हिंदी

Best Sex Hygiene Tips: इंफेक्शन से बचने के लिए फॉलो करें ये 5 सेक्सुअल हाइजिन टिप्स।

हेल्दी सेक्स लाइफ के लिए बेस्ट सेक्स हाजिन टिप्स।

Sex Hygiene Tips: सेक्स से पहले, सेक्सुअल एक्ट के दौरान और सेक्स के बाद सही तरीके से हाइजिन का ध्यान रखें। इससे, इंफेक्शन से बचना आसान है।  सेक्स के बाद हाइजिन या साफ-सफाई का सही तरीका क्या है? इन टिप्स की मदद से सेक्सुअल हाइजिन मेंटेन करने में मदद हो सकती है।

Written by Editorial Team |Updated : December 30, 2019 5:53 PM IST

सेक्सुअली एक्टिव लोगों के लिए अपनी हाइजिन (Sex Hygiene Tips) का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि,   इससे बैक्टेरियल इंफेक्शन और खासकर, यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए,   सेक्स से पहले, सेक्सुअल एक्ट के दौरान और सेक्स के बाद सही तरीके से हाइजिन का ध्यान रखें। इससे,   इंफेक्शन (Best Sex Hygiene Tips) से बचना आसान है।  सेक्स के बाद हाइजिन या साफ-सफाई का सही तरीका क्या है? (How to Clean Up After Sex), इन टिप्स की मदद से सेक्सुअल हाइजिन मेंटेन करने में मदद हो सकती है।

इंफेक्शन से बचने के लिए ( How to Clean Up After Sex) फॉलो करें ये सेक्सुअल हाइजिन टिप्स (Sex Hygiene Tips):

डॉचिंग से बचें:

वैजाइनल एरिया की सफाई (Vaginal hygiene tips to follow) के लिए डॉचिंग से बचें। इससे,   नाजुक स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही,   वहीं वैजाइनल बैक्टेरिया का बैलेंस बिगाड़ सकता है। जो,   वैजाइनल एरिया की सेहत को सही रखने में मदद करता है। डॉचिंग से इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

सेक्स के बाद साधारण या हल्के गुनगुने पानी से सफाई करना (Best Sex Hygiene Tips) सेफ माना जाता है। सफाई करते समय जेंटल रहना महत्वपूर्ण है। स्किन को रब  करने से बचें। इससे,   नुकसान हो सकता है।  (How to Clean Up After Sex)

Also Read

More News

Male Infertility: स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए खाएं ये 4 चीज़ें, मेल इंफर्टिलिटी से मिलेगी राहत

केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स से बचें:

प्राइवेट एरिया या सेक्सुल ऑर्गन्स की सफाई के लिए सादे पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए,   केमिकल से भरे वैजाइनल वॉश इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं। इनसे,   फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। विज्ञापनों में भले ही उन्हें सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़िज़ेज़ से बचने का एक तरीका बताया जाता है। लेकिन,   यह केवल दावे हैं।

सेक्स के बाद ज़रूर जाएं वॉशरूम (Sex Hygiene Tips):

यूरीन पास करने से बैक्टेरिया यूथ्रेरा से बाहर निकल जाते हैं। इससे,   बैक्टेरियल इंफेक्शन  (Vaginal hygiene tips to follow) से बचना आसान हो जाता है। सेक्स के बाद, 15 मिनट के अंदर वॉशरूम ज़रूर जाएं। पेशाब ना करने से बैक्टेरिया और विषैले तत्व यूरीनरी ट्रैक्ट में जमा हो जाते हैं। जिससे,   इंफेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

पानी पीएं (Sex Hygiene Tips):

सेक्स के बाद एक गिलास पानी पीएं। जिससे,   यूरीन पास करने के लिए ब्लैडर पर प्रेशर पड़ेगा। चूंकि,  सेक्स के बाद यूरीन पास करना ज़रूरी है। इसीलिए,   बिना भूले एक गिलास पानी पीएं।

इसके अलावा,  कंडोम का इस्तेमाल करना ( (Best Sex Hygiene Tips)  और सही कपड़ों की मदद से सेक्सुअल हेल्थ मेंटेन करने में मदद होती हैं। हमेशा कॉटन से बनें अंडर गार्मेंट्स का इस्तेमाल करें। इससे,   स्किन को हेल्दी और ड्राई रखने में मदद होगी।

यह भी पढ़ें-  Nutmeg benefits for health: लो सेक्स ड्राइव और अनिद्रा से हैं परेशान, तो करें जायफल का सेवन।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on