• हिंदी

बिना बच्चों वाले कपल से कभी ना कहें ये 6 बातें

बिना बच्चों वाले कपल से कभी ना कहें ये 6 बातें

अगर आप के आस पास भी कोई ऐसा कपल रहता है जो बच्चे नहीं पैदा करना चाहता तो उनसे ये बाते कभी न कहें!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:54 AM IST

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

कई जोड़े ऐसे होते हैं जो नहीं चाहते कि वे बच्चे पैदा करें और ये डिसीजन उन्होंने बहुत सोच समझकर लिया होता है। वैसे भी ये अनिवार्य नहीं है कि आप शादी के बाद बच्चे पैदा ही करें। ये पूरी तरह से आप दोनों पर ही निर्भर करता है कि आप बच्चा चाहते हैं या नहीं। लेकिन ऐसे लोगों को समाज में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। उनसे लोग कई तरह के सवाल पूछते हैं और हर कोई उन्हें अपने अनुसार समझाना चाहता है। जबकि यह गलत तरीका है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बच्चे ना पैदा करने वाले कपल को सुझाव देते रहते हैं तो अपनी आदत बदलिए और ऐसे पेरेंट्स से कभी भी ये बाते न कहें। पढ़ें: इंट्रोवर्ट बॉयफ्रेंड इसलिए होते हैं अच्छे

Also Read

More News

  1. बहुत से लोग ऐसे कपल को यह समझाते हैं कि आपको बुढ़ापे में अपनी गलती का एहसास होगा। ऐसा न कहें क्योंकि कोई नही जानता कि किसको कितने दिन जीना है और इसके अलावा भी ऐसे लोगों के पास जीने की और  कई वजहें होती हैं।
  2. कई लोग जजमेंटल बनते हुए यह तक कह जाते हैं कि आप दोनों अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं। ऐसा कहना बिलकुल गलत है और जीवन में सिर्फ बच्चे पैदा करना और उन्हें पालना ही एक ज़िम्मेदारी नहीं होती है।
  3. कई लोगों का मानना है कि अगर पुरुष और महिला साथ में रहते हैं तो यह ज़रूरी है कि वे बच्चे पैदा ही करें। वे ऐसे कपल से यह भी कह देते हैं कि यह प्रकृति का नियम है। जबकि ऐसा कुछ नहीं है। सब कुछ आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है।
  4. बुढ़ापे में आपकी कौन देखभाल करेगा, ऐसा कहते हुए आपने कई लोगों को सुना होगा। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि जिस बच्चे को आप पाल पोस कर बड़ा करें वो आगे चलकर बुढ़ापे में आपका ख्याल रखेगा। अगर सभी बच्चे ऐसे ही होते तो आप हर शहर में ओल्ड ऐज होम नहीं खुले होते।
  5. ऐसा भी कई लोग कहते हैं कि आप पेरेंट्स बनने की फीलिंग को मिस कर रहे हैं। जबकि वे इस बात पर ध्यान नहीं देते कि यह निर्णय उन दोनों ने खुद ही सोच समझकर लिया है फिर आप उन्हें क्यों समझा रहे हैं।
  6. कई लोग तो ये कहते हैं कि अगर आपके माता पिता ने भी ऐसा सोचा होता तो आप आज यहाँ नहीं होते। यह बिल्कुल बचकानी बात है और अब हम इतने समझदार हो चुके हैं कि हम वैसी जिंदगी जियें जैसी हम चाहते हैं।

चित्र स्रोत: Shutterstock