• हिंदी

जानिये क्यों गलत है अपने एक्स लवर की फेसबुक प्रोफाइल चेक करना

जानिये क्यों गलत है अपने एक्स लवर की फेसबुक प्रोफाइल चेक करना

बार-बार अपने पुराने एक्स लवर की प्रोफाइल चेक करना आपको मानसिक रूप से और ज्यादा कमजोर करता है!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:55 AM IST

इस समय का दौर पूरी तरह से सोशल मीडिया का दौर है और हर कोई किसी न किसी साईट पर अपनी प्रोफाइल बनाकर अपने दोस्तों और बाकी दुनिया से जुड़ा रहना चाहता है। इसमें कोई बुराई भी नहीं है इन तरह की साइट्स पर कई अच्छी जानकारियां भी मिलती हैं। लेकिन अधिकांश लोग ऐसे होते हैं जो इन साइट्स पर जाकर दूसरे अनजान लोगों की प्रोफाइल चोरी छिपे चेक करते रहते हैं और ये जानने की कोशिश करते हैं कि इस समय दूसरे की लाइफ में क्या चल रहा है। ऐसा करने वालों में सबसे ज्यादा वे लड़के लड़कियां होते हैं जिनका हाल ही में या कुछ दिन पहले ब्रेक अप हुआ होता है और वे अपने पुराने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड की प्रोफाइल में जाकर या देखते हैं कि वो अभी भी सिंगल है या किसी दूसरे रिलेशनशिप में व्यस्त है। अपने पुराने प्रेमी को फेसबुक या टिंडर पर खोजना और बार-बार उसकी प्रोफाइल चेक करना कोई अच्छी बात नहीं हैं। शायद आप यह नहीं जानते कि आपकी यह आदत आपके लिए कई मायनों में ख़राब है, इससे आप अपना बहुत कुछ बिगाड़ रहे हैं। आइये जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद ऐसा क्यों नहीं करना चाहिए।

1-  कई बार ऐसा होता है कि ब्रेकअप के कई दिनों बाद जब आप अपने एक्स की प्रोफाइल चेक करते हैं और उसे अभी भी सिंगल पाते हैं तो आपको ऐसा लगने लगता है कि शायद फिर से एक बार उनसे रिश्ता बनाना संभव है। जबकि ऐसे में आप वो बात भूल जाते हैं जिस कारण आप दोनों का ब्रेकअप हुआ था। अगर आप अपने सिर्फ अकेलेपन को दूर करने के लिए फिर से उसी रिश्ते को अपनाना चाहते हैं तो यकीन मानिए कुछ दिन बाद ही आपका दोबारा फिर से ब्रेकअप हो जायेगा। इसलिए ऐसा बिल्कुल न करें।

2- कभी कभी ऐसा होता है कि जब आप अपने एक्स की फेसबुक पर कई सारे फोटो देखते हैं तो उसमें वे फोटों भी होती हैं जिनमें आप मौजूद होते हैं। ऐसे में दिमाग में यह ग़लतफ़हमी आने लगती है कि हो सकता है शायद आज भी वो आपसे ही प्यार करता हो और इसीलिए वो अभी तक सिंगल भी है। ऐसे में आपको उसके साथ बिताएं कुछ अच्छे पल याद आने लगते हैं। लेकिन ध्यान रखिये कि यह सिर्फ एक ग़लतफहमी है और खुद को इस तरह के विचारों से दूर रखें और सच्चाई को स्वीकार करें।

Also Read

More News

3- कई बार जब आप अपने एक्स लवर की प्रोफाइल को फेसबुक पर काफी दिनों बाद देखते हैं तो मौजूदा समय में उसकी तरक्की और उसकी शानदार लाइफस्टाइल को देखकर आपको जलन होने लगती है और आप उससे अपनी तुलना बेवजह ही करने लगते हैं। ऐसे में कई बार लोग हीन भावना के शिकार हो जाते हैं और खुद को कमजोर और असफल समझने लगते हैं। इसलिए कभी भी अपने एक्स लवर की प्रोफाइल को न देखें।

4- ब्रेक अप के समय अक्सर ऐसा होता है कि आप कुछ कहना चाहते हैं लेकिन उस समय कह नहीं पाते हैं और ब्रेकअप के बाद जब मिलना जुलना बंद हो जाता है तो वह बात आपके अंदर ही रह जाती है। ऐसे में जब काफी दिनों बाद आप उसे सोशल मीडिया पर पाते हैं तो उस समय आपका मन करने लगता है कि वे सारी बातें आज उसे सुनाएँ और बताएं कि आप खुद गलत नहीं थे। ऐसा कई लोगों के साथ होता है और वे उत्साह में या गुस्से में आकर अपने पार्टनर को सोशल मीडिया पर गलत कमेंट करने लगते हैं। इसलिए ही कहा जा रहा है कि आप अपने एक्स की प्रोफाइल चेक न करें और इस तरह कि समस्याओं से खुद को दूर रखें।

5- आप जब जब अपने पुराने बॉयफ्रेंड का प्रोफाइल चोरी छिपे चेक करती है और उसकी पूरी फ्रेंड लिस्ट भी चेक करती हैं तो यकीन मानिए यह सब करना आपको मानसिक रूप से और ज्यादा कमजोर करता है। उसकी नई गर्लफ्रेंड की फोटो देखकर आपको और ज्यादा जलन होने लगती है और कई बार कुछ लड़कियां ऐसे माहौल में डिप्रेशन की शिकार हो जाती हैं। इसलिए इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि जब भी आपका ब्रेक अप हो जाये तो अपने पार्टनर को सभी सोशल मीडिया साइट्स पर ब्लाक कर दें और दोबारा कभी भी उसे खोजने की कोशिश न करें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock