Advertisement

क्या नैचुरल डिलीवरी के बाद वैजाइना लूज़ हो जाता है?

पोस्ट डिलीवरी के बाद वजरोली मुद्रा से आठ हफ़्तो में सेक्स लाइफ को इस तरह से बनाये स्पाइसी!

मेरी उम्र 25 साल है। मैं जल्द ही मां बनने वाली हूँ और इस मामले में मैं और मेरे हसबैंड दोनों ने सी-सेक्शन के जगह पर वैजाइनल डिलीवरी यानि सामान्य तरीके से प्रसव करवाने का निर्णय लिया है। लेकिन एक सवाल हमें परेशान कर रहा है कि क्या इस फैसले का असर प्रसव के बाद हमारे सेक्स लाइव पर पड़ेगा? क्योंकि कुछ दोस्तों ने ये बताया है कि नॉर्मल डिलीवरी के बाद वैजाइना लूज़ हो जाता है। अगर ये बात सच है तो किस प्रकार वैजाइना के मसल्स को टाइट किया जा सकता है, प्लीज़ इस बारे में बताइए।

इस सवाल का जवाब के.ई.एम हॉस्पिटल, मुम्बई के सेक्चुअल मेडिसन डिपार्टमेंट के हेड डॉ. प्रकाश कोठारी दे रहे हैं।

हां, ये बात सच है कि नैचुरल डिलीवरी के बाद वैजाइना लूज़ हो जाता है क्योंकि डिलीवरी के समय वैजाइना का मुँह बड़ा हो जाता है या यूं कहे तो पोस्ट डिलीवरी के बाद पेल्विक फ्लोर मसल्स ज्यादा स्ट्रेच्ड हो जाता है। लेकिन इसको लेकर ज्यादा स्ट्रेस लेने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि कीगल एक्सरसाइज या पैरानॉयड दोनों वैजाइना के आसपास के मसल्स को टोन-अप और टाइट करने में मदद करते हैं।

Also Read

More News

कीगल एक्सरसाइज को करना बहुत आसान होता है और इसको आप पूरे दिन एक नियमित समय के अंतराल में कर सकते हैं। यानि कहीं भी आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं। पेशाब करने के समय उसके निकालने के पहले ही उसको रोके फिर छोड़े- ऐसी प्रक्रिया आप अनुभव करके किसी भी समय में कर सकते हैं। डॉ. कोठारी ने पोस्ट डिलीवरी के बाद वैजाइना के मसल्स को टाइट करने के लिए वजरोली मुद्रा करने की भी सलाह दी है। कीगल एक्सरसाइज के तरह ही ये मुद्रा भी इस मामले में कुछ ज्यादा ही असरदार रूप से काम करती है।

तो अब सवाल ये है कि वजरोली मुद्रा को कैसे करेंगे? इसके लिए सामान्य तौर पर सांस लें और रोककर रखें। जब सांस को रोकेंगे तब अपने जननेंद्रिय अंगों को भी ऊपर की तरफ अनुभव करके उठायें। इस प्रक्रिया को बार-बार दोहरायें। सिर्फ आठ हफ़्तों तक इस एक्सरसाइज को करने से पोस्ट डिलीवरी के बाद आप फिर से अपने सेक्स लाइव का प्लेज़र लेने के लिए तैयार हो जायेंगे।

Read this in English.

Mousumi Dutta

चित्र स्रोत: Shutterstock.

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on