Sign In
  • हिंदी

11 टिप्स के द्वारा लंबे समय तक इरेक्शन को बनाये रखें

सेक्ससाठी काही विशिष्ट नियमांची चौकट नाही, हे तुम्हा दोघांच्या मोकळेपणावर अवलंबून असते.मग तुम्हा दोघांमधले सुर जुळवण्यासाठी वापरून पहा हे 5 ‘रोचक’ मार्ग

Written by Mousumi Dutta |Updated : January 5, 2017 8:49 AM IST

Read this in English.

प्रेम संबंध स्थापित करने और सेक्स का पूरा आनंद उठाने के लिए लंबे समय तक इरेक्शन होना ज़रूरी होता है। दोनों प्रेम साथी के हेल्दी सेक्स लाइफ और रिलेशनशीप का यह बहुत ज़रूरी अंग होता है। अगर पुरूष का लिंग लंबे समय तक खड़ा रह पाने में असक्षम होता है यानि इरेक्शन ज़्यादा समय तक नहीं रह पाता है तो वह अपने हमसफर को संतुष्ट नहीं कर पाता है। इस इरेक्शन के पद्धति में सिर्फ दिल ही काम नहीं करता है बल्कि मस्तिष्क और दूसरे बाहरी कारण की भूमिका भी अहम् होती है।

यहाँ कुछ ऐसे बातों  के बारे में चर्चा की जा रही हैं  जिस पर ध्यान देने से आप  सेक्स का पूरा आनंद उठा भी पायेंगे और अपने साथी को संतुष्ट भी कर पायेंगे-

Also Read

More News

1. ध्रूमपान के आदत पर नियंत्रण

सिगरेट पीने की आदत एक ऐसी आदत है जो न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से कमजोर करता है बल्कि आपके सेक्स लाइफ को भी बरबाद कर देता है। डॉ. विजयासारथी रामानाथन, पु्रूषों के स्वास्थ्य संबंधी फिज़िशन और मेडिकल सेक्स थेरपिस्ट के अनुसार ध्रूमपान आपके शरीर के सिस्टेम बल्कि ऑर्गन के साथ-साथ यौन कार्यों को भी बूरी तरह से प्रभावित करता है। ध्रूमपान के कारण धमनियाँ सख्त हो जाती है और लिंग (penis) में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। पुरूषों को यह जानना चाहिए कि स्वस्थ यौन जीवन के लिए हृदय और रक्तवाहिका (blood vessel) का भी स्वस्थ होना ज़रूरी होता है।

2. शराब पीने की आदत पर नियंत्रण

खुद को नशीले चीजों का आदि बनाने का मतलब है अपने जीवन के खुशियों में से कुछ गँवाना। अतिरिक्त मात्रा में शराब पीने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसके नियमित सेवन से किडनी और तंत्रिका (nerve) को नुकसान पहुँचता है जिसका सीधा कुप्रभाव यौन या सेक्स जीवन पर पड़ता है।

3. प्रेम संबंध के कार्यकलाप को लेकर चिंता करना छोड़े

प्रेम संबंध स्थापित करने के लिए लिंग ही सबसे महत्वपूर्ण अंग नहीं होता है बल्कि मस्तिष्क से ही सारे कार्य का संचालन होता है। ज़्यादातर लोग स्वस्थ होने के बावजुद प्रेम संबंध स्थापित करने के समय पर चिंता और तनावग्रस्त हो जाने के कारण कम समय तक इरेक्टेड रहने की समस्या से जुझने लगते हैं। फिल्म या पॉर्न में जो कुछ भी दिखता है काल्पनिक होता है। याद रखे कि आप प्राकृतिक तौर पर इसके लिए बनाए गए हैं। इसलिए चिंता करना छोड़कर खुले मन और दिल से इस सुख का आनंद उठायें। पढ़े-  इन 5 तरीकों द्वारा सेक्स जीवन का पूरा आनंद उठायें

4. कीगल व्यायाम

कीगल व्यायाम करने से पेल्विक एरिया में अच्छी तरह से रक्त का संचालन शुरू हो जाता है, जिसके कारण आप सेक्स का आनंद पूरी तरह से उठा पाते हैं। इस व्यायाम से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से भी कुछ हद तक राहत मिल जाता है।

5. स्वास्थ्यवर्द्धक खाना

स्वास्थ्यवर्द्धक या हेल्दी खाना खाने से सेक्स जीवन में सुधार आ जाता है। हेल्दी खाना में फल और सब्ज़ियाँ भरपूर मात्रा में होती हैं जो एन्टीऑक्सिडेंट (anti oxidant) का मूल स्रोत होती है। और यही एन्टीऑक्सिडेंट्स लिंग में रक्तप्रवाह के संचालन को उन्नत करने के साथ-साथ लंबे समय तक इरेक्शन में भी मदद करता है। इसलिए ऐसे खाद्द पदार्थ न खायें जो आपके सेक्स जीवन को प्रभावित करें जैसे- जंक फूड। ऐसे खाद्द पदार्थ न सिर्फ आपके पेट में गड़बड़ी पैदा करते हैं बल्कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी पैदा करते हैं।

6. व्यायाम

व्यायाम करने से ना सिर्फ आपके शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से होने लगता है बल्कि खुद को तंदुरूस्त और चुस्त-दुरूस्त महसूस करने लगेंगे। साथ ही आप अपने जीवनसाथी के समक्ष खुद को ज़्यादा आकर्षक रूप में पेश का पायेंगे। व्यायाम करने से हृदयवाहिनी (cardiovascular) का स्वास्थ उन्नत होता है, जिससे हृदय में रक्त का संचालन अच्छी तरह से होने लगता है जिसके कारण सेक्स करने के वक्त शरीर पूर्ण रूप से ऊर्जायुक्त रह पाता है।

7. मानसिक संबंध

सेक्स के वक्त दिल के साथ मन का भी संबंध होता है। सेक्स के चरम अवस्था को प्राप्त करने के लिए आपको भावनात्मक रूप से सक्रिय होना पड़ेगा तभी आपका लिंग सक्रिय हो पायेगा।

8. लूब्रकन्ट (lubricants) का इस्तेमाल

द जरनल ऑफ सेक्शूअल मेडिसन के अध्ययन के अनुसार कॉन्डोम में लूब्रकन्ट का इस्तेमाल करने से आप देर तक सेक्स का आनंद उठा पायेंगे। इससे महिला को भी सेक्स के दौरान ज़्यादा दर्द नहीं होता है और वह सेक्स का पूरा आंनद उठा पाती हैं।

9. फोरप्ले का महत्व

सेक्स करने के दौरान फोरप्ले का स्थान महत्वपूर्ण होता है। अपने हमसफर को चुंबन (kiss), आलिंगन, हस्तमैथून के द्वारा सिर्फ आनंद की ही सृष्टि नहीं होती है इरेक्शन भी अच्छी तरह से हो पाता है और आप देर तक इसका सुख उठा पाते हैं।

10. पॉर्न विडियो देखना छोड़े

पॉर्न देखने से आपको कुछ देर के लिए तो ऊर्जा मिलेगा मगर इसका आदि बनना आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। ऐसा करने से आपकी अपनी स्वाभाविक इरेक्शन की शक्ति प्रभावित होती है।

11. अच्छी नींद का महत्व

अगर आपको देर से सोने की आदत हैं तो यह आपके सेक्स जीवन के लिए बूरा साबित होगा क्योंकि सात घंटे से कम सोने पर पुरूषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो जाता है जिसके कारण नपुसंकता की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

चित्र स्रोत: Getty images


लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on