Advertisement

सेक्स करने से पहले इन 10 चीजों को नहीं खाना चाहिए, सेक्स ड्राइव हो जाएगी बर्बाद

कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जिनको सेक्स करने से पहले नहीं खाना चाहिए. सेक्सुअल लाइफ को बेहतर रखने के लिए इन खाद्य पदार्थों को सेक्स से पहले नहीं खाना चाहिए. सेक्स करने से पहले ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से हार्मोन और सेक्स ड्राइव में असर पड़ता है.

लाइफस्टाइल में खान-पान का विशेष महत्व है. जैसे आप कोई खाद्य पदार्थ खाकर सेक्स लाइफ बेहतर कर सकते हैं. वैसे ही कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जो सेक्सुअल लाइफ पर बुरा असर डालते हैं. कई फूड तो ऐसे होते हैं जो सेक्स करने की क्षमता को कम करते हैं. महिलाओं और पुरुषों दोनों पर फूड्स का असर होता है. हम यहां पर कुछ ऐसे ही फूड के बारे में बता रहे हैं, जो सेक्स लाइफ और सेक्स ड्राइव पर बुरा असर डालते हैं.

आर्टफिशल स्वीटनर

आर्टफिशल स्वीटनर में एसपरटेम (aspartame) नाम का तत्व होता है जो शरीर से खुश रहने वाला हार्मोन सेरोटोनीन (serotonin) को नष्ट कर देता है जो काम के इच्छा को कम कर देता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से सर दर्द, तनाव, अनिद्रा और चिड़चिड़ापन जैसी बीमारियाँ होने की संभावना बढ़ जाती है। अगली बार आर्टफिशल स्वीटनर के जगह पर प्राकृतिक स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे- शहद और गुड़।

कॉर्न फ्लेक्स

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कॉर्न फ्लेक्स खाने से सेक्स के प्रति उदासिनता होने लगती है। अगर आप सुबह कुछ रोमान्टिक ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं तो कॉर्न फ्लेक्स से दूर रहें।

Also Read

More News

डेरी प्रोडक्ट्स

आजकल बाजार में जो डेरी प्रोडक्ट्स मिलते हैं वे नैचरल नहीं होते हैं। इन डेरी प्रोडक्ट्स में फैट प्रचुर मात्रा में होता है जिसको अत्यधिक मात्रा में खाने से एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बूरी तरह से प्रभावित होते हैं। फलस्वरूप ये सेक्स के आनंदको पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं।

चिप्स स्नैक्स

क्या आपको पता है कि एक पैकेट चिप्स शरीर के कोशिकाओं और ऊतकों (tissues) को नष्ट करने के साथ-साथ सेक्स के इच्छा को भी बूरी तरह से प्रभावित करता है। किसी भी तरह के कुरकुरे स्नैक्स या पोटाटो चिप्स में जो रैन्सिड ऑयल होता है. यह शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए बैड फैट और शरीर का उच्च तापमान दोनों प्यार करने के इच्छा को कम कर देता है।

कॉफी

सुबह एक कॉफी जिसप्रकार आपके मूड को बनाने में सहायता करता है किन्तु अत्यधिक मात्रा में कॉफी का सेवन तनाव को बढ़ाने और हार्मोन के संतुलन को अनियंत्रित करने में पूरी तरह से मदद करता है। इसलिए अपने जीवन में प्यार और यौन जीवन के आनंद को भोगना चाहते हैं तो कॉफी के अत्यधिक सेवन से बचें।

सॉय

वैसे तो मांस के जगह पर इसका सेवन शरीर के लिए लाभदायक होता है मगर इसमें जो फाइटोएस्ट्रोजेन (phytoestrogens) होता है वह पुरूषों के सेक्स हार्मोन से प्रभावित करता है जिससे पुरूषों के शरीर से बाल झड़ जाते हैं, प्रजनन क्षमता में कमी आ जाती हैं आदि।

सोडा 

अगर आप नियमित रूप से सोडा और ब्रेवरेज़ का सेवन करते हैं तो इससे वज़न बढ़ने, दाँत के कैविटी और मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है। इनके कारण आपके सेक्स जीवन पर भी बूरा प्रभाव पड़ता है।

मिन्ट

मिन्ट में जो मेन्थोल होता है वह आपके सेक्स के उत्तेजना को भी ठंडा कर देता है। इसलिए रोमांस के पहले मुँह के ताजगी के लिए इसको खाने से पहले इसके प्रभाव के बारे में जान लें।

शराब 

लोगों का सोचना यह है कि शराब पीने से तनाव से मुक्ति पाने के साथ-साथ शरीर को भी आराम मिलता है। लेकिन इससे आपको नींद आने लगती है और आप अपने परिवेश से अनजान हो जाते हैं। कोई भी इस वक्त ऐसे इंसान के साथ प्यार नहीं करना चाहेगा। साथ ही शराब पीने से पुरूषों के सेक्स हार्मोन पर भी बूरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए प्यार का संबंध स्थापित करने से पहले शराब से दूर रहें।

तना-भूना और जंक फूड

इस प्रकार के खाद्द पदार्थों में जो हाइड्रोजेनेटेड फैट होता है वह आपके टेस्टास्टरोन के स्तर को कम करने में सहायता तो करते ही हैं साथ ही पुरूषों के शुक्राणु के क्वालिटी को भी क्षति पहुँचाते हैं।

मास्टरबेशन और सेक्स दोनों में ऑर्गैज़्म महसूस नहीं होता, क्या कारण है ?

ओरल सेक्स कैसे आपकी जिंदगी तबाह कर सकता है ?

सेक्स के वो 5 पोजिशन जो वजन कम करने में है सहायक। 

सेक्स के सवाल-जवाबः मास्टरबेशन के बिना नींद नहीं आती, क्या करना चाहिए ?

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on