Advertisement

सिर्फ 10 सेकेंड इस एक्सरसाइज़ को करने से होगा शीघ्रपतन कंट्रोल!

क्या पेशाब लगने पर आप कंट्रोल नहीं कर पाते हैं?

Read this in English.

कई लोग सेक्‍स के मामले में दो बातों को लेकर हमेशा परेशान रहते हैं पहला इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) यानि सेक्‍स के दौरान चरम सीमा पहुंचने में असमर्थता और दूसरा शीघ्रपतन। महिलाएं भी कुछ ऐसी ही समस्‍याओं से चिंतित रहती हैं। अगर आप भी कुछ इस तरह की समस्‍याओं से परेशान हैं तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। मात्र 10 मिनट केगेल एक्‍सरसाइज (Kegel exercises) करके आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। पढ़ें- इन 5 कारणों से होती है पुरूषों को शीघ्रपतन की समस्या

कैसे करें केगल एक्‍सरसाइज

Also Read

More News

अगली बार जब आप पेशाब करने जाएं तो ये ध्‍यान रखें कि आप केगेल एक्‍सरसाइज के दौरान किस मसल्‍स को बिंदु बनाना चाहते हैं। पेशाब करते समय ये ध्‍यान देने की कोशिश करें कि बीच में पेशाब रोकने पर कौन सी मसल्‍स आपको पेशाब के प्रवाह को रोकने में मदद करती है। इससे आपको उस मसल्‍स का पता चल जाएगा जिसके लिए आपको केगल एक्‍सरसाइज करने की जरूरत है। सही मायने में आप अपनी मांसपेशियों को 10 सेकेंड तक कन्‍ट्रोल में कर सकते हैं अगर ये संभव ना हो तो आप परेशान ना हों। रोजाना इसे करने से आपको इसे करने में आसानी हो जाएगी। इसकी सबसे अच्‍छी बात ये है कि इसमें आपको अपने पैर और हाथ के उपयोग की ज़रूरत नहीं पड़ती और आप इसे कहीं भी कर सकते हैं।

पुरुषों को होंगे ये लाभ

शीघ्रपतन से छुटकारा मिलेगा- इससे मूत्राशय के नियंत्रण में मदद मिलेगी। जो शीघ्रपतन में बड़ी भूमिका निभाता है।

मांसपेशियां होंगी मजबूत- इस एक्‍सरसाइज से आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी और आप पेशाब पर नियंत्रण रख सकेंगे। कई बार लोगों को ज्‍यादा पेशाब करने की बीमारी हो जाती है। इस व्‍यायाम से उनको मदद मिलेगी।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction) से बचाएगा- इसमें लिंग में खून का प्रवाह सही से नहीं होता है। जिस कारण सेक्‍स के दौरान उत्‍तेजना तो होती लेकिन व्‍यक्ति कुछ कर नहीं पाता। इस व्‍यायाम से रक्‍त के प्रवाह में सुधार होता है।

महिलाओं को होंगे ये लाभ

मूत्र असंयम को रोकेगा- ये एक्‍सरसाइज ऐसी महिलाओं जो गर्भवती हैं या जिसने हाल ही में बच्‍चे को जन्‍म दिया है और बुजुर्ग महिलाओं के मूत्राशय पर नियंत्रण कर उनके मूत्र असंयम को रोकती है।

सेक्‍सुअल फंक्‍शन में सुधार- इस व्‍यायाम को महिलाओं में सेक्‍सुअल क्षमता को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है। ये योनि की मांशपेशियों को मजबूत करती है जिसका परिणाम ये होता है कि संभोग के महिलाएं ज्‍यादा उत्‍तेजित हो जाती हैं।

यह सामग्री 18 + साल के लिए उपयुक्त है। इसके अभिभावक के मार्गदर्शन की सलाह जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस पेज पर न आएं। *शर्ते व नियम लागू।

मूल स्रोत -Simple 10 second exercise for better sex

अनुवादक – Usman Khan

चित्र स्रोत - Shutterstock


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए। स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on