Sign In
  • हिंदी

पति या बॉयफ्रेंड के अचानक बेवफ़ा हो जाने पर खुद को ऐसे संभालें

Men, you should not take her for granted. © Shutterstock

पति या बॉयफ्रेंड द्वारा अचानक छोड़ देने पर कभी भी इस परिस्थिति के लिए खुद को जिम्मेदार न मानें!

Written by Editorial Team |Published : February 28, 2017 1:00 PM IST

किसी भी रिलेशन में आप शुरुवात में जितना एक दूसरे के करीब रहते हैं और जितना एक दूसरे को प्यार करते हैं उसे लम्बे समय तक बरकरार रख पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इससे भी ज्यादा मुश्किल तब आती है जब  आपका पार्टनर आपकी कोई गलती ना होते हुए भी आपको अचानक छोड़ देता है। अधिकतर लड़कियों की यह शिकायत रहती है कि उनके बॉयफ्रेंड या पति अचानक किसी और लड़की के करीब आ जाते हैं और ऐसे में वे उन्हें अकेला छोड़ देते हैं। अगर आप भी इस बुरे दौर से गुज़र रही हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। इसलिए आप खुद को इतना डिप्रेस्ड न करें। आइये जानते हैं इस बुरे दौर से निपटने के कुछ ख़ास तरीके-

  • किसी भी कीमत पर इस परिस्थिति के लिए खुद को दोषी न मानें बल्कि यह समझने की कोशिश करें कि आपके पार्टनर का कैरक्टर अच्छा नहीं था। उस रिलेशनशिप का कोई फायदा नहीं जहां सामने वाला आपकी किसी बात को कोई अहमियत ही ना दे।

Also Read

More News

  • आपकी जिन खूबियों और क्वालिटी पर लोग आपकी तारीफ करते हैं उन सबकी एक लिस्ट बनाएं और उसे अपने कंप्यूटर पर स्क्रीन सेवर या वॉलपेपर के रूप में लगायें। इससे आपको हमेशा सेल्फ मोटिवेशन मिलता रहेगा।

  • ऐसा बिल्कुल न सोचे कि इस घटना के बाद जैसे आपकी ज़िन्दगी ही खत्म हो गयी है। खुद को इस सदमे में डुबोने की बजाय बाहर निकलिए अपने दोस्तों से बात करिये, कहीं घूमने जाइए। कोई एक टारगेट सेट करिये और उसे पूरा करने में जी जान से जुट जाइए। ये सब चीजें करने से आप कुछ ही दिनों में इस दुखी दौर से उबर जायेंगी।

  • जो भी आपके साथ हुआ है उस बारे में ज्यादा सोचें नहीं बल्कि खुद को शांत रखें। बेशक आपका दिल टूटा है और आप इस समय काफी हद तक सदमे वाली स्थिति में हैं लेकिन बार बार इस बारे में सोचने से आपकी स्थिति और बिगाड़ रही हैं। हो सकता है ऐसे में आप कुछ ही दिनों में डिप्रेशन की शिकार हो जायें इसलिए अपना ध्यान इस मामले से हटाकर किन्ही और चीजों में लगाइए।

  • इस दौर में आप खुद जो करना चाहती है वो करें। अगर आपको दोस्तों के साथ घूमना पसंद है तो वहां जाये या फिर आपकी जो भी ड्रीम हॉबी हो उसे इस समय पूरा करने की कोशिश करें। इन सब चीजों को करने से आपकी लाइफ फिर से बेहतर हो जायेगी।

  • अगर नौबत तलाक तक आ गयी है तो घबराएं नहीं बल्कि खुद जाकर वकील से बात करें और बाकी सारी जानकारियां इकठ्ठा करें। अपने और अपने बच्चे के भविष्य के बारे में सोचें और लोगों से इस बारे में राय लें।

  • कभी भी यह जानने की कोशिश न करें कि आखिर आपके पति या बॉयफ्रेंड ने आपके साथ ऐसा क्यों किया। ऐसा करना आपके लिए और दुखदायी होगा। इसलिए बेहतर होगा आप पूरी तरह रिश्ता खत्म करके आगे की प्लानिंग पर ध्यान दें।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on