Sign In
  • हिंदी

ध्यान करके भी बढ़ायी जा सकती है सेक्स पॉवर, जानिये कैसे

अगर आप सेक्स के समय खुद को एक जगह फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो इसका मतलब है आप सेक्स का भरपूर आनंद नहीं ले पा रहे हैं!

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:55 AM IST

Read this in English

मैडिटेशन या ध्यान करना सिर्फ आपके मानसिक सुख के लिए ही ज़रूरी नहीं है बल्कि इससे आपकी सेक्स लाइफ भी बेहतर होती है। जाने माने कुंडलनी योग एक्सपर्ट रमन मिश्रा यहाँ बता रहे हैं कि कैसे ध्यान करना सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है। मैडिटेशन का मतलब होता है शरीर की सभी इन्द्रियों या चक्रों को जगाना। हर एक चक्र शरीर के एक ख़ास हिस्से से जुड़ा है और जब आप मैडिटेशन करते हैं तो इससे आप पूरी तरह एनर्जी से भर जाते हैं। कुंडलनी चक्र से आपकी सेक्सुअल एनर्जी को बढ़ावा मिलता है और इससे न सिर्फ आप बिस्तर पर काफी देर तक टिके रहते हैं बल्कि आपके जननांगो को और पॉवर भी मिलती है।

स्ट्रेस : दिन भर के काम और पैसे, करियर के चक्कर में अधिकतर लोग स्ट्रेस के शिकार हो जाते हैं और इसके कारण सेक्स के समय ठीक से उत्तेजित नहीं हो पाते हैं। स्ट्रेस के कारण शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है जो कि सेक्स की इच्छा में रुकावट डालता है। जबकि जब आप ध्यान करने लगते हैं तो उस समय पूरा बॉडी रिलैक्स हो जाता है और सारा तनाव ख़त्म हो जाता है। ऐसे में आप खुद को ज्यादा फ्रेश पाते हैं और आपको मूड बनाने में भी आसानी होती है।

Also Read

More News

फोकस: अक्सर लोगों के साथ यह होता है कि सेक्स के दौरान भी इनके दिमाग में कई बाते चलती रहती हैं जिस कारण से वे सेक्स का भरपूर मजा नहीं ले पाते हैं। अगर आप सेक्स के दौरान अगले दिन के कामों के बारे में सोच रहे हैं तो यकीन मानिये आप सेक्स का बिलकुल भी आनंद नहीं ले पा रहे हैं। ध्यान करने से आप अपने शरीर और मन को लेकर ज्यादा सचेत हो जाते हैं और फोकस की क्षमता का विकास होता है। इससे आप उस पल का भरपूर आनंद ले पाते हैं।

ध्यान करते समय अपनी सांसो पर पूरा ध्यान दें। जब आप गहरी गहरी सांसे लेते हैं तो उस दौरान शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो आपकी सेक्स की इच्छा को भी बढ़ाता है। सेक्स के दौरान सारी उर्जा पेल्विक हिस्से में ही केन्द्रित हो जाती है जबकि ध्यान करने से ये सारी उर्जा को पूरे शरीर में फैला देता है।

ध्यान करने से आप अपने पार्टनर से बिलकुल नये रूप में जुड़ते हैं। रिश्तों में ठहराव आना जितना ध्यान से संभव है उतना किसी भी और चीज से नहीं। इसके अलावा जब आप अपने पार्टनर के साथ ध्यान करते हैं तो इससे आप उसे पूरी सहजता के साथ स्वीकार करते हैं और आप दोनों की आपसी समझ भी बेहतर होती है। जो आप दोनों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाता है।

अपने पार्टनर के साथ ये मैडिटेशन करें: अपने पार्टनर की तरफ मुंह करके सुखासन में बैठ जायें। आँखें बंद कर लें और गहरी गहरी सांसे लें और सारा ध्यान सांसो पर लगायें। पांच मिनट तक अपनी सांसो को देखते रहे फिर आप दोनों एक ही गति से सांस लेने लगेंगे। इसके बाद अपने पार्टनर की सांसो की गति पर ध्यान दें और आप पाएंगे कि इससे आप दोनों एक ही साथ सांस ले रहे हैं। इसके बाद एक दूसरे के उर्जा क्षेत्र में अपने विचारों का आदान प्रदान करें।

चित्र स्रोत: Shutterstock


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on