• हिंदी

जब बीवी न करे प्यार तो हो सकते है ये 6 कारण

जब बीवी न करे प्यार तो हो सकते है ये 6 कारण

पढ़िए आख़िर कहां हो जाती है लोगों से चूक जिसके बाद उनकी लेडी लव कर देती हैं उन्हें खुद से दूर।

Written by Editorial Team |Updated : January 5, 2017 8:54 AM IST

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

करती है वो आपको दिल-ओ-जान से प्यार लेकिन जैसे ही इस बात का फायदा उठाया आपने, उतर जाएंगे आप उसके दिल से/ निकाल फेंका उसने आपको अपने दिल से। वो करती है आपसे प्यार बेधड़क, और फ़िक्र भी उसे है आपकी बेशुमार और करती है भरोसा आप पर। लेकिन इन सबसे ऊपर है उसकी सेल्फ रेस्पेक्ट जिससे नहीं कर सकती कोई भी औरत किसी कीमत पर समझौता। इसीलिए अगर आपने कुछ ऐसा किया है जो उसकी सेल्फ रेस्पेक्ट को अफेक्ट/आहत कर रहा है तो हो सकता है कि वह केवल अपने दिमाग की सुने, दिल की नहीं और यकीन कीजिए उसे देर न लगेगी आप दोनों के उस रिश्ते को भी दरकिनार करने में , जो कई साल पुराना है।

Also Read

More News

यहाँ हम बताते हैं वो कारण जिनके चलते आपसे बेहिसाब प्यार करनेवाली आपकी वाइफ या गर्लफ्रेंड आपको छोड़ देती है।

1. सम्मान कमाने में असफल रहे हैं आप - सम्मान किसी भी मजबूत रिश्ते का एक स्तम्भ होता है और अगर वो अब आपको सम्मान नहीं देती तो आपका आसपास होना उसे किसी सज़ा से कम नहीं लगता। खुद से छोटे या कमज़ोर लोगों के प्रति आपका रवैया, सोशल टॉपिक्स पर आपकी राय हो या फिर अपोजिट सेक्स से जुड़े आपके विचारों की वजह से आपके प्रति उसके मन में सम्मान कम होता जाता है। महिला जिस पुरुष से प्रेम करती है वह उसपर भरोसा करना चाहती है और अगर आप उसका भरोसा बरकरार नहीं रख पा रहे हैं तो वह प्यार बरकरार भी रखना चाहे ये ज़रूरी नहीं।

2. आपने किया है धोखा - हालांकि कई महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो पुरुष द्वारा धोखा दिए जाने के बाद भी उन्हें एक सेकंड चांस दे देती है। लेकिन अगर आपने उसे जानबूझकर धोखा दिया है तो वह आपको माफ़ नहीं करनेवाली। किसी महिला के लिए इससे ज़्यादा तकलीफदेह बात और कुछ नहीं हो सकती कि वह इंसान जिसपर वह सबसे अधिक भरोसा करती है वही उसका भरोसा तोड़े ।

3.कमिटमेंट की कमीं - वो आपको स्कूल के ज़माने से ही प्यार करती है और प्यार में पहल भी उसी ने की और इसीलिए आप दुनिया के सबसे खुशकिस्मत व्यक्ति हैं। आप भी अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के प्रयास करें। आख़िरकार आपने खुद हामी भरी है इस रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए। महिलाएं अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए सबकुछ करती हैं। लेकिन अगर सामने से उन्हें वैसी प्रतिक्रिया नहीं मिलती तो उन्हें समझने में देर न लगेगी कि वो बेकार ही आपके पीछे समय गंवा रही है। तो अगर आप उसे अपनी ज़िन्दगी में यूँ ही देखना चाहते हैं तो समर्पित रहें और उसे समय और महत्त्व दें। पढ़ें-शादीशुदा ज़िंदगी में एक बार फिर से रोमांस लाने के लिए 5 टिप्स

4. पर्सनल स्पेस भी है ज़रूरी -आप अपने दोस्तों के साथ देर रात पार्टी कर सकते हैं , ऑफिस के लोगों के साथ घूमने-फिरने या फिल्म देखने जाते हैं तो वो क्यों नहीं ? शायद आपको डर है कि कहीं वह आपसे दूर न चली जाए? महिलाओं को उनकी पर्सनल स्पेस पसंद होती है। तो क्या आप पता लगाना चाहते हैं कि क्या आपका पार्टनर आपको लेकर इनसेक्योर तो नहीं? अपनी रिलेशनशिप को ढेर सारा समय देने के बाद वह अपने लिए भी थोड़ा समय चाहती है। बेशक वह आपसे प्यार करती है पर उसके बदले वह खुद को दुनियाभर से काट भी नहीं सकती। अगर उससे अपनी पर्सनल स्पेस नहीं मिल रही और आप बहुत ज़्यादा इनसेक्योर हैं, तो वह आपको कभी भी छोड़कर जा सकती है। पढ़ें- पार्टनर से नज़दीकियां बढ़ाने के लिए अजवायन खाएं

5.फायदा उठाने की कोशिश- पुरुष अक्सर छोटी-मोटी बातों में भी अपने पार्टनर का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं। जब उन्हें इमोशनल सपोर्ट की ज़रूरत होती है तो वो उम्मीद करते हैं कि उनकी पत्नी या गर्लफ्रेंड उनके पास रहे लेकिन जैसे ही सब ठीक हो जाता है फिर से उसकी अहमियत कम हो जाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि पहले तो पुरुष अपनी पार्टनर को छोड़ देते हैं लेकिन जब वो ज़िन्दगी के किसी मोर्चे पर फेल होते हैं तो फिर लौट आते हैं उनके पास, भावनात्मक सपोर्ट और सहारा पाने की आस में। लेकिन एक बात का ख्याल रहे महिलाएं चाहे आपसे कितना भी प्यार क्यों न करती हों इस तरह के व्यवहार को वे हर बार बर्दाश्त नहीं कर सकतीं ।

 6.न करें उनका अपमान - अपनी पत्नी या गर्लफ्रेंड को अपमानित न करें। वो टेक्नोलॉजी या फाइनेंस जैसे विषय नहीं समझती या फिर आपके ऑफिस से जुड़ी किसी बात पर राय नहीं दे पाती तो इसका मतलब ये कतई नहीं कि वो बेवक़ूफ़ या बेकार हैं। अगर आप चाहते हैं कि वो आपके आसपास रहें या आपका रिश्ता बचा रहे तो उन्हें सम्मान दें।

चित्र स्रोत-Shutterstock