Advertisement

लिबीडो लेवल घटने से सेक्स प्रॉब्लम? खायें प्याज़!

Onions & garlic: They are a rich source of inulin, a probiotic which helps production of beneficial bacteria in the gut. These bacteria are responsible for overall immune function of the body by keeping your gut healthy and eliminating toxins effectively.

प्याज़ का पानी क्या होता है आपको पता है?

Read this in English.

प्याज़ एक ऐसाी सब्जी है जो नैचुरल कामोत्तेजक का काम करती है। इसका जड़ सेक्चुअल लाइफ को इम्प्रूफ करने में सहायता करता है। सबसे बड़ी बात यह है कि प्याज़ पुरूष और महिला दोनों के लिए समान रूप से काम करती है। पढ़े-  पुरूषों में सेक्स क्षमता को बढ़ाता है बीटरूट, जानिये कैसे!

प्याज़ सेक्चुअल काम को कैसे बेहतर बनाता है-

Also Read

More News

स्पर्म या शुक्राणुओं के काउन्ट या संख्या को बढ़ाता है- प्याज़ में जो एन्टीऑक्सिडेंट गुण होता है वह पुरूषों के शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में सहायता करता है। अध्ययन से यह पता चला है कि प्याज़ और अदरक का जूस लिबीडो और स्पर्म काउन्ट को बढ़ाता है। एक बड़ा चम्मच प्याज़ के रस के साथ एक छोटा चम्मच अदरक का जूस दिन में तीन बार लेने से सेक्स ड्राइव बेहतर होता है।

स्टैमिना को इम्प्रूव करता है- जिन लोगों का स्टैमिना कमजोर होता है वह सेक्स लाइफ का आनंद उठा नहीं पाते हैं। प्याज़ इस समस्या से निजात दिलाताी है। इसमें जो फाइटोन्यूट्रीएन्टस होते हैं वे  विटामिन सी का काम करते हैं, जो इम्यून सिस्टेम को बढ़ाते हैं। यह शरीर को टॉक्सिन फ्री करके स्टैमिना को बढ़ाने में करते हैं हेल्प।

सरकुलेशन को बेहतर बनाता है- प्याज़ सल्फाइड का बहुत अच्छा स्रोत होता है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करती है। यह दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ गुप्तांगों में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाकर सेक्स ड्राइव को इम्प्रूव करता है।

टेस्टास्टरोन लेवल को बेहतर बनाता है- तरबीज यूनिवर्सिटी इन ईरान के एक एनिमल रिसर्च के अनुसार ताजा प्याज़ का रस टेस्टास्टरोन के लेवल को बढ़ाती है। इसके अलावा यह सेक्चुअल ऑर्गन को हेल्दी भी बनाता है।

प्याज़ का इस्तेमाल कैसे करें

कच्चा खायें- लाल और हरा प्याज़ आप सलाद में मिलाकर खायें और अपने सेक्स ड्राइव को हाई करें।

प्याज़ का जूस- प्याज़-अदरक का जूस बनाने के लिए एक मध्यम आकार के प्याज़ में थोड़ा अदरक डालकर उसका रस बनायें और प्रतिदिन उसका सेवन करने से लिबीडो का प्रॉब्लम कम होता है।

प्याज़ का पानी- शायद यह सुनने में अटपटा लगे लेकिन यह पानी हेल्दी होता है। आधा लीटर पानी में दो ता तीन प्याज़ उबालें और इस पानी को सुबह या शाम लें जब आप सेक्स का आनंद उठाने जा रहे हैं।

सब्ज़ी बनाने में इसका इस्तेमाल करें- अब आप प्याज़ का इस्तेमाल सिर्फ स्वाद बढ़ाने के लिए बल्कि इस कारण से भी सब्ज़ी बनाते वक्त इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

मूल स्रोत- Suffering from low libido? Eat onions!

अनुवादक : Mousumi Dutta

चित्र स्रोत : Shutterstock images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on