Advertisement

जानिये क्यों आपका एक्स अभी भी आपको कॉल या मैसेज करके परेशान करता है?

कुछ लड़के ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे मेसेज कर के टच में बने रहना चाहते हैं जिससे मौका मिलते ही फिर से डेटिंग पर जा सके।

किसी के साथ रिलेशनशिप में रहने पर लोग एक दूसरे के बहुत करीब हो जाते हैं जिससे बाद में दूरी बना पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। आपने कई बार सुना होगा कि लड़के या लड़कियां ब्रेकअप के बाद भी अपने पार्टनर की जासूसी करते ही रहते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि आखिर उनकी पार्टनर आजकल अपनी लाइफ में क्या कर रही है। यह बहुत ही गलत आदत है और अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो ऐसा न करें। आजकल एक नया चलन देखने में आया है कि ब्रेकअप के बाद भी लड़के या लड़कियां अपने पार्टनर को बीच बीच में पुराने मैसेज और फोटो भेजते रहते हैं और अपने रिश्ते को पूरी तरह भूलते नहीं हैं। यह तरीका तो और भी बुरा है क्योंकि इससे न तो आप खुद कुछ हासिल कर पा रहे हैं ना ही अपने एक्स को सुकून से जीने दे रहे हैं। इस हरकत को ब्रेडक्रम्बिंग (Breadcrumbing) कहा जाता है। आइये जानते हैं लोग ऐसा क्यों करते हैं।

इन सब बातों को पढ़कर आप कंफ्यूज न हों बल्कि अगर आपका एक्स आपके साथ ऐसा कर रहा है तो उसे साफ़ साफ़ मना कर दें। कई बार लड़के जानबूझकर आपको चिढ़ाने या परेशान करने के लिए मैसेज या कॉल कर देते हैं और फिर आपके वापस पूछने पर कहते हैं कि गलती से आपका कॉल लग गया था। इससे बचने का सबसे बेहतर तरीका है कि अगर आपका एक्स ऐसा कर रहा है तो उसका नंबर अपने फोन से ब्लाक कर दें और इसके अलावा सारे सोशल मीडिया साइट्स से भी उसे पूरी तरह ब्लाक करें। ऐसा करने से वो दोबारा आपको कॉल या मैसेज कर के परेशान नहीं कर पायेगा। इसके अलावा अगर आपका एक्स आपसे दोबारा कॉफ़ी पर मिलने या कहीं साथ चलने के लिए बोले तो उसे सीधे मना कर दें। याद रखें दोबारा अपने एक्स के संपर्क में आने से आपके लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

Read this in English

अनुवादक: Anoop Singh

चित्र स्रोत: Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on