Advertisement

Unprotected Sex के 6 खतरनाक परिणाम

जानें क्यों ज़रूरी है प्रोटेक्शन, हर बार।

Read this in English.

अनुवादक -Sadhna Tiwari

आप डेट पर हैं और धीरे-धीरे बातें आगे बढ़ रही हैं। जल्द ही आप अपने रिश्ते को अगले लेवल पर ले जाने की सोचते हैं और शुरूआत होती है नज़दीक आने की। लेकिन नज़दीकियां बढ़ने के साथ आप भूल गए कान्ट्रसेप्शन (गर्भ निरोध) का इस्तेमाल करना और ये सब ख़त्म हुआ अनप्रोटेकटेड सेक्स के साथ। वैसे भले ही यह एक यादगार और रोमांच भरी रात हो लेकिन इसके अपने नुकसान हैं। जी हां, ये रहीं वो मुसीबतें जो अनप्रोटेक्टेड सेक्स के साथ आती हैं।

Also Read

More News

1.अनचाही प्रेगनेंसी

आपके स्पर्म और एग आपकी सोच से अधिक तेज़ी से काम करते हैं। कॉन्ट्रसेप्टिव का इस्तेमाल न करने का सबसे बड़ा नुकसान अनचाही प्रेगनेंसी हो सकता है। इसका एक उपाय एबॉर्शन हो सकता है लेकिन वह एक कठिन और दुखदायी प्रक्रिया है जिसकी वजह से आगे चलकर कई मेडिकल नुकसान हो सकते हैं। इसके अलावा हमारे समाज में एबॉर्शन एक सामाजिक और नैतिक ग़लती भी है।

2.बच्चे

और अगर आप दोनों जो भी हुआ उसे स्वीकार करने का तय करते हैं, तो भी आपकी मुश्किलें कम नहीं होंगी। रात भर जागने के लिए तैयार हो जाइए। क्योंकि अब आपकी ज़िंदगी आपके बच्चे के आसपास ही केंद्रित होगी। बच्चा कब सोएगा, कब उठेगा, उसकी नैपी और डायपर बदलने और उसकी देखभाल के बाद आपके पास शायद ही ताक़त बचे खुद को की ओर ध्यान देने की। तो अगर आप जज़्बाती तौर पर यह सब झेलने के लिए तैयार हैं तो ठीक वरना कॉन्ट्रसेप्टिव का इस्तेमाल कीजिए।

3.इंफेक्शन

इस तरह के संबंधो का एक परिणाम इंफेक्शन भी है । असुरक्षित सेक्स से आप दोनों को इंफेक्शन हो सकता है।

4.एचआईवी/एड्स

जी हां, असुरक्षित सेक्स से आपको एचआईवी(HIV) या एड्स(AIDS) भी हो सकता है। खासकर अगर किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध बनाए जाते हैं, जो इनसे पीड़ित हो। ज़िंदगी की कीमत समझते हुए रिस्क न लेना ही समझदारी होगी और इसलिए आप कॉन्ट्रसेप्टिव का इस्तेमाल ज़रूर करें। एड्स के अलावा आपको कई प्रकार के एसडीटी (sexually transmitted diseases) का खतरा भी हो सकता है।

5.डेटिंग और सेक्स लाइफ का खात्मा

ऊपर लिखे परिणामों में से अगर आपके साथ कुछ भी हुआ तो आपकी डेटिंग और सेक्स लाइफ ख़त्म हो जाएगी और आपकी वो रोमांचभरी एक रात हमेशा के लिए पछतावा बन जाएगी।

5.तनाव

बिलकुल! आप दोनों ने एकसाथ बहुत अच्छा वक़्त बिताया। लेकिन अगर प्रोटेक्शन का ख्याल नहीं रखा गया तो आप हमेशा चिंतित रहेंगे। कहीं तुम प्रेगनेंट तो नहीं? मुझे एसडीटी तो नहीं हो जाएगा? ये सवाल आपको कई दिनों तक परेशान करते रहेंगे। अब इतनी टेंशन लेकर न तो आप अपने काम में ध्यान लगा सकेंगे और ना ही आपकी ज़िंदगी पर।

तो अब आप समझे प्रोटेक्शन की बात बार-बार क्यों की जाती है? आखिरकार समझदार तो वही कहलाएगा ना जो नाज़ुक मौकों पर भी अपना और अपने पार्टनर का ख्याल रख सके।

चित्र स्रोत: Shutterstock

यह सामग्री 18 + साल के लिए उपयुक्त है। इसके अभिभावक के मार्गदर्शन की सलाह जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो इस पेज पर न आएं। *शर्ते व नियम लागू।   


Total Wellness is now just a click away.

Follow us on